The Lallantop
Advertisement

पुलिस की गाड़ियां फूंकी, 15 घायल, हवा में चली गोलियां, पलवल में अग्निपथ पर तगड़ा बवाल

हरियाणा के पलवल में अगले एक दिन के लिए इंटरनेट बैन कर दिया गया है.

Advertisement
Violent incident case in Palwal
पुलिस की गाड़ियां जला दी गईं (बाएं) और पत्थबाजी के दौरान पुलिस की हवाई फायरिंग (दाएं) (क्रेडिट: एएनआई)
16 जून 2022 (Updated: 16 जून 2022, 21:26 IST)
Updated: 16 जून 2022 21:26 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सैन्य भर्ती के लिए केंद्र की 'अग्निपथ' योजना (Agnipath scheme) का विरोध हरियाणा (Haryana) में भी हुआ. पलवल में हालात ज्यादा बिगड़ गए. एक तरफ जहां पलवल में डीसी (डिप्टी कमिश्नर) आवास पर तैनात पुलिसकर्मियों ने अग्निपथ योजना के विरोध में आवास पर पथराव कर रहे प्रदर्शनकारियों को चेतावनी देने के लिए हवाई फायरिंग की. वहीं दूसरी तरफ प्रदर्शनकारियों ने पांच गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया. इनमें से तीन पुलिस की गाड़ियां हैं. पलवल में दो SHO समेत 15 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारी डीसी ऑफिस में तैनात गार्ड्स से 20 गोलियां छीनकर ले गए हैं. हालात को काबू में लाने के लिए पलवल में 24 घंटे के लिए इंटरनेट बैन कर दिया गया है.

पलवल में कैसे शुरू हुई हिंसा?

इंडिया टुडे से जुड़े तनसीम हैदर की रिपोर्ट के मुताबिक, पलवल पुलिस ने बताया कि कुछ असामाजिक तत्वों ने भीड़ को भड़काया. जिसके बाद भीड़ ने हिंसा को अंजाम दिया. पुलिस के मुताबिक, उपद्रवी डीसी आवास में तैनात गार्ड से 20 गोलियां छीनकर ले गए. पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए हल्का लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े.

पलवल में हुई हिंसक घटना में दो एसएचओ सहित 15 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. इस मामले में हरियाणा पुलिस ने 2 अलग-अलग FIR दर्ज की हैं. इसके साथ ही हाइवे जाम करने के मामले में भी एक FIR अलग से दर्ज की गई है. 

जांच के लिए दो टीमें बनाई गईं

इंडिया टुडे जुड़े वरुण की रिपोर्ट के मुताबिक, पलवल पुलिस एक दर्जन से अधिक संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. इसके अलावा सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो,  सीसीटीवी फुटेज और मोबाइल वीडियो के आधार पर जांच जारी है. इस पूरी हिंसा की जांच के लिए दो स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीमें (SIT) बनाई गई हैं. 

इससे पहले 14 जून को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ योजना का ऐलान किया था. लेकिन, सैन्य भर्ती की इस योजना को लेकर बवाल शुरू हो गया है. बिहार, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में युवा इसका विरोध कर रहे हैं. कई जगहों पर ये प्रदर्शन हिंसक हो गए.

thumbnail

Advertisement

Advertisement