The Lallantop
Advertisement

इस बैंक ने आपका पैसा बक्से में रखकर सड़ा दिया! चेकिंग में पकड़े गए

नोट नीचे गले थे, बैंकवालों ने नहीं देखे थे, ऊपर-ऊपर से चेक करके देखे थे

Advertisement
Bank notes rotted in PNB kanpur branch
सांकेतिक तस्वीर.
16 सितंबर 2022 (Updated: 16 सितंबर 2022, 13:44 IST)
Updated: 16 सितंबर 2022 13:44 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोग बैंकों में पैसा सुरक्षित रखने के लिए जमा कराते हैं. लेकिन यूपी के कानपुर में बैंक पर ही नोटों को सड़ाने का आरोप लग गया. मामला कानपुर स्थित पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की पांडू नगर शाखा का है. यहां लाखों की कीमत के नोट पानी में पड़े-पड़े बेकार हो गए. इसका पता चला तो बैंक के चार अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया.

PNB के अकाउंट होल्डर्स का पैसा पानी में

आजतक से जुड़े रणंजय सिंह की रिपोर्ट के मुताबिक, पांडू नगर की PNB शाखा पर लोगों का पैसा लापरवाही से रखने का आरोप लगा है. बताया जा रहा है कि तीन महीने पहले बैंक में जमा 42 लाख रुपये की कीमत के नोट पानी में चले गए थे. दरअसल ज्यादा नोट होने की वजह से उन्हें एक बक्से में भर कर रखा गया था. बाद में बक्से में किसी तरह पानी चला गया था.

ये कैसे हुआ, किसी को नहीं पता. लेकिन लापरवाही यहीं खत्म नहीं हुई. बैंक के कर्मियों ने बक्सा चेक किया तो देखा कि नोट सूख गए हैं. लेकिन उन्होंने ऊपर-ऊपर से चेकिंग की. नीचे चेक नहीं किया जहां पानी से आई सीलन के कारण नोट खराब होते चले गए.

कुछ समय बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की एक टीम बैंक ब्रांच के निरीक्षण के लिए आई. इसी दौरान नोटों की चेकिंग हुई तो पता चला 42 लाख रुपये के नोट सड़ चुके हैं. RBI की टीम की जांच के बाद मामला ऊपर के अधिकारियों तक भेजा गया. इसके बाद फिर एक टीम जांच करने के लिए ब्रांच में आई. इस जांच के बाद PNB की विजिलेंस टीम ने भी जांच शुरू की कि आखिर नोटों की देखरेख क्यों नहीं की गई.

अब खबर है कि दोनों रिपोर्टों के बाद PNB के बड़े अधिकारियों ने इस शाखा के चार अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया. इनमें ब्रांच के सीनियर मैनेजर देवी शंकर, मैनेजर आसाराम, चेस्ट ऑफिसर राकेश कुमार और वरिष्ठ प्रबंधक भास्कर कुमार भार्गव शामिल हैं. 

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक मामले पर PNB की प्रतिक्रिया जानने के लिए अधिकारियों से संपर्क किया गया था, लेकिन कोई फिलहाल बात करने को तैयार नहीं है. पंजाब नेशनल बैंक के सर्किल हेड को भी फोन किया गया, लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया.

खर्चा-पानी: सरकारी बैंकों की ब्रांचेज और स्टाफ की संख्या घटी, सरकार का क्या है प्लान?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement