The Lallantop
Advertisement

केरल ट्रेन आगजनी के आरोपी शाहरुख के बारे में क्या पता चला, जो पुलिस ने UAPA लगा दिया?

दिल्ली के शाहीन बाग का रहने वाला शाहरुख केरल क्यों गया था?

Advertisement
Kozhikode train arson SIT charges Shahrukh Saifi with UAPA confirms terror angle
सैफी को ट्रेन के कोच के पास लेकर पहुंची थी पुलिस. (फोटो- ट्विटर)
17 अप्रैल 2023 (Updated: 17 अप्रैल 2023, 07:57 IST)
Updated: 17 अप्रैल 2023 07:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बीते 2 अप्रैल को केरल के कोझिकोड में एक ट्रेन में आगजनी (Kozhikode train arson) की घटना सामने आई थी. ट्रेन आगजनी के इस मामले की जांच कर रही केरल पुलिस (Kerala Police) की एक स्पेशल टीम ने इसे आतंकी घटना घोषित कर दिया है. इसके साथ ही आरोपी शाहरुख सैफी (Shahrukh Saifi) के खिलाफ UAPA (गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम) कानून के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, शाहरुख की पुलिस कस्टडी दो दिन में समाप्त होने वाली है.

केरल पुलिस के इस कदम के बाद अब नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) इस मामले की जांच संभालेगी. द हिंदू में छपी ए जोसेफ की रिपोर्ट के मुताबिक, एक पुलिस अधिकारी ने जानकारी साझा करते हुए बताया की शाहरुख के खिलाफ UAPA कानून के सेक्शन 16 के तहत मामला दर्ज किया गया है. सैफी के खिलाफ अबतक IPC की धारा 302 और रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई चल रही थी.

इससे पहले, शाहरुख सैफी को कोझिकोड ट्रेन आगजनी की घटना के दो दिन बाद पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. सैफी पर आरोप है कि उसने एलाथुर में अलप्पुझा-कन्नूर एग्जीक्यूटिव एक्सप्रेस के D1 कोच में कुछ यात्रियों पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी थी. सैफी के इस कृत्य के कारण कुछ लोग घबराकर ट्रेन से कूद गए थे. तीन पैसेंजर्स की इस वजह से मौत हो गई थी. वहीं, 9 लोग इस घटना में झुलस गए थे.

मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश होगा सैफी

अब इस मामले में जांच कर रही पुलिस की टीम सैफी को एलाथुर स्थित घटनास्थल पर ले जाएगी. वहां से साक्ष्य जुटा कर उसे मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया जाएगा. द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, सैफी को पिछले हफ्ते पुलिस ट्रेन के उन कोच के पास ले गई थी, जिनमें आग लगाई गई थी. पुलिस सैफी को शोरनूर स्थित उस स्थान पर भी ले गई थी जहां से उसने पेट्रोल खरीदा था.

रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने इस मामले की जांच के लिए साइबर फॉरेंसिक डेटा का इस्तेमाल किया है. इतना ही नहीं, पुलिस ने सैफी के कॉल डिटेल्स और सोशल मीडिया की गतिविधियों की जांच भी की है. पुलिस के मुताबिक, सैफी उत्तर प्रदेश के नोएडा में कारपेंटर का काम करता था. बकौल पुलिस, सैफी नई दिल्ली के शाहीन बाग का रहने वाला है. सूत्रों के अनुसार एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (ATS) सैफी से जुड़े कुछ करीबी लोगों की भी तलाश कर रही है.

रिपोर्ट के मुताबिक, जांच कर रही टीम ने सौ से ज्यादा CCTV फुटेज खंगाले हैं. वहीं, सैफी इस मामले में कुछ भी बोलने से बच रहा है. पुलिस के मुताबिक सैफी 31 मार्च को संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से केरल पहुंचा था. पुलिस के लिए सैफी की केरल यात्रा अब तक पहेली बनी हुई है.  

वीडियो: अतीक और अशरफ की हत्या करने वाले शूटर्स ने क्या प्लान बनाया था?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement