The Lallantop
Advertisement

कनाडा में बड़े खालिस्तानी आतंकी का राइट हैंड मारा गया, लॉरेंस बिश्नोई का क्या एंगल है?

गैंगस्टर सुखविंदर सिंह उर्फ सुक्खा दुनुके की हत्या कनाडा के विनिपेग सिटी में कर दी गई. सुक्खा A कैटगरी का आतंकी था. वो खालिस्तानी आतंकी अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श का बेहद करीबी था

Advertisement
Canada, gangster, murder
गैंगस्टर सुखविंदर सिंह उर्फ सुक्खा दुनुके की कनाडा में हत्या (Twitter)
21 सितंबर 2023 (Updated: 21 सितंबर 2023, 23:02 IST)
Updated: 21 सितंबर 2023 23:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कनाडा में एक और गैंगस्टर सुखविंदर सिंह उर्फ सुक्खा दुनुके (Khalistani terrorist Sukhdool Singh) की हत्या हो गई है. उसकी हत्या कनाडा के विनिपेग सिटी में गोली मारकर कर की गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुक्खा A कैटगरी का आतंकी था. और वो पंजाब से साल 2017 में जाली पासपोर्ट तैयार करवाकर कनाडा भाग गया था.  सुक्खा दुनेके की हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली है. 

लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ये जिम्‍मेदारी एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए ली है. लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने सुखविंदर सिंह को "ड्रग एडिक्ट" बताया. गैंग की तरफ से किए गए फेसबुक पोस्ट में कहा गया है कि उसने कई लोगों की जिंदगी बर्बाद कर दी है और आखिरकार उसे उसके पापों की सजा मिली.

इंडिया टु़डे से जुड़े अरविंद ओझा और कमलजीत संधू की रिपोर्ट के मुताबिक सुक्खा खालिस्तानी आतंकी अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डाला का राइट हैंड माना जाता था. वो NIA की वांटेड लिस्ट में शामिल था. सुक्खा कनाडा में बैठकर भारत में अपने गुर्गों के जरिए रंगदारी या उगाही का काम भी करता था. यह उन 41 आतंकियों व गैंगस्टरों की सूची में शामिल था, जिसे NIA ने भी जारी किया था.

ये भी पढ़ें: भारत ने कनाडा को बताया था 'अनसेफ', अब कनाडा ने क्या जवाब दिया?

रिपोर्ट्स के मुताबिक सुक्खा दुनेके ने कनाडा भागने के लिए 2017 में जाली दस्तावेजों के आधार पर पासपोर्ट और पुलिस क्लीयरेंस प्रमाण पत्र प्राप्त किया, जबकि उसके खिलाफ सात आपराधिक मामले दर्ज थे. उसने कनाडा का जो वीजा हासिल कर लिया था, उसमें पुलिस वालों से मिलीभगत थी. पंजाब पुलिस के 2 कर्मियों पर उसकी मदद करने का आरोप लगा था. जिसे मोगा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था.

कनाडा में 9 अलगाववादी संगठनों के ठिकाने

वहीं भारतीय अधिकारियों की तरफ से बताया गया है कि आतंकवादी समूहों का समर्थन करने वाले कम से कम नौ अलगाववादी संगठनों के ठिकाने कनाडा में हैं. उनके मुताबिक, विश्व सिख संगठन (WSO), खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF), सिख फॉर जस्टिस (SFJ) और बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) जैसे खालिस्तान समर्थक संगठन पाकिस्तान के इशारे पर कनाडा की धरती से स्वतंत्र रूप से काम कर रहे हैं. 

साथ ही अधिकारियों ने बताया है कि भारत में कई मामलों में शामिल आतंकियों और अपराधियों को वापस भेजने के अनुरोध पर कनाडाई अधिकारियों की तरफ से कई सालों से कोई कार्रवाई नहीं हुई है. जिसमें पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या सहित कई जघन्य अपराधों में शामिल आतंकी भी शामिल हैं.

वीडियो: अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया.. Canada - India विवाद में कौन किसके पाले में है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement