The Lallantop
Advertisement

CBI रेड के बाद सिसोदिया बोले- 2024 में मोदी Vs केजरीवाल, BJP ने कहा- ये 'रेवड़ी-बेवड़ी' सरकार

सिसोदिया ने कहा कि अगर उन्हें घोटाले की चिंता होती तो ED का पूरा हेडक्वार्टर गुजरात शिफ्ट हो जाता.

Advertisement
Manish Sisodia on CBI Raid
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और केंद्रीय मंंत्री अनुराग ठाकुर (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट/AAP)
20 अगस्त 2022 (Updated: 21 अगस्त 2022, 11:36 IST)
Updated: 21 अगस्त 2022 11:36 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अपने घर पर हुई CBI की छापेमारी के एक दिन बाद दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि मुद्दा भ्रष्टाचार या घोटाला है ही नहीं. उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि इनकी परेशानी अरविंद केजरीवाल हैं. सिसोदिया ने कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव बीजेपी बनाम आम आदमी पार्टी होगा और अरविंद केजरीवाल जिस तरह पूरे देश में ईमानदार नेता के रूप में पसंद किए जाने लगे हैं उससे इनको परेशानी होने लगी है. उन्होंने कहा कि अगर इनको घोटाले की चिंता होती तो गुजरात में हर साल 10 हजार करोड़ की एक्साइज चोरी होती है, ED का पूरा हेडक्वार्टर वहां शिफ्ट हो जाता.

'अरविंद केजरीवाल को रोकने की साजिश'

दिल्ली में एक्साइज पॉलिसी में कथित घोटाले को लेकर CBI ने 19 अगस्त को मनीष सिसोदिया के घर छापेमारी की थी. यह छापेमारी रात करीब 11 बजे तक चली थी. मामले में सीबीआई ने सिसोदिया सहित 15 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है. सिसोदिया और अन्य लोगों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण कानून के तहत FIR दर्ज हुई है.

मनीष सिसोदिया ने 20 अगस्त को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि उनके खिलाफ हुई पूरी कार्रवाई अरविंद केजरीवाल को रोकने के लिए है. उन्होंने कहा कि जिस एक्साइज पॉलिसी के बारे में विवाद खड़ा किया जा रहा है, वो देश की सबसे अच्छी एक्साइज पॉलिसी है. सिसोदिया ने कहा, 

"उस पॉलिसी को हम पूरी ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ लागू कर रहे थे. अगर दिल्ली के एलजी साहब ने 48 घंटे पहले उस पॉलिसी को फेल करने की साजिश के तहत अपना फैसला नहीं बदला होता तो आज दिल्ली सरकार को इस बेस्ट एक्साइज पॉलिसी से कम से कम 10 हजार करोड़ रुपये हर साल मिल रहे होते."

मनीष सिसोदिया ने कहा कि ये लोग कह रहे हैं कि इस पॉलिसी में बहुत बड़ा घोटाला हो गया. उन्होंने कहा, 

"मनोज तिवारी कल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कह रहे थे कि मनीष सिसोदिया ने 8 हजार करोड़ का घोटाला किया. फिर थोड़ी देर बीजेपी के एक और नेता ने कहा कि मनीष सिसोदिया ने 1100 करोड़ का घोटाला किया है. एलजी साहब ने प्रेस रिलीज जारी किया, उसमें उन्होंने लिखा था कि मनीष सिसोदिया ने 144 करोड़ का घोटाला कर दिया. फिर जब कल सीबीआई के अधिकारी FIR लेकर आए तो उसमें इन आरोपों में किसी का जिक्र नहीं था. उसमें ये लिखा था कि सूत्र कह रहे हैं कि एक करोड़ का घोटाला हुआ है."

मुझे 2-4 दिन में गिरफ्तार करेंगे- मनीष सिसोदिया

सिसोदिया ने कहा कि उन्हें जेल में डालने की तैयारी की जा रही है. वे भी जानते हैं कि कोई भ्रष्टाचार नहीं हुआ है इसलिए कुछ भी बोले जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि जो लोग सीबीआई को कार्रवाई का निर्देश दे रहे हैं वही लोग गुजरात में हर साल 10 हजार करोड़ की एक्साइज चोरी कर रहे हैं. सिसोदिया के मुताबिक, पहले उन्होंने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य मंत्री को गिरफ्तार किया और अब 2-4 दिन में मुझे भी गिरफ्तार कर लेंगे. यह सब अरविंद केजरीवाल के हेल्थ और एजुकेशन मॉडल को रोकने के लिए किया जा रहा है.

मनीष सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अरविंद केजरीवाल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कामकाज के तरीकों की तुलना कर दी. उन्होंने कहा, 

“केजरीवाल जी गरीबों और आम लोगों के लिए काम करते हैं लेकिन मोदी जी सिर्फ अपने कुछ अरबपति दोस्तों के लिए सोचते और काम करते हैं. मोदी जी 24 घंटे सोचते हैं कि कौन से राज्य में पैसे देकर या सीबीआई और ईडी का डर दिखाकर सरकार गिराई जाए. पिछले दिनों इन्होंने ऐसे ही कई राज्यों में सरकार गिराई.” 

सिसोदिया ने यहां तक कह दिया कि अब तक लोग पूछते थे कि मोदी नहीं तो कौन, अब पूरे देश में माहौल बन रहा है कि मोदी जी नहीं चाहिए अरविंद केजरीवाल चाहिए. उन्होंने कहा कि 2024 का चुनाव आम आदमी पार्टी वर्सेज बीजेपी होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि वे भगत सिंह को मानने वाले हैं, सीबीआई और ईडी से डरने वाले नहीं हैं, देश के लिए जान भी कुर्बान कर देंगे.

बीजेपी ने फिर से लगाया आरोप

मनीष सिसोदिया के बाद बीजेपी ने भी इसी मुद्दे पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई. इस दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सवाल उठाया कि जब आपकी शराब नीति ठीक थी तो उसे वापस क्यों ली. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार को शराब नीति में भ्रष्टाचार दिखा तो उन्होंने इसे वापस ले ली. अनुराग ठाकुर ने दिल्ली सरकार से सवाल किया कि क्या आपने ब्लैकलिस्टेड कंपनियों को शराब का ठेका दिया या नहीं? उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार रेवड़ी की सरकार है और बेवड़ी सरकार भी है. इस बीच अनुराग ने मनीष सिसोदिया पर तंज कसते हुए कहा कि इनका नाम 'Money SHH' है.

मनीष सिसोदिया पर क्या हैं आरोप?

पिछले महीने दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने दिल्ली सरकार की 2021 में लागू नई एक्साइज पॉलिस की सीबीआई जांच करवाने का आदेश दिया था. यह आदेश मुख्य सचिव की रिपोर्ट के आधार पर दिया गया था. आरोप है कि कोविड महामारी के बहाने लाइसेंस देने में नियमों की अनदेखी की गई. इससे शराब ठेकेदारों के 144 करोड़ रुपये माफ कर दिए गए. शराब लाइसेंस देने में कमीशन लेने का भी आरोप लगा है. चूंकि एक्साइज डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी मनीष सिसोदिया के पास है इसलिए ये आरोप उनके ऊपर लग रहे हैं. 

हालांकि अब दिल्ली सरकार पुराने नियमों को दोबारा लागू करने का ऐलान कर चुकी है. यानी अब सिर्फ सरकारी दुकानों में ही शराब मिलेगी. 2021 में लागू हुई नई पॉलिसी के तहत शराब की सभी दुकानें प्राइवेट प्लेयर्स के पास चली गई थीं. दिल्ली सरकार ने इसे राजस्व बढ़ाने के मकसद से लागू किया था.

दी लल्लनटॉप शो: मनीष सिसोदिया पर CBI कार्रवाई के पीछे एक्साइज पॉलिसी है या कुछ और?

thumbnail

Advertisement

Advertisement