The Lallantop
Advertisement

एग्जाम से पहले वाट्सएप पर आ गया पेपर, छात्र बोले, 'CBI जांच नहीं हुई तो पूरे बिहार में आंदोलन होगा'

BSSC एग्जाम का पेपर सेंटर के बाहर वाट्सएप पर घूम रहा था, दोबारा होगी परीक्षा

Advertisement
Bihar BSSC CGL paper leak
व्हाट्सएप पर लीक हुआ पेपर (फोटो- ट्विटर)
27 दिसंबर 2022 (Updated: 27 दिसंबर 2022, 15:40 IST)
Updated: 27 दिसंबर 2022 15:40 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बिहार (Bihar) में BPSC के बाद एक और पेपर लीक (Paper leak). इस बार बिहार स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (BSSC) का पेपर लीक हुआ. BSSC के ग्रेजुएट लेवल एग्जाम (BSSC CGL) के पहले चरण का पेपर 23 दिसंबर के दिन लीक हुआ. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में पुलिस ने आरोपी को 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर लिया. वहीं, आयोग ने परीक्षा के पहले चरण (First Shift) के पेपर को रद्द (Paper cancelled) करने का फैसला लिया है.

पूरे बिहार में करेंगे आंदोलन

इसी बीच पटना में BSSC परीक्षा से जुड़े अभ्यर्थियों ने छात्र नेता दिलीप के नेतृत्व में बैठक की. बैठक में कहा गया कि सरकार इस परीक्षा की CBI जांच कराए और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करे. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक अभ्यर्थियों ने बताया कि अगर सरकार ने ऐसा नहीं किया तो अभ्यर्थी 4 जनवरी, 2023 को पूरे बिहार में सरकार के खिलाफ आंदोलन करेंगे.

वाट्सएप पर लीक हुआ पेपर

BSSC की ग्रेजुएट लेवल की परीक्षा का प्री-पेपर 23 और 24 दिसंबर के दिन आयोजित किया गया था. 23 दिसंबर के दिन पेपर दो शिफ्ट में और 24 को एक शिफ्ट में आयोजित किया गया था. परीक्षा बिहार के 38 जिलों के 528 केंद्रों में कराई गई थी.

आयोग द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक 23 दिसंबर की पहली शिफ्ट (सुबह 10 बजे से 12:15 बजे) का पेपर लीक हो गया था. पेपर के कुछ पन्ने वाट्सएप पर परीक्षा शुरू होने से पहले ही लीक हो गए थे. इसके बाद बिहार की इकोनॉमिक ऑफेंस यूनिट (EOU) ने मामले की जांच शुरू की थी. आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने बताया कि परीक्षा शुरू होने के बाद लगभग 10:53 से 11:09 के बीच परीक्षा केंद्र से एक परीक्षार्थी ने फोटो खींचकर पेपर वायरल किया था.

नोटिस में आयोग की तरफ से जानकारी दी गई कि परीक्षा अगले 45 दिनों के अंदर फिर से कराई जाएगी. मामले में पुलिस ने उस आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है जिसे पेपर के पन्ने व्हाट्सएप पर भेजे गए थे. वहीं जिस शख्स ने फोटो खींच कर भेजी थी उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस के मुताबिक बाकी आरोपियों से पूछताछ की जा रही है. इस संबंध में पुलिस ने धारा 420/467/468/469/120 बी/34 IPC और आईटी की धारा 66 व 10 के तहत मामला दर्ज किया है.

दूसरी-तीसरी शिफ्ट का पेपर भी लीक!

BSSC पेपर लीक मामले में कई उम्मीदवार ये आरोप भी लगा रहे हैं कि दूसरी और तीसरी शिफ्ट का पेपर भी लीक हुआ है. सोशल मीडिया पर पेपर की फोटो शेयर कर अभ्यर्थियों ने ये आरोप लगाया है. परीक्षा से जुड़े अभ्यर्थियों ने ट्विटर पर #Cancel_BSSC_CGL3 नाम ने हैशटैग भी चलाया है और न्याय की मांग की है.  

Image
ट्विटर पर अभ्यर्थियों ने चलाया ट्रेंड.

आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक BSSC CGL की वेकेंसी 8 साल बाद निकाली गई थी. इस साल कुल दो हजार 187 पदों को भरा जाना था. इस परीक्षा में लगभग 9 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे.

वीडियो: EWS RESERVATION: क्या हुआ कि सोशल मीडिया पर #Boycott_EWS ट्रेंड करने लगा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement