The Lallantop
Advertisement

'राशन की दुकानों पर PM मोदी की फोटो लगाओ', वित्त मंत्री के बयान पर TRS ने सिलेंडर पर तस्वीर चिपकाई

निर्मला सीतारामन ने डीएम को कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि राशन की दुकानों पर पीएम मोदी की तस्वीर लगे.

Advertisement
Nirmala Sitharaman Telangana video
तेलंगाना के पीडीएस केंद्र पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (फोटो- सोशल मीडिया)
4 सितंबर 2022 (Updated: 4 सितंबर 2022, 15:41 IST)
Updated: 4 सितंबर 2022 15:41 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Nirmala Sitharaman) अपने तेलंगाना दौरे के कारण चर्चा में हैं. सोशल मीडिया पर सीतारामन का एक वीडियो सामने आया है. 2 सितंबर को जहीराबाद के बिरकूर गांव में वित्त मंत्री राशन दुकानों (पीडीएस) पर निरीक्षण के लिए पहुंचती हैं. उसी दौरान वो पीडीएस लाभार्थियों से पूछती हैं कि जो चावल मार्केट में 35 रुपये में बिक रहा है उसके लिए आप कितना भुगतान कर रहे हैं. उनमें से कुछ लोग जवाब देते हैं, "एक रुपये." इसी पर निर्मला सीतारामन वहां मौजूद कामारेड्डी के डीएम जितेश वी पाटिल से पूछती हैं कि बाकी 34 रुपये में राज्य सरकार कितना खर्च उठाती है.

डीएम रुककर जवाब देना शुरू करते हैं, लेकिन सीतारामन उन्हें फटकार लगाती नजर आती हैं. वो पूछती हैं, 

"कलेक्टर, आप मुझे सही से जवाब दें. आप तेलंगाना कैडर के IAS अधिकारी हैं... क्या आपको जवाब देने के लिए सोचना पड़ेगा? मेरे मीडिया से बात करने से पहले आप आधे घंटे में इसके बारे में सोच लें. मैं उन्हें बता सकती हूं कि कलेक्टर भी तुरंत जवाब नहीं दे पाए."

फिर वित्त मंत्री ने बताया कि पीडीएस में चावल की कीमत 35 रुपये प्रति किलो है. इसमें सब्सिडी का 29 रुपये केंद्र सरकार खर्च करती है, राज्य सरकार चार रुपये देती है और राशन कार्डधारक एक रुपये देते हैं. सीतारामन ने कहा कि मार्च-अप्रैल 2020 से ना ही राज्य सरकार से पैसा मांगा जा रहा है और ना ही लाभार्थियों से, यानी कि केंद्र सरकार स्‍वयं ही बिना किसी योगदान के जनता को मुफ्त चावल उपलब्ध करा रही है.

PM मोदी की तस्वीर लगाएं- निर्मला

इसके बाद सीतारामन कहती हैं कि सबकुछ फ्री उपलब्ध कराने के बावजूद जब प्रधानमंत्री की तस्वीर लगाने को कहा गया तो उन्होंने (तेलंगाना सरकार) इसे होने नहीं दिया. सीतारामन ने आरोप लगाया कि उन्होंने पोस्टर को फाड़ दिया. इसके बाद वित्त मंत्री डीएम को कहती हैं कि वो ये सुनिश्चित करें कि जिले की हर राशन दुकान पर पीएम मोदी की तस्वीर लगी हो. वो कहती हैं, 

“हमारे लोग यहां आएंगे और पोस्टर लगाएंगे. जिलाधिकारी के रूप में आप यह सुनिश्चित करेंगे कि उसे हटाया नहीं जाएगा या उसे फाड़ा नहीं जाएगा.”

सीतारामन का वीडियो वायरल होने के बाद टीआरएस ने एक वीडियो शेयर किया. इसमें सिलेंडर पर पीएम मोदी की तस्वीर के साथ 1105 रुपये लिखे हुए हैं.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्विटर पर निर्मला सीतारामन की आलोचना की. उन्होंने लिखा, 

"मनमोहन सिंह की सरकार सितंबर 2013 में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून लाई थी. ऐसी कोई उम्मीद नहीं की गई थी कि श्रेय लेने के लिए नेताओं की तस्वीरें इस्तेमाल की जाएंगी. प्रधानमंत्री की नजरों में अच्छी बनी रहने के लिए वित्त मंत्री द्वारा इस तरह का नाटक किया जाना सही नहीं है."

वहीं तेलंगाना के मंत्री केटी रमाराव (KTR) ने भी वित्त मंत्री के व्यवहार पर सवाल उठाया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि सड़क पर इस तरह के राजनीतिक ड्रामे से मेहनती सरकारी अधिकारियों का मनोबल गिरेगा. साथ ही उन्होंने डीएम जितेश वी पाटिल के 'अच्छे व्यवहार' को लेकर उनकी तारीफ की.

खर्चा-पानी: आरबीआई ने फ्रॉड रजिस्ट्री बनाने का किया ऐलान, इससे क्या फायदा होगा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement