The Lallantop
Advertisement

दिल्ली पुलिस की गजब सतर्कता, अपने ही लगाए नकली बम नहीं ढूंढ पाई!

अलकायदा की धमकी के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने ये अभ्यास किया था. उसने शहर के अलग-अलग हिस्सों में 30 नकली बम लगाए, लेकिन सिर्फ 12 का ही पता चल पाया.

Advertisement
Delhi police  file photo PTI
दिल्ली पुलिस. (फाइल फोटो: पीटीआई)
14 जुलाई 2022 (Updated: 14 जुलाई 2022, 18:55 IST)
Updated: 14 जुलाई 2022 18:55 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली पुलिस की सतर्कता परखने के लिए हाल में एक अभ्यास किया गया. इसमें पुलिस खुद के ही लगाए नकली बमों का पता नहीं लगा पाई. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली पुलिस की सतर्कता जांचने के लिए शहर की अलग-अलग जगहों पर 30 नकली (डमी) बम (आईडी) लगाए गए थे. लेकिन इसमें से सिर्फ 12 का ही पता लगाया जा सका. बाकी बमों पर किसी का ध्यान भी नहीं गया.

अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक आतंकी संगठन अलकायदा द्वारा दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश और गुजरात में फिदायीन हमले करने की धमकियों के बाद दिल्ली पुलिस ने ये नकली बम लगाने का फैसला किया था. दरअसल बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगबंर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद अलकायदा ने भारत में बम धमाकों पर धमकी दी थी. इसी को लेकर दिल्ली पुलिस ने मॉकड्रिल के तहत भीड़भाड़ वाले इलाकों में नकली बम लगाए, ताकि ये पता लगाया जा सके कि राष्ट्रीय राजधानी में पुलिसकर्मी कितने सतर्क हैं. हालांकि इस अभ्यास 

दिल्ली कमिश्नर के साथ बैठक

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना के साथ हुई एक बैठक में विशेष पुलिस आयुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) हरगोबिंदर सिंह धालीवाल ने एक प्रजेंटेशन दिखाया था, जिसमें उन्होंने अस्थाना को नकली बमों के संबंध में सारी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सबसे पहले 12 जून को दिल्ली के विभिन्न जिलों में 12 नकली बम लगाए गए थे, जिसमें से 10 का पता लगाया जा सका. इसमें से दो की जानकारी पब्लिक से मिली. वहीं मॉल्स के सिक्योरिटी गार्ड्स ने तीन नकली बमों का पता लगाया और स्थानीय पुलिस ने ऐसे पांच बमों की जानकारी दी.

इसके बाद 28 जून को 15 और नकली बम दिल्ली के सभी जिलों में लगाए गए. लेकिन इसमें से सिर्फ दो का ही पता लगाया जा सका और बाकी के 13 नकली बमों का कोई पता नहीं लगा पाया, न तो पब्लिक और न ही पुलिस.

इस प्रजेंटेशन के बाद राकेश अस्थाना ने धालीवाल के कहा कि वे दिल्ली एयरपोर्ट, रेलवे और मेट्रो स्टेशनों पर भी ऐसे ही नकली बम लगाकर पता लगाएं कि वहां की पुलिस कितनी सतर्क है. पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने हर महीने में दो बार ऐसे स्पेशल ड्राइव चलाने का फैसला किया था, लेकिन अब उन्होंने एक महीने  में एक बार ऐसा करने की प्लानिंग की है.

नासा के James Webb Space Telescope का कमाल, ब्रह्मांड की ऐसी तस्वीरें कभी ना देखी होंगी!

thumbnail

Advertisement

Advertisement