The Lallantop
Advertisement

ED ने AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार किया

अमानतुल्लाह खान पर आरोप है कि दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष रहते हुए 2022 में उन्होंने 32 लोगों को ‘अवैध रूप से’ बोर्ड में भर्ती किया था. साथ ही उन्होंने कथित तौर पर अवैध रूप से दिल्ली वक्फ बोर्ड की कई संपत्तियों को किराए पर दिया है.

Advertisement
aap leader amanatullah khan arrested
अब AAP के अमानतुल्लाह खान गिरफ्तार. (तस्वीर- पीटीआई)
18 अप्रैल 2024 (Updated: 19 अप्रैल 2024, 08:37 IST)
Updated: 19 अप्रैल 2024 08:37 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार कर लिया है. उनकी गिरफ्तारी दिल्ली वक्फ बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हुई है. 18 अप्रैल की सुबह उन्हें ED ने इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया था. रात को गिरफ्तारी की खबर आई. इस बीच अमानतुल्लाह खान ने एक वीडियो संदेश भी जारी किया. वहीं कई AAP नेता उनके घर पहुंचे हैं. इनमें संजय सिंह, सौरभ भारद्वाज और आतिशी भी शामिल हैं.

क्यों गिरफ्तार हुए अमानतुल्लाह खान?

अमानतुल्लाह खान पर आरोप है कि दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष रहते हुए 2022 में उन्होंने 32 लोगों को ‘अवैध रूप से’ बोर्ड में भर्ती किया था. साथ ही उन्होंने कथित तौर पर अवैध रूप से दिल्ली वक्फ बोर्ड की कई संपत्तियों को किराए पर दिया है. दिल्ली की ओखला विधानसभा सीट से विधायक अमानतुल्लाह खान पर दिल्ली वक्फ बोर्ड के धन का दुरुपयोग करने का भी आरोप लगा है. इसके बाद उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के तहत मामला दर्ज किया गया था. AAP विधायक की जिस मामले में गिरफ्तारी हुई वो 2018 से 2022 के बीच का बताया जाता है. मामले में एंटी करप्शन ब्यूरो ने साल 2022 में अमानतुल्लाह से पूछताछ की थी.

ये भी पढ़ें: ED की 'गिरफ्तारी' के कुछ देर बाद ही कैसे छूट गए AAP विधायक अमानतुल्लाह खान?

इस मामले में ED की तरफ से अमानतुल्लाह खान को 6 समन भेजे गए थे. लेकिन वो ED के सामने पेश नहीं हुए और सुप्रीम कोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका लगाई थी. कोर्ट ने यह जमानत याचिका खारिज कर दी थी.

अमानतुल्लाह ने जारी किया संदेश

ED की कार्रवाई के दौरान ही विधायक अमानतुल्लाह खान ने अपने एक्स हैंडल से एक वीडियो पोस्ट किया है. वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, 

“अवाम के लिए अमानतुल्लाह ख़ान का संदेश. मुझे गिरफ़्तार कर के मेरे हौसलों को नहीं तोड़ पाओगे तानाशाह.”

वीडियो में अमानतुल्लाह कह रहे हैं, 

“पिछले डेढ़-दो साल से केंद्र सरकार की एजेंसियां मेरे पीछे पड़ी हैं. एजेंसियों का मकसद है कि मैं अरविंद केजरीवाल को छोड़ दूं और उनके खिलाफ गवाही दे दूं. ऐसा नहीं करने पर उन्होंने मुझे गिरफ्तार कर लिया.”

AAP नेताओं की प्रतिक्रिया

अमानतुल्लाह की गिरफ्तारी की खबर मिलते ही उनके पार्टी के नेताओं की प्रतिक्रिया आई है. पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने अमानतुल्लाह की गिरफ्तारी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने अपने एक्स हैंडल पर लिखा,

“मोदी सरकार ऑपरेशन लोटस में पूरी तरह जुट गई है. मंत्रियों, विधायकों पर फर्जी मामले बनाकर उनको गिरफ़्तार किया जा रहा है. अमानतुल्लाह के विरुद्ध बेबुनियाद मामला बनाकर ED द्वारा उनको गिरफ़्तार करने की तैयारी की जा रही है. तानाशाही का अंत जल्द होगा. मैं उनके परिवार से मिलने जा रहा हूं.”

वहीं दिल्ली सरकार की शिक्षा मंत्री आतिशी ने भी अमानतुल्लाह की गिरफ्तारी पर पोस्ट किया है. उन्होंने बीजेपी की जमकर आलोचना की है. आतिशी ने लिखा,

"भाजपा वालों, तुम चाहे आम आदमी पार्टी के हर नेता, हर कार्यकर्ता को जेल में डाल दो, दिल्ली के लोग फिर भी आम आदमी पार्टी को ही वोट देंगे. तुम चाहे कितना भी डरा लो, हम झुकने वाले नहीं हैं, हम डरने वाले नहीं हैं, हम तुम्हारी तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से लड़ते रहेंगे."

बीजेपी ने लगाया अमानतुल्लाह पर आरोप

विधायक अमानतुल्लाह की गिरफ्तारी पर बीजेपी की प्रतिक्रिया भी आई है. प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने ट्वीट कर अमानतुल्लाह की गिरफ्तारी को न्यायसंगत बताया है. उन्होंने लिखा,

“अमानतुल्लाह खान ने केवल आर्थिक भ्रष्टाचार ही नहीं किया बल्कि धार्मिक वक्फ की सम्पति एवं फंड में गोलमाल कर साधारण मुस्लिम जनों को भी धोखा दिया है.एक लम्बी जांच के बाद विधायक अमानतुल्लाह खान की गिरफ्तारी से न्याय का तकाज़ा पूरा हुआ है.अमानतुल्लाह खान ने वक्फ बोर्ड में नौकरी देने के लिए पैसे लेने से लेकर साधारण मुस्लिम जनों की अमानत वक्फ बोर्ड की किरायेदारी या कबजेदारी बदलने के नाम पर भी करोड़ों का गबन किया है जिसके लिए देश का कानून और मुस्लिम समाज दोनों कभी उन्हें माफ नहीं करेंगे.”

ED की तरफ से अमानतुल्लाह खान को 6 समन भेजे गए थे. लेकिन वो ED के सामने पेश नहीं हुए और सुप्रीम कोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका लगाई थी. कोर्ट ने यह जमानत याचिका खारिज कर दी थी.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: अमानतुल्लाह खान के घर ED क्या चेक करने पहुंची?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement