The Lallantop
Advertisement

अब अधीर रंजन के बयान पर बवाल, बोले, 'भारत में नेग्रिटो मूल के लोग', BJP राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को ले आई

इससे पहले कांग्रेस के सीनियर नेता सैम पित्रोदा ने यह कहकर विवाद पैदा कर दिया था कि दक्षिण भारतीय अफ्रीकियों की तरह दिखते हैं और उत्तर भारतीय श्वेत लोगों की तरह. BJP ने पित्रोदा के बयान की तीखी आलोचना की थी.

Advertisement
adhir ranjan chowdhury controversial statement after sam pitroda on indians
Adhir Ranjan Chowdhury के बयान पर BJP ने निशाना साधा है. (फाइल फोटो)
font-size
Small
Medium
Large
9 मई 2024
Updated: 9 मई 2024 21:51 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कांग्रेस पार्टी के लोकसभा नेता और पश्चिम बंगाल में पार्टी के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) के एक बयान से विवाद पैदा हो गया है. उन्होंने कहा है कि ‘भारत में प्रोटो ऑस्ट्रेलॉइड्स, मंगोलॉइड्स और नेग्रिटो मूल के लोग मौजूद’ हैं. अधीर रंजन यह बताने का प्रयास कर रहे थे कि लोगों को रेशियल और एंथ्रोपोलॉजिक समूहों में बांटना एक पिछड़ा हुआ विचार है. उनका यह बयान तब आया है, जब पार्टी के वरिष्ठ नेता सैम पित्रोदा (Sam Pitroda) भी अपने एक बयान को लेकर विवादों में हैं. उन्होंने कहा था कि दक्षिण भारतीय अफ्रीकियों की तरह दिखते हैं और उत्तर भारतीय श्वेत लोगों की तरह. BJP ने पित्रोदा के बयान की तीखी आलोचना की थी.

सैम पित्रोदा की तरह अधीर रंजन चौधरी भी ये बताने की कोशिश कर रहे थे कि रंग-रूप के लिहाज से भारत में हर तरह के लोग रहते हैं. लेकिन उदाहरण ये दे दिया,

"हमारे यहां प्रोटो ऑस्ट्रेलॉइड्स, मंगोलॉइड्स और नेग्रिटो मूल के लोग हैं. हैं तो हैं. हमारे देश की जनसांख्यिकी में अलग-अलग क्षेत्रीय पहलू मौजूद हैं. किसी ने जो कुछ कहा, वो उसका अपना विचार है. लेकिन ये सच है कि कुछ लोगों की त्वचा का रंग श्वेत है और कुछ लोग काले हैं."

ऐसा कहा जा रहा है कि अधीर रंजन ने इस बयान के जरिए सैम पित्रोदा का बचाव करने की कोशिश की है. BJP के शहजाद पूनावाला ने उनके ऊपर सीधा हमला बोला है. पूनावाला ने जुलाई 2022 में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के ऊपर दिए गए रंजन के बयान का जिक्र किया और एक X पोस्ट में कहा,

"ऐसा लगता है कि शब्द सैम पित्रोदा के हैं और सोच कांग्रेस की है. भारतीयों को नेग्रिटो बुलाकर क्या अंकल सैम के बयानों को जायज ठहराया जा रहा है? क्या इसीलिए इन्होंने उन्हें नहीं निकाला? क्या वे अधीर को निकालेंगे? जिन्होंने द्रौपदी मुर्मु को कभी राष्ट्रपत्नी कहा था."

अधीर रंजन चौधरी के इस बयान पर अभी तक कांग्रेस पार्टी की प्रतिक्रिया नहीं आई है. इससे पहले, 7 मई को सैम पित्रोदा के एक इंटरव्यू का एक हिस्सा वायरल हुआ था. सैम पित्रोदा ने कहा था,

"भारत एक विविधता वाला देश है, जहां पूरब के लोग चीनियों की तरह दिखते हैं. उत्तर भारत के लोग शायद श्वेत लोगों की तरह दिखते हैं और दक्षिण भारत के लोग अफ्रीकियों की तरह दिखते हैं."

कांग्रेस ने सैम पित्रोदा के इस बयान से दूरी बना ली थी. बाद में जानकारी आई थी कि सैम पित्रोदा ने पार्टी के ओवरसीज यूनिट के चीफ पद से इस्तीफा दे दिया था.

वीडियो: सैम पित्रोदा के नस्लभेदी बयान पर भयंकर बवाल, PM मोदी भड़क कर क्या बोले?

thumbnail

Advertisement

Advertisement