The Lallantop
Advertisement

बिहार: रक्सौल में चिमनी फटने से 9 मजदूरों की मौत, 20 से ज्यादा घायल

घटना के वक्त करीब 50 लोग चिमनी के पास मौजूद थे.

Advertisement
bihar raxaul brick kiln explosion
रक्सौल की ईंट-भट्ठे वाली चिमनी में ब्लास्ट हुआ (फोटो- आजतक)
23 दिसंबर 2022 (Updated: 24 दिसंबर 2022, 12:57 IST)
Updated: 24 दिसंबर 2022 12:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बिहार के रक्सौल में एक ईंट-भट्टे की चिमनी फटने से कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई. ये घटना रामगढ़वा पुलिस थाना क्षेत्र के नरिरगिर में हुई. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक घटनास्थल पर मौजूद चिमनी मालिक सहित 20 से ज्यादा मजदूर घायल हुए हैं. कुछ दबे हुए हैं. राहत कार्य जारी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक बयान जारी कर मृतकों के परिवार के प्रति गहरी संवेदना जताई है. सीएम ने घायल लोगों के इलाज कराने का निर्देश दिया है.

50 लोग मौजूद थे

रिपोर्ट के मुताबिक, फायर ब्रिगेड की गाड़ी और करीब 10 एंबुलेंस को घटनास्थल पर भेजा गया है. दबे हुए मजदूरों को बचाने के लिए बचाव कार्य किया जा रहा है. वहीं रक्सौल के एसआरपी हॉस्पिटल में घायलों का इलाज चल रहा है. घटना के वक्त करीब 50 लोग चिमनी के पास मौजूद थे. इसलिए मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है.

मोतिहारी के डीएम कपिल अशोक ने बताया कि 8 लोगों को रक्सौल के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया है. उन्होंने कहा कि मृतकों के शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस घटना पर दुख जताया है. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, मृतकों के परिवार को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) से 2 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे. वहीं घायल लोगों को 50 रुपये देने की घोषणा की गई है.

क्यों हुआ हादसा?

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक मृतकों में अभी तक सिर्फ एक शख्स की पहचान हो पाई है, जिसका नाम है मोहम्मद इरशाद. पूर्वी चंपारण की जिला सहायक खनन पदाधिकारी रागिनी कुमारी ने बताया कि जिस चिमनी में धमाका हुआ है, वो विभाग में लिस्टेड है.

कुमारी ने कहा कि ऐसी संभावना है कि कोयले की कीमत अधिक होने की वजह से चिमनी संचालक ने लकड़ी और टायर आदि को भी ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया होगा, जिसके कारण ये दुर्घटना हुई. उन्होंने कहा कि इसकी जांच करने की जिम्मेदारी प्रदूषण विभाग की है.

दैनिक जागरण के मुताबिक पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने बताया कि इस मामले में खनन अधिकारी और प्रदूषण बोर्ड से रिपोर्ट मांगी गई है और जो लोग भी जिम्मेदार होंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

वीडियो: 16 सैनिकों की मौत पर इंडियन आर्मी क्या बोली? पीएम मोदी और राहुल गांधी ने क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement