The Lallantop
Advertisement

हिजाब पर दंगा भड़का, इंटरनेट-व्हाट्सएप बंद!

बंद होने के बाद फ़ेसबुक ने क्या कहा?

Advertisement
Iran blocks WhatsApp
बढ़ते विरोध प्रदर्शन के बीच ईरान में व्हाट्सएप को ब्लॉक कर दिया गया है (फोटो: आजतक)
23 सितंबर 2022 (Updated: 23 सितंबर 2022, 11:32 IST)
Updated: 23 सितंबर 2022 11:32 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ईरान में एक 22 साल की लड़की महसा अमीनी की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद से शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन जारी है. महसा को इसलिए गिरफ्तार किया गया था क्योंकि ईरान की मॉरेलिटी पुलिस के मुताबिक उन्होंने सही तरीके से हिजाब नहीं पहना था. इस घटना के विरोध में जनता प्रदर्शन कर रही है, जिसमें कई लोगों की जान भी जा चुकी है. वहीं सरकार के खिलाफ बढ़ता विरोध देख ईरान में इंटरनेट एक्सेस पर कठोर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ब्लॉक कर दिया गया है. इस बीच व्हाट्सएप का एक बयान सामने आया है, जिसमें व्हाट्सएप सर्विस को चलाते रहने की हर मुमकिन कोशिश की बात कही गई है.

ईरान में ब्लॉक किए जाने पर व्हाट्सएप ने क्या कहा है

व्हाट्सएप ने गुरुवार, 22 सितंबर को कहा कि वे यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि ईरान के यूजर्स कनेक्टेड रहें. इंडिया टुडे के सुमित कुमार सिंह की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप की ओर से दिए गए बयान में कहा गया, 

“हम अपने ईरानी दोस्तों को जोड़े रखने के लिए काम कर रहे हैं और अपनी सर्विस को चलाते रहने के लिए हम अपनी तकनीकी क्षमता के अंदर कुछ भी करेंगे. हम प्राइवेट तरीके से दुनिया को जोड़ने के लिए मौजूद हैं. हम लोगों के निजी तौर पर संदेश भेजने के अधिकार के साथ खड़े हैं. हम ईरान के लोगों के नंबर ब्लॉक नहीं कर रहे हैं.”

महसा अमीनी के साथ आख़िर हुआ क्या था?

ये पूरा मामला ईरान की राजधानी तेहरान के एक मेट्रो स्टेशन से शुरू हुआ. 13 सितंबर को महसा अमीनी अपने भाई के साथ तेहरान घूमने आई थी. जब वो ट्रेन से उतरी, तब वहां मौजूद मॉरेलिटी पुलिस ने उसको रोक लिया. वे महसा के हिजाब को लेकर शंका में थे. उनके अनुसार महसा ने सही तरीके से हिजाब नहीं पहना था. वे उसे पुलिस स्टेशन ले गए. वहां तबियत बिगड़ी तो पुलिसवाले अस्पताल ले गए. तीन दिनों के बाद पता चला कि महसा की मौत हो चुकी है.

पुलिस का दावा है कि महसा की मौत हार्ट अटैक से हुई. जबकि महसा के परिवार का दावा है कि वो बिल्कुल स्वस्थ थीं. पुलिस हिरासत में ही कुछ ऐसा हुआ, जिससे उनकी मौत हो गई. 16 सितंबर को महसा की मौत के बाद तेहरान में प्रोटेस्ट शुरू हुआ. ईरान में हिजाब पहनने के सख्त कानून के बावजूद महिलाएं हिजाब उतारकर और कई जगहों पर हिजाब जलाकर अपना विरोध जता रही हैं.

वीडियो- दी लल्लनटॉप शो: हिजाब विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में बहस नग्न डांस से होते हुए ईरान तक कैसे पहुंची?

thumbnail

Advertisement

Advertisement