The Lallantop
Advertisement

एयर इंडिया के जिन कर्मचारियों ने छुट्टी ली थी, एयरलाइंस वालों ने उन्हें लंबी छुट्टी दे दी!

Air India Express के सीनियर क्रू मेंबर्स के बिना बताए छुट्टी लेने से क़रीब 100 फ़्लाइट्स रद्द करनी पड़ी थी और लगभग 15,000 यात्री प्रभावित हुए थे.

Advertisement
air india
एयर इंडिया की बजट सर्विस है एयर इंडिया एक्सप्रेस (फ़ोटो - PTI)
font-size
Small
Medium
Large
9 मई 2024 (Updated: 9 मई 2024, 09:24 IST)
Updated: 9 मई 2024 09:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बुधवार, 8 मई को ख़बर आई थी कि एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) के सीनियर क्रू मेंबर्स ने बिना बताए सामूहिक छुट्टी ले ली थी. इससे 100 के क़रीब फ़्लाइट्स रद्द करनी पड़ी. लगभग 15,000 यात्री प्रभावित हुए. अब ख़बर आ रही है कि टाटा ग्रुप की इस कंपनी ने उन कर्मचारियों को निकाल दिया है.

निकालते हुए वजह क्या बताई है?

गुरुवार, 9 मई को भेजे गए ई-मेल में एयरलाइन ने लिखा है कि क्रू मेंबर्स के इस क़दम से साफ़ पता चलता है कि उन्होंने बिना किसी उचित वजह के छुट्टी ली है. सामूहिक छुट्टी न केवल क़ानूनों का उल्लंघन है, बल्कि उन्होंने एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड कर्मचारी सेवा नियमों का भी उल्लंघन किया है.

ये भी पढ़ें - एयर इंडिया-बोइंग डील इतनी बड़ी जो बाइडन उछल पड़े, PM मोदी से बोले - 'हमें लाखों नौकरियां मिलेंगी'

ईमेल के मुताबिक़, क्रू मेंबर्स को 8 मई की फ़्लाइट के लिए नियुक्त किया गया था. हालांकि, उन्होंने अंतिम क्षण में शेड्यूलिंग टीम को सूचित किया कि वे अस्वस्थ हैं और आ नहीं पाएंगे.

लगभग उसी समय बड़ी संख्या में और केबिन क्रू मेंबर्स ने भी बीमार होने की सूचना दी. ड्यूटी पर नहीं आए. ये साफ़ तौर पर इशारा करता है कि ये पूर्व-नियोजित और जानबूझकर किया गया था. नतीजतन बहुत सारी फ़्लाइट्स रद्द करनी पड़ीं. इससे पूरा शेड्यूल बिगड़ गया. हमारे सम्मानित यात्रियों को भारी असुविधा हुई.

बीते रोज़ दिल्ली में एयर इंडिया एक्सप्रेस की कम से कम 16 उड़ानें रद्द कर दी गई थीं. बेंगलुरु में भी व्यवधान की सूचना मिली थी. केरल में भी सभी चार हवाई अड्डों - तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, कन्नूर और कोझिकोड से कई उड़ानें रद्द की गई थीं. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइन्स से उड़ान में देरी पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. त्वरित कार्रवाई करने को कहा है.

एयरलाइन ने कहा कि

अब से आपको कर्मचारी नहीं माना जाएगा. अब आपके पास आधिकारिक मेल, सर्वर और संचार नहीं आएंगे. कंपनी जो भी कर्मचारी-संबंधी लाभ देती है, अब आप और आपके आश्रित उसके पात्र नहीं होंगे.

इस ईमेल के बाद एयर इंडिया एक्सप्रेस के CEO आलोक सिंह ने एलान किया है कि केबिन क्रू संकट के परिणामस्वरूप एयरलाइन 13 मई तक सेवाओं में कटौती कर रही है.

वीडियो: एयर इंडिया के एम्प्लॉयीज की ड्रेस बना रहे मनीष मेल्होत्रा ने जब लाखों की कीमत से बनाए ये कपड़े

thumbnail

Advertisement

Advertisement