The Lallantop
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप ने अब निक्की हेली को उनके घर में हरा दिया, बाइडन से होगा सीधा मुकाबला?

Republican Primary चुनाव में Donald Trump को एक और बड़ी जीत मिली है. अब लगभग साफ़ है कि रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवार कौन होगा?

Advertisement
donald trump defeats nikki haley south carolina republican presidential primary election
डोनाल्ड ट्रंप और निक्की हेली (फोटो- रॉयटर्स)
25 फ़रवरी 2024 (Updated: 25 फ़रवरी 2024, 11:48 IST)
Updated: 25 फ़रवरी 2024 11:48 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अपनी पार्टी की निक्की हेली (Nikki Haley) को उनके ही होम स्टेट दक्षिण कैरोलिना (South Carolina) में हरा दिया है. इसके साथ ही ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने की रेस में और आगे पहुंच गए हैं. आपराधिक रिकॉर्ड होने के बावजूद ट्रंप को दक्षिण कैरोलिना में भरपूर समर्थन मिला. इधर, हेली दक्षिण कैरोलिना की मूल निवासी होने के बावजूद हार गईं. वो यहां से गर्वनर के तौर पर दो बार जीत चुकी हैं. बता दें कि ये नतीजे रिपब्लिकन प्रेजिडेंशियल प्राइमरी (Republican Primary) चुनाव के हैं. 

24 फरवरी की शाम को राज्य भर में मतदान बंद होने पर डोनाल्ड ट्रंप को विजेता घोषित किया गया. इससे पहले ट्रंप आयोवा, न्यू हैम्पशायर, नेवादा, यूएस वर्जिन आइलैंड्स में भी अपना दबदबा कायम कर चुके हैं. अब तक हुए पांच चुनावों में वो आगे रहे हैं. इस जीत के साथ ही ट्रंप लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति पद के नामांकन और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति बाइडन के साथ फिर से मुकाबले की ओर बढ़ रहे हैं.

जीत पर राज्य की राजधानी कोलंबिया में ट्रंप ने अपने समर्थकों से कहा,

मैंने रिपब्लिकन पार्टी को इतना युनाइटेड कभी नहीं देखा, जितना अभी है. आप लगभग 15 मिनट तक जश्न मना सकते हैं, लेकिन फिर हमें काम पर वापस जाना होगा.

रिपब्लिकन समर्थकों का मानना है कि हेली ने कुछ अच्छे काम किए हैं, लेकिन वो ट्रंप जैसे उम्मीदवार से निपटने के लिए तैयार नहीं हैं. 

ये भी पढ़ें- ट्रंप के सामने राष्ट्रपति उम्मीदवारी रेस में अकेली बचीं निक्की हेली ने सीक्रेट सुरक्षा क्यों मांगी, कैसे मिलती है ये?   

प्राइमरी चुनाव क्या है?

अमेरिका में दो मुख्य पार्टियां हैं. रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स. राष्ट्रपति चुनावों के लिए दोनों पार्टियां अपना एक-एक उम्मीदवार खड़ा करती हैं. अब पार्टी की तरफ से कौन उम्मीदवार राष्ट्रपति पद के लिए लड़ेगा, इसके लिए भी चुनाव किए जाते हैं. इन चुनावों में पार्टी समर्थक ही हिस्सा लेते हैं. हर राज्य में पार्टी उम्मीदवारों के बीच भिड़ंत होती है. इस तरह जो उम्मीदवार सबसे ज्यादा राज्यों में जीतेगा वो ही राष्ट्रपति चुनाव के लिए पार्टी का कैंडिडेट बनेगा. ट्रंप रिप्लिकन प्राइमरी चुनाव में जीत रहे हैं. बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव इसी साल नवंबर में होने वाले हैं. 

वीडियो: दुनियादारी: क्या अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव फ़िक्स है, डोनाल्ड ट्रंप का करियर खत्म हुआ?

thumbnail

Advertisement