The Lallantop
Advertisement

13 मार्च को लोकसभा चुनावों की घोषणा होने की संभावना! चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया

तमिलनाडु के बाद EC उत्तर प्रदेश राज्य का दौरा करेगा और उसके बाद जम्मू और कश्मीर के संवेदनशील क्षेत्र के दौरे का प्लान है.

Advertisement
Loksabha elections likely to be announced on 13th March election commission source
कब होंगे लोकसभा चुनाव (सांकेतिक फोटो- आजतक)
23 फ़रवरी 2024 (Updated: 23 फ़रवरी 2024, 13:49 IST)
Updated: 23 फ़रवरी 2024 13:49 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

चुनाव आयोग के सूत्रों से पता चला है कि 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों की तारीख का एलान 13 मार्च को किया जा सकता है (Lok Sabha Elections 2024 Dates). खबर है कि फिलहाल चुनाव आयोग तमिलनाडु राज्य के दौरे पर है. तमिलनाडु के बाद EC उत्तर प्रदेश राज्य का दौरा करेगा और उसके बाद जम्मू और कश्मीर के संवेदनशील क्षेत्र के दौरे का प्लान है. इंडिया टुडे के मुताबिक सूत्रों से जानकारी आ रही है कि राज्यों का दौरा पूरा होने के बाद ही चुनाव की तारीखों का एलान किया जाएगा.

क्या काम हो रहा है?

खबर है कि चुनाव आयोग पिछले कुछ महीनों से तैयारियों का आकलन करने के लिए सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (CEOs) के साथ नियमित बैठकें कर रहा है. इन बैठकों में समस्या वाले क्षेत्रों, EVM की आवाजाही, सुरक्षा बलों की जरूरत और सीमाओं पर कड़ी निगरानी जैसे प्वॉइंट्स को लिस्ट किया जा रहा है.

हाल ही में हुए 5 राज्यों (मिजोरम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना) के चुनावों के आंकड़ों की आयोग पहले ही जांच कर चुका है. इसीलिए फिलहाल वो इन राज्यों में नहीं जाएगा.

ये भी पढ़ें- यूपी के पंचायत चुनावों में 135 टीचर्स की मौत? दी लल्लनटॉप को टीचर्स ने बताया कोविड नियमों का सच

चुनावों की क्या तैयारी?

खबर है कि जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश जैसे संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त बल तैनात किए जाएंगे. चुनाव के फेज इस तरह से किए जाएंगे जिससे बलों की आवाजाही आसान हो सके. इन चुनावों में आयोग सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखेगा. फेक न्यूज को हरी झंडी दिखाने और तुरंत हटाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़ा अलग डिपार्टमेंट बनाया गया है. फेक न्यूज फैलाने वालों के अकाउंट सस्पेंड या सीधे ब्लॉक कर दिए जाएंगे. साथ ही सोशल मीडिया से झूठी खबरों भी छंटाई भी चलती रहेगी. 

वीडियो: चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर SC के फैसले पर बोले CM केजरीवाल- 'देश के जो हालात हैं...'

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement