The Lallantop
Advertisement

कश्मीर में पहला मल्टीप्लेक्स खुला, ये फिल्म देखने के लिए भीड़ लग गई!

मनोज सिन्हा ने किया उद्घाटन, और भी सिनेमा हॉल खोले जाएंगे!

Advertisement
first movie in kashmir multiplex
जानिए कश्मीर के मल्टीप्लेक्स में जनता को दिखने वाली पहली मूवी कौन-सी है? (क्रेडिट - मनोज सिन्हा) उर्फ थोड़ी कलाकारी तो हमने भी दिखाई है!
20 सितंबर 2022 (Updated: 20 सितंबर 2022, 13:53 IST)
Updated: 20 सितंबर 2022 13:53 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कश्मीर के बारे में खबरें चल रही हैं कि वहां तीन दशकों बाद मल्टीप्लेक्स खुल रहा है, और वहां फिल्म दिखाई जा रही है. और लोग सर्च कर रहे हैं कि कौन-सी फिल्म दिखाई जाएगी? कौन हीरो होगा? कौन हीरोइन होगी? किसने बनाई है?

तो दोस्तो, कश्मीर में दिखाई जा रही मूवी का नाम है "लाल सिंह चड्ढा". आमिर खान और करीना कपूर की मूवी. वही मूवी, जिसके लिए कुछ हफ्तों पहले बॉयकॉट-बॉयकॉट चल रहा था. वही लाल सिंह चड्ढा.

तो जो खुल गए हैं, उनमें आज चलेगी लाल सिंह चड्ढा. स्पेशल स्क्रीनिंग जनता के लिए. फिर कुछ दिन बाद और भी पिक्चर लगेगी. 30 सितंबर से लगेगी विक्रम वेधा और 1 अक्टूबर तक बढ़ जाएं तो लगेगी PS-1.

हुआ यूं कि जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने साउथ कश्मीर के पुलवामा और शोपियां में 18 सितंबर को एक-एक मल्टीप्लेक्स का उद्घाटन किया. अगले कुछ दिनों में और 9 जिलों में सिंगल स्क्रीन सिनेमाहॉल खुलेंगे, ऐसी प्रशासनिक घोषणाएं मीडिया में चल रही हैं.

इस मौके पर बयान आया है विकास धर का. विकास टकसाल हॉस्पिटलिटी प्राइवेट लिमिटेड के मैनिजिंग डायरेक्टर हैं. मतलब उस कंपनी के मालिक, जो सिनेमा हॉल चला रही हैं. दी हिन्दू से बातचीत में कहा है,

“मेरा सपना सच हो रहा है. हम जब बच्चे थे, तो हम कश्मीर के सिनेमा हॉल में जाते थे. उस समय 10 से 12 सिनेमा हॉल हुआ करते थे.”

विकास ने कहा कि वो महिलाओं और 90 के दशक में सिनेमा जाने वालों के लिए विशेष ऑफर चलाने वाले हैं, ताकि कश्मीर के सिनेमा के इतिहास को पुनर्जीवित किया जा सके, ऐसा उन्होंने कहा है.

कश्मीर में सिनेमा क्यों बंद हुआ?

आतंकवादियों की वजह से. 90 के दशक में जब चरमपंथ शुरू हुआ तो सबसे पहली आफत आई लोगों के मनोरंजन पर. खबरें बताती हैं कि कुछ सिनेमाघर बंद हो गए धमकियों के चलते, तो कुछ बंद हो गए खुद के डर के चलते. दी हिन्दू की खबर के मुताबिक, साल 1996 में फारूक अब्दुल्लाह की सरकार ने ब्रॉडवे और नीलम नाम से दो सिनेमा हॉल खोले. लेकिन बात नहीं बनी. दोनों बंद हो गए. फिर साल 1999 में श्रीनगर के लाल चौक में मौजूद रीगल सिनेमा ने भी "प्यार कोई खेल नहीं" का शो बंद कर दिया. क्यों? क्योंकि खुलने के एक हफ्ते के भीतर ही उग्रवादियों ने सिनेमा हॉल में बम मार दिया था.

वीडियो : कश्मीर में आतंकियों ने मम्मी-पापा के कहने पर किया सरेंडर!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement