The Lallantop
Advertisement

'अब हिसाब बराबर, पर ये गलती की तो फिर... ' ईरान ने हमले के तुरंत बाद ही इजरायल को धमकाया

Iran attack on Israel: इजरायल को लेकर ईरान का फिर से धमकी भरा बयान सामने आया है. जिसमें अमेरिका को भी साफ शब्दों में चेताया गया है. क्या कहा ईरान ने इस बयान में?

Advertisement
Iran, Israel, USA
ईरान ने इजरायल को लेकर चेतावनी जारी की है (AP)
14 अप्रैल 2024 (Updated: 14 अप्रैल 2024, 15:22 IST)
Updated: 14 अप्रैल 2024 15:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायल पर मिसाइल और ड्रोन अटैक  (Iran attack on Israel) किए जाने के बाद ईरान का बयान (Iran's Statement) सामने आया है. ईरान की तरफ से एक बार फिर इजरायल को धमकी दी गई है. जिसके मुताबिक अगर इजरायल ने एक और गलती की तो इसका अंजाम बहुत बुरा होगा. ईरान ने अमेरिका को भी इस संघर्ष से दूर रहने की चेतावनी दी है.

इससे पहले 13 अप्रैल को देर रात इजरायल पर 300 से ज्यादा मिसाइल और ड्रोन अटैक किए गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हमले मुख्य रूप से येरुशलम, नेगेव रेगिस्तान, डेड सी और इजरायली कब्जे वाले गोलन हाइट्स और वेस्ट बैंक में किए गए. हमले के दौरान ही इजरायल ने अपना एयर डिफेंस सिस्टम एक्टिवेट किया.

इस हमले के बाद अब ईरान की तरफ से चेतावनी जारी की गई है. ईरान की तरफ से जारी बयान में कहा गया,

“दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हुए हमले के जवाब में सैन्य कार्रवाई की गई थी. मामला अब खत्म समझा जा सकता है. अगर इजरायल ने एक और गलती की, तो इसका अंजाम बहुत बुरा होगा. यह संघर्ष ईरान और इजरायल के बीच है, अमेरिका को इससे दूर रहना चाहिए.”

ये भी पढ़ें: ईरान का इजरायल पर 300 मिसाइल-ड्रोन से हमला, फिर अमेरिका जो बोला, सुन नेतन्याहू को और बुरा लगेगा

ईरान ने अपने बयान में आगे कहा,

“संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के अपने कर्तव्य में नाकाम रही. इससे इजरायल को रेड लाइन और अंतरराष्ट्रीय कानून के मौलिक सिद्धांतों का उल्लंघन करने की अनुमति मिल गई.”

भारतीय विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

वहीं, इस पूरे घटनाक्रम पर भारतीय विदेश मंत्रालय भी अपनी नजर बनाए हुए है. विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि दोनों देशों के रिश्तों में बढ़ रही तल्खी से भारत चिंतित है. MEA की तरफ से जारी बयान में कहा गया,

“हम इजरायल और ईरान के बीच बढ़ती तल्खी से गंभीर रूप से चिंतित हैं, इससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है. हम दोनों देशों से तत्काल तनाव कम करने, संयम बरतने, हिंसा से पीछे हटने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान करते हैं. हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं. क्षेत्र में हमारे दूतावास भारतीय समुदाय के साथ संपर्क में हैं. यह महत्वपूर्ण है कि क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे.”

बताते चलें कि इजरायल ने 1 अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास के नजदीक एयर स्ट्राइक की थी. इसमें ईरान के दो आर्मी कमांडर्स के साथ-साथ 13 लोगों की मौत हो गई थी. दमिश्क में हुआ ये हमला इतना जोरदार था कि एक इमारत पूरी तरह से नष्ट हो गई. इसके बाद ईरान ने इजरायल को बदला लेने की धमकी दी थी.

वीडियो: सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय सेना से किसे करोड़ों का मुआवजा देने को कह दिया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement