The Lallantop
Advertisement

BJP सांसद तेजस्वी सूर्या के साथ क्या हुआ? हिरासत में क्यों लिए गए?

दरअसल बेंगलुरु के एक दुकानदार मुकेश की कथित तौर पर 'हनुमान चालीसा' बजाने पर पिटाई की गई थी. इसी घटना के विरोध में 19 मार्च को तेजस्वी सूर्या नागरथपेट में BJP कार्यकर्ताओं और हिंदू संगठनों के साथ प्रदर्शन कर रहे थे.

Advertisement
BJP's Tejasvi Surya detained
तेजस्वी सूर्या 17 मार्च को बेंगलुरु में हुए हनुमान चालीसा और अज़ान विवाद पर प्रर्दशन कर रहे थे. (फ़ोटो/इंडिया टुडे)
19 मार्च 2024 (Updated: 19 मार्च 2024, 23:46 IST)
Updated: 19 मार्च 2024 23:46 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या को 19 मार्च को बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने कुछ देर के लिए हिरासत में ले लिया. बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया. तेजस्वी सूर्या 17 मार्च को बेंगलुरु में हुए ‘हनुमान चालीसा और अज़ान विवाद’ को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे. दरअसल बेंगलुरु के जुमा मस्जिद रोड स्थित सिद्दन्ना गली में मुकेश नाम के शख्स मोबाइल की दुकान चलाते हैं. उनका आरोप है कि 'हनुमान चालीसा' बजाने पर उनकी पिटाई की गई थी. हालांकि, पुलिस FIR में केवल यह बात है कि तेज़ संगीत बजाने के कारण मुकेश की पिटाई की गई. इसी घटना के विरोध में 19 मार्च को तेजस्वी सूर्या नागरथपेट में BJP कार्यकर्ताओं और हिंदू संगठनों के साथ प्रदर्शन कर रहे थे. 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक़ प्रदर्शन के मौक़े से मिले वीडियो में BJP कार्यकर्ता विरोध में 'हनुमान चालीसा' का जाप कर रहे थे. इसके बाद पुलिस ने BJP सांसद तेजस्वी सूर्या और केंद्रीय कृषि एवं किसान राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे सहित 40 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया. 

रिपोर्ट के मुताबिक़ BJP ने आरोप लगाया कि अज़ान के दौरान हनुमान चालीसा बजाने के लिए मुकेश को निशाना बनाया गया, वहीं शिकायत में मुकेश ने कहा कि तेज़ आवाज में संगीत बजाने के कारण उन पर हमला किया गया. हालांकि, बाद में मीडिया से बात करते हुए मुकेश ने कहा था,

''मैं हनुमान चालीसा के गाने बजा रहा था. इससे कुछ स्थानीय लोग नाराज़ हो गए. उन्होंने धमकी दी कि अगर मैंने अज़ान के समय तेज़ आवाज़ में संगीत बजाया तो वो मेरी दुकान में तोड़फोड़ करेंगे. जब मैंने उन्हें बताया कि यह अज़ान का समय नहीं है, तो उन्होंने मुझे बाहर खींच लिया और मेरे साथ मारपीट की."

बेंगलुरु शहर के पुलिस कमीशनर बी दयानंद ने कहा कि मुकेश पर हमले के सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने कहा,

"पुलिस ने 18 मार्च को तीन लोगों- सुलेमान, शाहनवाज़ और रोहित, और 19 मार्च को दो लोगों- तरूण और जाहिद को गिरफ्तार किया. आगे की जांच चल रही है."

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत करते हुए हलासुरू गेट पुलिस स्टेशन के एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि मुकेश ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि वह जोर से कोई हिंदी गाना बजा रहे थे जिसे लेकर आरोपियों ने उनसे बात की. जब मुकेश ने कहा कि उनकी दुकान में गाने बजाना उनकी आजादी है, तो उस पर हमला किया गया. हालांकि, बाद में मुकेश ने मीडिया को अलग बयान दिया और आरोप लगाया कि अज़ान के समय हनुमान चालीसा बजाने पर उन पर हमला किया गया.

ये भी पढ़ें: एक ही वक्त 'अजान और हनुमान चालीसा' चलने पर बवाल, ग्रुप में आए लोगों ने दुकानदार को पीटा

इस मामले में BJP और कांग्रेस के बीच बयानबाजी जारी है. तेजस्वी सूर्या ने एक्स पर लिखा,

“अपनी दुकान पर भजन बजा रहे हिंदू दुकानदार पर हमला किया गया. कहा कि अज़ान के समय भजन करने की अनुमति नहीं है. ऐसी घटनाएं कांग्रेस की ख़राब राजनीति का परिणाम है. हमारे राज्य में हिंदुओं के खिलाफ अपराध की ऐसी घटनाएं बढ़ी हैं. CM को गलत मिसाल कायम करना बंद करना चाहिए. मैं इस मामले में जानना चाहता हूं कि आरोपियों के ख़िलाफ़ क्या कार्रवाई हुई है.”

पलटवार करते हुए, राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री दिनेश गुंडू राव ने एक्स पर लिखा,

“हमेशा की तरह तेजस्वी सूर्या नफ़रत फैलाने की कोशिश कर रहे हैं. जिन लड़कों ने हिंदू दुकानदार पर हमला किया है, वे हिंदू और मुस्लिम दोनों हैं. अज़ान को लेकर हिंदू किसी हिंदू दुकानदार पर हमला क्यों करेंगे? किसने कहा कि हनुमान चालीसा चल रही थी? आप इस निष्कर्ष पर क्यों पहुंचे कि यह अज़ान बनाम भजन पर लड़ाई थी? लड़ाई चाहे जो भी हो, जिन लोगों ने गलत काम किया उन्हें सज़ा मिलनी चाहिए, लेकिन BJP के इस युवा नेता की ऐसी घटिया राजनीति देखना शर्मनाक है."

रिपोर्ट के मुताबिक़ हलासुरू गेट पुलिस ने सुलेमान, शाहनवाज़, रोहित, ज्ञानीश, तरूण व अन्य के खिलाफ IPC की धारा 307 (हत्या का प्रयास), 506 (आपराधिक धमकी), 504 (उकसाना) और 323 (जानबूझकर चोट पहुंचाना) समेत अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. 

वीडियो: 'जय हनुमान ज्ञान गुण...' अचानक लोकसभा में उठकर ये सांसद हनुमान चालिसा क्यों पढ़ने लगा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement