The Lallantop
Advertisement

PM मोदी पर बनी डॉक्यूमेंट्री पर रूस ने BBC को बहुत कुछ सुना दिया है

भारत सरकार इस डॉक्यूमेंट्री को प्रोपेगेंडा बताया था.

Advertisement
BBC Documentary on PM
मारिया जाखरोवा ने कहा BBC सूचना युद्ध छेड़ रहा है (फोटो- आज तक/ट्विटर)
31 जनवरी 2023 (Updated: 31 जनवरी 2023, 16:25 IST)
Updated: 31 जनवरी 2023 16:25 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी BBC की डॉक्यूमेंट्री (BBC Documentary on Modi) पर विवाद थमता हुआ नहीं दिख रहा है. इस डॉक्यूमेंट्री पर अब रूस का बयान आया है. रूस की तरफ से डॉक्यूमेंट्री को सूचना युद्ध भड़काने (Information War) वाला बताया गया है. रूस ने BBC पर अलग-अलग मोर्चों पर सूचना युद्ध छेड़ने का आरोप लगाया है. रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखरोवा ने कहा,

“मैं आपका ध्यान इस तथ्य की ओर लाना चाहती हूं कि ये डॉक्यूमेंट्री BBC द्वारा विभिन्न मोर्चों पर सूचना युद्ध छेड़ने का एक और सबूत है. ये न केवल रूस के खिलाफ, बल्कि कई और देशों के खिलाफ किया जा रहा है.”

जाखरोवा ने आगे कहा कि कुछ सालों के बाद ये भी पता चला है कि BBC ब्रिटिश व्यवस्था के भीतर भी लड़ रही है, ये कुछ लोगों के हितों को साधने के लिए दूसरों के खिलाफ लड़ रही है.

सरकार ने दी थी प्रतिक्रिया

BBC की डॉक्यूमेंट्री का पहला भाग 17 जनवरी को रिलीज किया गया था. शुक्रवार, 20 जनवरी को भारत सरकार ने इमरजेंसी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए यूट्यूब और ट्विटर को डॉक्यूमेंट्री के लिंक हटाने के निर्देश दिए थे. अब इस मामले में भारत को रूस की तरफ से भी समर्थन मिला है.

BBC की दो एपिसोड वाली डॉक्यूमेंट्री इंडिया: 'द मोदी क्वेश्चन' का पहला हिस्सा रिलीज़ होने के बाद इसकी कई क्लिप्स सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं. जिसके बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी कि BBC की ये डॉक्यूमेंट्री भारत में रिलीज़ नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि ये एक प्रोपेगेंडा का हिस्सा है. ये झूठे नैरेटिव को बढ़ाने का एक मात्र हिस्सा है. इसके पीछे क्या एजेंडा है, ये सोचने को मजबूर करता है. इसमें निष्पक्षता की कमी और औपनिवेशिक मानसिकता साफ-साफ झलक रही है. बाद में BBC ने इस डॉक्यूमेंट्री का दूसरा हिस्सा भी रिलीज किया.

वीडियो: पीएम मोदी ने बच्चों से फोन चलाने और इंस्टाग्राम रील्स को लेकर क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement