The Lallantop
Advertisement

एलन मस्क भारत नहीं आए, चीन पहुंच गए, 'अरबों रुपए' का अपना फायदा करा लिया

Elon Musk 28 अप्रैल को China पहुंचे. 29 अप्रैल को उनकी कंपनी - टेस्ला (Tesla) - को बहुत बड़ा फायदा मिल गया.

Advertisement
China gives all clear nod for Tesla cars
चीन ने टेस्ला कारों पर लगे प्रतिबंध हटाए. (तस्वीर - X/एलन मस्क)
font-size
Small
Medium
Large
30 अप्रैल 2024 (Updated: 30 अप्रैल 2024, 13:11 IST)
Updated: 30 अप्रैल 2024 13:11 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एलन मस्क (Elon Musk) की चीन यात्रा सफल होती दिख रही है. क्योंकि चीन (China) ने एलन मस्क की यात्रा के एक दिन बाद उनकी कंपनी टेस्ला (Tesla) को बड़ी राहत दी है. टेस्ला के वाहनों ने चीन के डेटा सुरक्षा नियमों (Data Security Rules) के लिए ज़रूरी टेस्ट पास कर लिया है. इसके बाद टेस्ला की कारों से चीन में लगे सभी तरह के प्रतिबंधों को हटा दिया गया है. इससे पहले बीते कुछ महीनों में चीन ने डेटा सुरक्षा का हवाला देते हुए टेस्ला कारों पर कई प्रतिबंध लगाए थे.

चीन ने डेटा सुरक्षा लीक समेत दूसरे कारणों से देश के सैन्य ठिकानों के साथ-साथ दूसरी सरकारी इमारतों में भी टेस्ला कारों की एंट्री पर बैन लगा दिया था. लेकिन इसके बाद मस्क ने 28 अप्रैल को अचानक चीन का दौरा किया. वहां उन्होंने अपनी कारों पर लगे प्रतिबंधों को लेकर चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग से बात की. इसी का असर अब देखने को मिला है. चीन ने टेस्ला कारों पर लगे सारे प्रतिबंधों को हटा दिया है. एलन मस्क की चीन यात्रा के बाद चाइना एसोसिएशन ऑफ़ ऑटोमोबाइल मैन्युफ़ैक्चरर्स एंड नेशनल नेटवर्क इमरजेंसी रिस्पॉन्स की टेक्निकल टीम ने 29 अप्रैल को एक लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में देश के डेटा सुरक्षा टेस्ट को पास करने वाले इंटेलिजेंट कनेक्टेड वाहनों के 76 मॉडलों के नाम थे. इसमें टेस्ला कार का नाम भी शामिल है.

ये भी पढ़ें - एलन मस्क नहीं रहे दुनिया के सबसे अमीर शख्स!

बता दें, इससे पहले एलन मस्क के 21 और 22 अप्रैल को भारत आने की ख़ूब चर्चा थी. लेकिन ऐन वक़्त पर उन्होंने अपना प्लान चेंज कर दिया. 20 अप्रैल को उन्होंने X पर पोस्ट करके जानकारी दी कि वो अभी भारत नहीं आ रहे हैं. उन्होंने लिखा,

"दुर्भाग्य से टेस्ला से जुड़ी जिम्मेदारियों के चलते भारत की यात्रा में देरी हो जाएगी. लेकिन मैं इसी साल के अंत तक भारत दौरे पर आने की योजना बना रहा हूं."

बताया गया कि 23 अप्रैल को मस्क अमेरिका में टेस्ला से जुड़ी एक अहम कॉन्फ़्रेंस कॉल में हिस्सा लेने वाले थे. इसके हफ़्तेभर बाद ही उन्होंने अचानक से चीन का दौरा किया. चीन यात्रा के दौरान मस्क ने चीन के प्रधानमंत्री ली क्वियांग के साथ वीडियो भी पोस्ट किया था. इसमें उन्होंने कहा था,

"प्रधानमंत्री ली क्वियांग से मिलकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. हम एक-दूसरे को शंघाई के शुरुआती दिनों से जानते हैं."

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक़, टेस्ट के बाद जिन कारों की लिस्ट जारी की गई है. उनमें टेस्ला के अलावा ली ऑटो, लोटस, होज़ोन न्यू एनर्जी ऑटोमोबाइल और एनआईओ शामिल हैं.

वीडियो: सोशल लिस्ट: ‘What's wrong with India?’ के बहाने एलन मस्क और भारत का मज़ाक उड़ाने वालों को ऐसा घेरा

thumbnail

Advertisement

Advertisement