The Lallantop
Advertisement

श्रद्धालुओं को ले जा रही बस खाई में गिरी, 45 लोगों की मौत

दक्षिण अफ्रीका में एक बस के खाई में गिर जाने से कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई. बस बोत्सवाना से दक्षिण अफ्रीका के शहर मोरिया जा रही थी, जहां ईस्टर उत्सव का आयोजन किया जाता है.

Advertisement
A bus carrying worshippers plunged off a bridge in South Africa killing at least 45 people
दक्षिण अफ्रीका में एक बस के खाई में गिर जाने से कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई. (तस्वीर साभार: एपी)
29 मार्च 2024 (Updated: 29 मार्च 2024, 11:47 IST)
Updated: 29 मार्च 2024 11:47 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दक्षिण अफ्रीका में 28 मार्च को श्रद्धालुओं को ले जा रही एक बस खाई में गिर गई. यह हादसा तब हुआ जब बस पहाड़ी दर्रे पर बने एक पुल से गुजर रही थी. बस में 46 लोग सवार थे, जिनमें 45 लोगों की मौत हो चुकी है. हादसे में आठ साल का एक बच्चा जीवित बचा है, जोकि गंभीर रूप से घायल है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बस पड़ोसी देश बोत्सवाना से मोरिया जा रही थी, जोकि दक्षिण अफ्रीका के उत्तरी लिम्पोपो प्रांत का एक शहर है. यहां  ईस्टर उत्सव का आयोजन किया जाता है.

लिम्पोपो के अधिकारियों के मुताबिक, बस मम्मटलाकाला ब्रिज से फिसल कर 164 फीट नीचे खाई में गिर गई. बस के नीचे गिरने के बाद उसमें आग लग गई. उन्होंने आगे बताया कि तलाशी अभियान जारी है लेकिन कई शव बुरी तरह से झुलस गए हैं और अभी भी वाहन के अंदर फंसे हुए हैं. उनकी पहचान कर पाना भी मुश्किल है.

दक्षिण अफ्रीका के परिवहन मंत्री सिंडीसिवे चिकुंगा एक सड़क सुरक्षा अभियान के लिए लिम्पोपो प्रांत में थे. दुर्घटना की खबर मिलते ही कार्यक्रम स्थगित कर वे घटनास्थल पर पहुंचे. उन्होंने पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और बताया कि दुर्घटना के कारणों की जांच चल रही है.

ये भी पढ़ें - प्लेन या हेलिकॉप्टर उड़ाने के इन नियमों की अनदेखी बड़ी दुर्घटना करा सकती है

दक्षिण अफ़्रीकी सरकार अक्सर ईस्टर की छुट्टियों के दौरान सड़क दुर्घटना के खतरे के बारे में चेतावनी जारी करती है. क्योंकि यह समय सड़क यात्रा के लिए काफी व्यस्त और जोखिम से भरा होता है. पिछले साल ईस्टर सप्ताहांत के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.

ज़ायोनीस्ट क्रिश्चियन चर्च का मुख्यालय मोरिया में है और यहां मनाये जाने वाले ईस्टर उत्सव में दक्षिण अफ्रीका और पड़ोसी राज्यों से लाखों लोग शामिल होते है. कोविड महामारी के बाद पहली बार इस साल मोरिया में ईस्टर उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. 

वीडियो: ट्रेन दुर्घटना वाली जगह पहुंचा लल्लनटॉप तो देखा अब ट्रैक पर क्या हो रहा

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement