The Lallantop
Advertisement

"रुपया कमजोर नहीं हो रहा, डॉलर मजबूत हो रहा"- वित्त मंत्री सीतारामन का बयान भयानक चर्चा में

वित्त मंत्री के बयान पर एक ट्विटर यूजर ने लिखा, "मरीज बेहोश नहीं हुआ है, बाकी की दुनिया कुछ ज्यादा ही होश में आ गई है."

Advertisement
Nirmala Sitharaman on rupee
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फोटो- ट्विटर/NSitharamanOffice)
16 अक्तूबर 2022 (Updated: 16 अक्तूबर 2022, 14:04 IST)
Updated: 16 अक्तूबर 2022 14:04 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया हाल में रिकॉर्ड स्तर पर नीचे चला गया था. 16 अक्टूबर एक डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 82.44 है. 10 अक्टूबर को डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 82.68 पर पहुंच गया था. इस बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि रुपया कमजोर नहीं हो रहा है बल्कि डॉलर मजबूत हो रहा है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) रुपये की गिरावट को रोकने के लिए पूरी कोशिश कर रहा है.

निर्मला सीतारामन ने यह बयान अमेरिका के दौरे पर पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए दिया है. 15 अक्टूबर को वॉशिंगटन डीसी में वित्त मंत्री एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रही थीं. एक पत्रकार ने उनसे पूछा कि जियो-पॉलिटिकल तनावों के बीच रुपया लगातार गिर रहा है इस चुनौती को आप कैसे देखती हैं और इससे कैसे निपटेंगी? इस पर सीतारामन ने जवाब दिया, 

"सबसे पहले तो मैं इसे ऐसे नहीं देखती कि रुपया गिर रहा है, मैं इस तरह देखती हूं कि डॉलर मजबूत हो रहा है. इसलिए डॉलर के लगातार मजबूत होने से दूसरी करेंसीज भी उसी तरह परफॉर्म कर रही हैं. मैं तकनीकी पहलुओं पर बात नहीं कर रही लेकिन ये तथ्य है कि भारतीय रुपया दूसरे उभरते बाजारों की मुद्राओं की तुलना में बेहतर परफॉर्म कर रहा है."

निर्मला सीतारामन ने इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में आगे कहा कि RBI रुपये की गिरावट को रोकने के लिए पूरी कोशिश कर रहा है. उन्होंने कहा कि रुपया जल्द ही अपने स्तर पर पहुंच जाएगा. महंगाई पर बात करते हुए सीतारामन ने दावा किया कि देश "ठीक स्थिति" में है. वित्त मंत्री ने कहा, 

"मैं बार-बार बोलती रही हूं, महंगाई काबू की स्थिति में है. हम इसे और नीचे लाने की कोशिश कर रहे हैं."

रुपये के गिरने को लेकर वित्त मंत्री का बयान ऐसे समय में आया, जब पिछले कई दिनों से रुपया टूट रहा है. साल 2022 में अब तक डॉलर के मुकाबले रुपया 8 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है. निर्मला सीतारामन का ये बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. ट्विटर पर भारतीय रुपया और वित्त मंत्री ट्रेंड में है. कई लोगों ने सीतारामन के बयान पर प्रतिक्रिया दी है.

बॉलीवुड गीतकार वरुण ग्रोवर ने ट्वीट किया, 

"मरीज बेहोश नहीं हुआ है, बाकी की दुनिया कुछ ज्यादा ही होश में आ गई है."

स्टैंडअप कॉमेडियन अभिषेक उपमन्यु ने लिखा, 

"धूप ज्यादा नहीं है. आपने आंख ज्यादा खोल रखी है."

वहीं समाजवादी पार्टी के नेता IP सिंह ने ट्विटर पर पीएम मोदी का एक पुराना वीडियो शेयर किया. यह वीडियो नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने से पहले का है, जिसमें वे रुपये के गिरने के बारे में बोल रहे हैं. आईपी सिंह ने लिखा, 

"मोदी सरकार का अगला वक्तव्य यह हो सकता है ‘भारत कमजोर नहीं हो रहा है, चीन मजबूत हो रहा है'. वित्त मंत्री को प्रधानमंत्री जी के तथाकथित कथन पर बयान देना चाहिए."

एक और ट्विटर यूजर 'सेंसिबल थॉट्स' ने लिखा, 

"वित्त मंत्री ने बहुत सही कहा. एकमात्र व्यक्ति जिनके लिए रुपया बेहतर परफॉर्म कर रहा, वो हैं मिस्टर अडानी (गौतम अडानी)."

ED के गलत इस्तेमाल पर बोलीं सीतारामन

प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीतारामन से प्रवर्तन निदेशालय (ED) के 'राजनीतिक इस्तेमाल' को लेकर सवाल पूछा गया. उन्होंने आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि ED अपना काम करने के लिए पूरी तरह स्वतंत्र है. उन्होंने कहा कि ED किसी मामले में दूसरी एजेंसी द्वारा पहले से दर्ज मामलों में ही किसी तरह की कार्रवाई करती है.

वीडियो: डॉलर के मुकाबले रोज गिरावट के नए रिकॉर्ड बना रहे रुपये पर अब कोई कुछ बोलता क्यों नहीं?

thumbnail

Advertisement

Advertisement