The Lallantop
Advertisement

एयर इंडिया का संकट खत्म! क्रू मेंबर्स काम पर लौटेंगे, एयरलाइंस किसी की नौकरी नहीं लेगा

Air India Express और Cabin Crew Members के बीच ये समझौता दिल्ली में चीफ लेबर कमीशनर के ऑफिस में हुई मीटिंग के दौरान हुआ.

Advertisement
air india express issue resolved protesting workers cabin crew back to work termination letters withdrawn
अप्रैल से चल रहा था विरोध (फाइल फोटो- आजतक)
10 मई 2024 (Updated: 10 मई 2024, 07:58 IST)
Updated: 10 मई 2024 07:58 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एयर इंडिया एक्सप्रेस में चल रहा बवाल थम गया है (Air India Issue Resolved). पता चला है कि प्रदर्शन कर रहे केबिन क्रू सदस्य काम पर लौटने के लिए सहमत हो गए हैं. इसके साथ ही कंपनी ने जिन 25 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था उन्हें भी वापस बुला लिया गया है. कर्मचारियों को आश्वासन दिया गया है कि एयरलाइन उनके मुद्दों पर ध्यान देगी और ठोस कदम उठाएगी. कंपनी और कर्मचारियों के बीच ये समझौता दिल्ली में चीफ लेबर कमीशनर के ऑफिस में हुई मीटिंग के दौरान हुआ.

9 मई को एयरलाइन मैनेजमेंट ने टाउन हॉल मीटिंग में केबिन क्रू के साथ चर्चा की. सूत्रों के मुताबिक, एयरलाइन प्रबंधन ने जब केबिन क्रू को काम पर लौटने के लिए कहा तो क्रू ने  काम पर लौटने से पहले बर्खास्त किये गए सहकर्मियों को बहाल करने पर जोर दिया. शर्त मान ली गई. इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से बताया कि अब एयरलाइन की सेवा नियमों के हिसाब से निकाले गए 25 केबिन क्रू के मामलों की आंतरिक समीक्षा की जाएगी.

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बयान में कहा,

मीटिंग में हुई सुलह से हम खुश हैं और अपने केबिन क्रू सहयोगियों के काम पर वापस आने का स्वागत करते हैं. इससे हमें फ्लाइट शेड्यूल तेजी से बहाल करने और अपने गेस्ट्स को दिए कमिटमेंट्स पूरे करने में मदद मिलेगी. जिन्हें भी असुविधा हुई हम उनसे माफी मांगते हैं. 

पिछले कुछ समय से एयर इंडिया एक्सप्रेस यात्री सोशल मीडिया पर टिकट रद्द होने और लंबी देरी के बारे में शिकायत कर रहे थे. 8 मई को खबर आई थी कि एयर इंडिया एक्सप्रेस के सीनियर क्रू मेंबर्स ने बिना बताए सामूहिक छुट्टी ले ली थी. इससे 100 के करीब फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ी. लगभग 15,000 यात्री प्रभावित हुए. उसी रात एयरलाइन ने 25 वरिष्ठ केबिन क्रू सदस्यों को निकाल भी दिया था.  

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइन से मुद्दों को तुरंत हल करने और उड़ान रद्द होने पर एक रिपोर्ट देने को कहा था. सूत्रों से पता चला है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय और श्रम और रोजगार मंत्रालय ने एयरलाइन और प्रदर्शनकारी कर्मचारियों पर मामले को जल्द से जल्द सुलझाने के लिए भी दबाव डाला था.

ये भी पढ़ें- एयर इंडिया के जिन कर्मचारियों ने छुट्टी ली थी, एयरलाइंस वालों ने उन्हें लंबी छुट्टी दे दी! 

केबिन क्रू को क्या दिक्कत हुई? 

अप्रैल में एयर इंडिया एक्सप्रेस कर्मचारी संघ ने टाटा ग्रुप और एयर इंडिया के अध्यक्ष एन. चन्द्रशेखरन से शिकायत की थी. आरोप लगाया था कि एयरलाइन ढंग से मैनेज नहीं की जा रही है और कर्मचारियों के साथ एक समान व्यवहार नहीं किया जाता. यूनियन ने शिकायत की थी कि एयर इंडिया एक्सप्रेस मैनेजमेंट, एयरलाइन के योग्य और अनुभवी उम्मीदवारों की तुलना में बाहरी उम्मीदवारों को प्राथमिकता दे रहा है. ये भी कहा गया था कि मर्जर के चलते केबिन क्रू का वेतन कम हो गया है क्योंकि पहले के कुछ भत्ते हटा दिए गए हैं. इसी सिलसिले में विरोध करते हुए केबिन क्रू कर्मचारी काम पर नहीं जा रहे थे. 

वीडियो: खर्चा पानी: एयर इंडिया एक्सप्रेस में अंदरखाने क्या चल रहा है और आगे क्या होगा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement