The Lallantop
Advertisement

दिल्ली पुलिस का 'भाप वाला जुगाड़' क्या सच में कोरोना से बचाएगा या और फैला देगा?

जानिए डॉक्टर ने इस बारे में क्या बताया.

Advertisement
Img The Lallantop
पुलिस थाने में कुकर से जुगाड़ करके भाप ले रहे हैं पुलिसवाले.
font-size
Small
Medium
Large
26 अप्रैल 2021 (Updated: 26 अप्रैल 2021, 14:45 IST)
Updated: 26 अप्रैल 2021 14:45 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब सुनामी बन चुकी है. इस वायरस से बचने के लिए लोग तमाम तरह के जतन कर रहे हैं. घरों में खुद को बंद रख रहे हैं. इम्यूनिटी बूस्टर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं और कई लोग भाप ले रहे हैं. अब हर कोई घर की सेफ्टी में तो है नहीं, जैसे पुलिस वाले और बाकी फ्रंटलाइन वर्कर्स.
कई मेडिकल प्रोफेशनल्स भाप लेने की सलाह लोगों को दे रहे हैं. पुलिस के कई जवान कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. ऐसे में ड्यूटी पर तैनात पुलिस वाले भी अपनी सेहत को लेकर सतर्क हो गए हैं. इसके लिए उन्होंने व्यवस्था करनी भी शुरू कर दी है.
दिल्ली के अमर कॉलोनी थाना इलाके में पड़ती है श्रीनिवासपुरी चौकी. यहां तैनात पुलिस वाले भाप ले सकें इसके लिए कुकर से एक भाप मशीन तैयार की गई है. कुकर की सीटी वाली नॉब पर लंबी पाइप लगा दी गई है. कुकर में पानी भरकर उसे आग पर चढ़ाया जाता है. पानी उबलने के बाद सीटी वाली नॉब से भाप निकलती है, जिसे पाइप के जरिए पुलिस वाले इन्हेल करते हैं.
लेकिन क्या ये जुगाड़ वाकई में मददगार है? क्या एक ही सोर्स से कई लोगों का भाप लेना खतरनाक नहीं है? ये समझने के लिए हमने बात की डॉक्टर अरुण खत्री से. डॉक्टर अरुण कोविड-19 मरीजों के इलाज में जुटे हुए हैं.
डॉक्टर अरुण खत्री
डॉक्टर अरुण खत्री

डॉक्टर अरुण खत्री ने बताया कि भाप लेने से वायरस हमारे लंग्स पर बहुत अधिक असर नहीं करता है. इसलिए कोरोना से लड़ने में भाप काफी फायदेमंद होता है. लेकिन जिस तरीके से पुलिसवाले भाप ले रहे हैं वो तरीका ग़लत है. उन्होंने कहा कि इस तरीके से भाप लेना वायरस को और ज्यादा प्रमोट कर सकता है.  उन्होंने कहा,
"स्टीम लेते वक्त पसीना निकलता है, नाक भी बहती है. इस तरह स्टीम लेते वक्त आप अपने कीटाणु वहां छोड़ देते हैं और अगर दूसरा व्यक्ति उसी सिस्टम से स्टीम लेता है तो वो आपके छोड़े हुए कीटाणु को इनहेल करेगा. संभावना है कि वो बीमार पड़ जाए. खतरा तब और बढ़ जाता है जब एक ही सिस्टम से भाप लेने वाले लोगों में से कोई एक वायरस का एसिम्प्टोमैटिक कैरियर हो."
डॉक्टर अरुण खत्री का कहना है कि स्टीम लें. लेकिन ऐसे नहीं कि एक ही स्टीमर से कई लोग स्टीम लें. अगर कई लोग एक ही स्टीमर शेयर करते हैं तो ज़रूरी है कि हर व्यक्ति के इस्तेमाल के बाद स्टीमर को अच्छे से सैनिटाइज़ किया जाए.


वीडियो- पीरियड्स के दौरान वैक्सीन लगवाने से कोई मना करे तो ये वीडियो दिखा दीजिएगा!

thumbnail

Advertisement

Advertisement