The Lallantop
Advertisement

ट्रंप के सामने राष्ट्रपति उम्मीदवारी रेस में अकेली बचीं निक्की हेली ने सीक्रेट सुरक्षा क्यों मांगी, कैसे मिलती है ये?

America के राष्ट्रपति चुनाव में Republican Party की उम्मीदवारी की रेस में शामिल Nikki Haley ने सीक्रेट सर्विस से सुरक्षा मांगी है. भारतवंशी निक्की हेली अब Donald Trump के सामने इकलौती प्रतिद्वंदी हैं. आखिर क्यों उन्होंने सुरक्षा मांगी है? कैसे मिलती है ये सुरक्षा?

Advertisement
Nikki Haley requests Secret Service protection
निक्की हेली को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है | फोटो: इंडिया टुडे
7 फ़रवरी 2024 (Updated: 7 फ़रवरी 2024, 09:51 IST)
Updated: 7 फ़रवरी 2024 09:51 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के दावेदारों में से एक निक्की हेली (Nikki Haley) ने अमेरिकी सीक्रेट सर्विस से सुरक्षा की मांग की है. निक्की का कहना है कि उन्हें लगातार धमकियां मिल रही हैं और इसलिए उन्हें बेहतर सुरक्षा की जरूरत है. निक्की हेली रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने की दौड़ में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इकलौती प्रतिद्वंद्वी बची हैं. (Nikki Haley requests Secret Service protection).

सीवीएस न्यूज़ की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने निक्की हेली के सुरक्षा मांगने की खबर की पुष्टि की है. इस अधिकारी के मुताबिक देश के आंतरिक सुरक्षा विभाग को इस बारे में एक एप्लीकेशन मिली है.

निक्की हेली ने इस समय प्राइवेट सुरक्षा ले रखी है. साथ ही जहां भी वो प्रचार के लिए जाती हैं, वहां उनके कार्यक्रम के दौरान स्थानीय पुलिस के कुछ जवान भी मौजूद होते हैं.

Nikki Haley धमकियों को लेकर क्या बोलीं? 

यूएन में अमेरिकी राजदूत रह चुकीं निक्की हेली ने हाल ही में कहा था कि उन्हें धमकियां मिल रही हैं. लेकिन, उन्होंने ये नहीं बताया था किस तरह की धमकियां दी जा रही हैं. ये भी बोली थीं कि उन्हें अपने प्रचार के दौरान कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

उन्होंने कहा था,

'मुझे जो करना है, वह करने से मुझे रोका नहीं जा सकता. मेरा मानना है कि जब आप कुछ बड़ा करते हैं तो आपको धमकियां मिलती हैं. ये वास्तविकता है. लेकिन इससे मुझे रोका नहीं जा सकता. मैं हर व्यक्ति से हाथ मिलाऊंगी. हर सवाल का जवाब दूंगी, मैं वो सब करूंगी, जिसकी मेरे कैंपेन में जरूरत है. मैं डरने वाली नहीं हूं.'

Nikki Haley requests Secret Service protection
निक्की हेली चुनाव प्रचार के दौरान अपने समर्थकों के साथ
परिवार को लेकर दो बार फर्जी कॉल

1 जनवरी को नए साल के दिन पुलिस को एक फर्जी कॉल किया गया था, इसमें कहा गया था कि हेली की बेटी को गोली मार दी गई है और वो खून से लथपथ पड़ी हैं. इससे कुछ रोज पहले निक्की हेली के किआवाह द्वीप स्थित घर पर भी हमले को लेकर झूठी सूचना दी गई थी. तब एक व्यक्ति ने पुलिस को फोन कर दावा किया था कि उसने निक्की हेली के घर पर अपनी गर्लफ्रेंड को गोली मार दी है. जब पुलिस मौके पर पहुंची तो ऐसा कुछ नहीं हुआ था. उस समय हेली घर पर नहीं थीं, उनके माता-पिता एक नौकर के साथ वहां थे.

इस घटना के बाद हेली ने कहा था,

"ऐसी घटनाओं ने मेरे परिवार के लिए ही नहीं, पुलिस अधिकारियों के लिए भी खतरा पैदा कर दिया है, जब आप राष्ट्रपति पद की रेस में होते हैं, तो ऐसा ही होता है."

क्या Nikki Haley को सुरक्षा मिलेगी?

अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक वहां के कानून के तहत राष्ट्रपति चुनाव के प्रमुख उम्मीदवारों को सीक्रेट सर्विस सुरक्षा दी जाती है. आमतौर पर ये तब होता है, जब वे अपनी पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवार बन जाते हैं. अब निक्की हेली की एप्लीकेशन पर फैसला अमेरिकी गृह सुरक्षा सचिव (गृह मंत्री) द्वारा किया जाएगा. लेकिन, इससे पहले गृह सचिव को इस मुद्दे को अमेरिकी संसद में उठाना पड़ेगा, इस पर संसद की सलाहकार समिति की राय लेनी पड़ेगी. उसके बाद ही इस पर अंतिम फैसला होगा.

ये भी पढ़ें:-डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति कैंडिडेट बनने के चांस सबसे ज्यादा क्यों?

रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवारी की रेस में निक्की हेली से काफी आगे चल रहे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड को अमेरिकी सीक्रेट सर्विस से हमेशा के लिए सुरक्षा मिली हुई है.

वीडियो: दुनियादारी: क्या अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव फ़िक्स है, डोनाल्ड ट्रंप का करियर खत्म हुआ?

thumbnail

Advertisement

Advertisement