The Lallantop
Advertisement

ISRO आपको स्पेस में टूर कराएगा! जानते हैं कितने में इस टूर का टिकट मिलेगा?

कब से शुरु होगा ISRO का स्पेस टूरिज़म?

Advertisement
Space tourism by ISRO to start soon
सांकेतिक तस्वीर (ISRO/Blue Origin)
16 मार्च 2023 (Updated: 16 मार्च 2023, 16:07 IST)
Updated: 16 मार्च 2023 16:07 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

घूमने के शौकीन हैं. पहाड़, पठार, डेसर्ट, बीच, जंगल व ऐतिहासिक जगहें तो नाप ही चुके होंगे. सैर करने के लिए एक नया आयाम सामने आया है. स्पेस टूरिज्म (Space Tourism). ISRO यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन स्पेस में घूमने का जुगाड़ बना रहा है. ISRO भारत सरकार के साथ इस क्षेत्र में काम कर रहा है. यही नहीं, ISRO बाकी स्पेस एजेंसियों के मुकाबले कम खर्च में स्पेस घुमाने का प्लान बना रही है.

स्पेस टूरिज्म के बारे में जानकारी दी ISRO के चेयरमैन एस सोमनाथ ने. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक एस सोमनाथ ने बताया कि स्पेस में जाने के लिए प्रति-व्यक्ति टिकट का दाम 6 करोड़ रुपये के आस-पास रहेगा. एस सोमनाथ ने कहा,

“भारत के स्पेस टूरिज्म मॉड्यूल पर काम चल रहा रहा है. ये सुरक्षित और रीयूजेबल भी होगा. प्रति व्यक्ति टिकट 6 करोड़ रुपये का लगभग होगी. यही नहीं, जो व्यक्ति इस ट्रिप पर जाएगा वो अपने आप को एस्ट्रोनॉट भी कह सकेगा.”

हालांकि, ISRO चेयरमैन ने ये साफ नहीं किया कि स्पेस की ये ट्रिप सब-ऑर्बिटल (100 किलोमीटर की ऊंचाई) होगी या ऑर्बिटल (400 किलोमीटर की ऊंचाई). मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसी ट्रिप्स पर टूरिस्ट लगभग 15 मिनट स्पेस में बिताते हैं. ISRO की ये योजना साल 2030 तक पूरी होने की उम्मीद है.

दूसरे देश कितने खर्च पर ले जा रहे हैं?

ISRO के स्पेस टूरिज्म प्रोग्राम की डिटेल्स सामने आने के बाद से बाकी देशों में स्पेस पर जाने के लिए होने वाले खर्च की बात होने लगी. लेकिन स्पेस टूरिज्म कोई नई फील्ड नहीं है. दशकों से इसे डेवलप करने के लिए दुनिया के साइंटिस्ट्स लगे हुए हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2001 में डेनिस टीटो नाम के एयरोस्पेस इंजीनियर पहले स्पेस टूरिस्ट बने थे, जो कि पैसे देकर स्पेस की यात्रा पर गए थे. टीटो ने रूस के सोयुज़ स्पेसक्राफ्ट पर सफर करने के लिए 165 करोड़ रुपये से भी ज्यादा चुकाए थे.

स्पेसफ्लाइट कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक (Virgin Galactic) ने भी स्पेस टूरिज्म ऑफर करने का प्लान शुरू किया था. बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक स्पेस में जाने के लिए वर्जिन गैलेक्टिक के टिकट का दाम 3 करोड़ 71 लाख रुपये के लगभग है. इसमें लगभग 1 करोड़ 23 लाख रुपये का डिपॉजिट भी शामिल है. वर्जिन गैलेक्टिक की स्पेस फ्लाइट 90 मिनट की है. माने टूरिस्ट सिर्फ 90 मिनट के लिए स्पेस पर रहेगा.

ब्लू ओरिजन (Blue Origin) की पहली स्पेसफ्लाइट के लिए नीदरलैंड के रहने वाले ओलिवर ने टिकट ऑक्शन में खरीदी थी. न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ओलिवर को स्पेस की टिकट के लिए 231 करोड़ रुपये से भी ज्यादा खर्च करने पड़े थे.

फोर्ब्स डॉट कॉम में छपे आर्टिकल के अनुसार वर्जिन गैलेक्टिक का स्पेस टिकट टूरिस्ट फ्री में भी पा सकते हैं. इसके लिए एक प्रतियोगिता में उतरना होगा. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक सब-ऑर्बिटल स्पेस ट्रैवल का खर्च आने वाले दशक में सस्ता होकर, 82 लाख रुपये के लगभग हो जाएगा.

वीडियो: दुनियादारी: रूस के फाइटर जेट ने अमेरिका का ड्रोन मारा, अब क्या होने वाला है?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement