The Lallantop
Advertisement

बारिश से भारी तबाही, 107 की मौत, 136 लापता, डेढ़ लाख से अधिक विस्थापित, बचावकार्य में लगे हेलीकॉप्टर

सोशल मीडिया पर बाढ़ का एक वीडियो वायरल है. जिसमें एक घर की छत पर फंसे घोड़े को बचावकर्मी नाव की मदद से बाहर निकाल रहे हैं.

Advertisement
Brazil Flood
ब्राजील में और अधिक बारिश आने की संभावना है. (तस्वीर साभार: AP)
font-size
Small
Medium
Large
10 मई 2024 (Updated: 10 मई 2024, 08:37 IST)
Updated: 10 मई 2024 08:37 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दक्षिणी ब्राजील (Brazil Flood) में भारी बारिश की वजह से 107 लोगों की मौत हो गई है. 136 लोग अभी लापता हैं. जबकि 1 लाख 64 हजार से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, ब्राजील के दक्षिणी राज्य रियो ग्रांडे डो सुल में आए तूफान ने भारी तबाही मचा रखी है. लोगों को हेलीकॉप्टर की मदद से बचाया जा रहा है.

मीडिया संस्थान द गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले दिनों में और अधिक बारिश होने की संभावना है. ऐसी आशंका जताई जा रही है कि पोर्टो एलेग्रे और उसके आसपास के शहरों में और अधिक पानी भर जाएगा. यहां की सड़कें पहले से ही जलमग्न हो चुकी हैं.

ये भी पढ़ें: 'गांजा' और 'भांग' बेचकर इकॉनमी सुधारेगा पाकिस्तान!

इस बीच सोशल मीडिया पर बाढ़ का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि बाढ़ के कारण एक ब्राजीलियन घोड़ा एक घर की छत पर फंस गया था. कैनोआस शहर में एक पतली सी छत पर घोड़ा संतुलन बनाकर खड़ा रहा. हालांकि, घोड़े को बचा लिया गया है. बचावकर्मियों ने नाव की मदद से उसे वहां से बाहर निकाला. 

घोड़े के बचाव अभियान को सीधे टीवी पर दिखाया गया. अग्निशामक और पशु चिकित्सक आंशिक रूप से डूबी हुई छत के ऊपर चढ़े. घोड़े को बेहोश किया ताकि वो शांत रह सके. फिर उसे हवा वाले नाव पर रखा गया. इस ऑपरेशन में ऐसे चार नाव और चार सहायक जहाज की मदद ली गई. इसमें अग्निशामक, सैनिक, पशु चिकित्सक के अलावा कई वॉलंटियर भी शामिल थे.

कैनोआस शहर का अधिकांश भाग बाढ़ के पानी से भर गया है और बाकि शहरों से बिल्कुल कट गया है. अन्य जगहों पर भी बाढ़ ने बुनियादी ढांचे और पुलों को नष्ट कर दिया है. कई सुपरमार्केट से लूटपाट की खबरें भी आई हैं.

वीडियो: दुनियादारी: अमेरिका पर भारी पड़ने वाला चीन का प्रोजेक्ट अचानक कैंसिल क्यों हुआ?

thumbnail

Advertisement

Advertisement