The Lallantop
Advertisement

भारत ने कनाडा को बताया था 'अनसेफ', अब कनाडा ने क्या जवाब दिया?

खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर जारी तनाव के बीच भारत की तरफ से कनाडा के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की गई थी. अब कनाडा ने प्रतिक्रिया दी.

Advertisement
canada rejects india travel warning to its nationals minister says canada is safe hardeep nijjar diplomatic row
कनाडा ने भारत की एडवाइजरी को खारिज किया (फोटो- इंडिया टुडे)
21 सितंबर 2023 (Updated: 21 सितंबर 2023, 09:43 IST)
Updated: 21 सितंबर 2023 09:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा (Canada) में रह रहे भारतीय नागरिकों की सेफ्टी के लिए एडवाइजरी (Travel Warning) जारी की थी जिसे अब कनाडाई सरकार ने खारिज कर दिया है. कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने रॉयटर्स से कहा कि कनाडा एक सुरक्षित देश है. उनका ये बयान भारत की एडवाइजरी जारी होने के कुछ घंटों बाद आया.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची 20 सितंबर को एक सरकारी बयान पोस्ट किया, 

कनाडा में भारत-विरोधी गतिविधियों, राजनीतिक अनदेखी के चलते बढ़ते हेट क्राइम और आपराधिक हिंसा के मद्देनज़र वहां मौजूद सभी भारतीय नागरिकों और यात्रा करने वाले लोगों से आग्रह किया जाता है कि वो अत्यधिक सावधानी बरतें.

आगे लिखा,

हाल में विशेष रूप से उन भारतीय राजनयिकों और भारतीयों को टार्गेट किया गया है, जो भारत-विरोधी एजेंडे का विरोध करते हैं. इसलिए भारतीय नागरिकों को ये भी सलाह दी जाती है कि वे कनाडा के उन इलाक़ों की यात्रा करने से बचें, जहां ऐसी घटनाएं देखी गई हैं.

विदेश मंत्रालय ने कनाडा में रह रहे भारतीय छात्रों को भी सावधानी बरतने और सतर्क रहने के लिए कहा है. भारतीय नागरिकों और छात्रों को ओटावा में भारतीय उच्चायोग या टोरंटो और वैंकूवर में भारत के दूतावास में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कहा गया है. इससे उच्चायोग और दूतावास किसी भी आपातकालीन स्थिति में भारतीय छात्रों और रहवासियों से तुरंत जुड़ सकेगा.

ये भी पढ़ें- जब कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो के पिता ने इंदिरा की बात नहीं मानी और 329 लोगों की जान चली गई

बता दें, पहले खबर आई थी कि कनाडा ने भी वहां के नागरिकों के लिए ऐसी ही एक एडवाइजरी जारी की थी. बहुत सारे सोशल मीडिया हैंडल्स और न्यूज़ संगठनों ने रिपोर्ट किया कि हालिया तनाव को देखते हुए ये नई एडवाइजरी जारी की गई है. मगर वो खबर गलत थी. असल में एडवाइजरी पुरानी थी. बस स्वास्थ्य संबंधित अपडेट किया गया था. बाकी सब पुराना था. 

वीडियो: पड़ताल: कनाडा खालिस्तान बवाल के बाद राष्ट्रपति भवन से सिख सुरक्षाकर्मी हटाने के दावे का सच क्या?

thumbnail

Advertisement