Submit your post

Follow Us

कंटेनमेंट ज़ोन में लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाया गया, बाकी इलाकों में छूट की गाइडलाइंस जानें

कंटेनमेंट ज़ोन में लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ा दिया गया है. कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर तीन चरणों में गतिविधियों में छूट को लेकर सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं. इसे अनलॉक 1 कहा गया है. कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ज़रूरत के हिसाब से पाबंदियां लगा सकते हैं.

कंटेनमेंट ज़ोन मतलब जहां संक्रमित ज़्यादा हैं. किसी इलाके में पॉजिटिव केस, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग हिस्ट्री और जनसंख्या घनत्व के आधार पर इन्हें रैपिड रिस्पॉन्स टीम (RRT) चिन्हित करती है. इस आधार पर इसे बाकी इलाके से काट दिया जाता है और पाबंदियां लगा दी जाती हैं.

अलग-अलग फेज में क्या छूट दी जाएंगी:

पहला फेज

8 जून, 2020 से ये फेज लागू होगा. इसके बाद इन गतिविधियों को शुरू किया जाएगा-

1. धार्मिक स्थल या जनता की पूजा करने की जगहें.

2. होटल, रेस्टॉरेंट और हॉस्पिटेलिटी सर्विस से जुड़ी बाकी जगहें.

3. शॉपिंग मॉल

इन जगहों के खुलने से पहले स्वास्थ्य मंत्रालय स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसीजर (SOP) यानी एक प्रक्रिया तैयार करेगा. जैसे एक बार में कितने लोग साथ जा सकते हैं. साफ-सफाई का बंदोबस्त कैसे होगा. किस तरह की सावधानियां बरतनी होंगी. SOP बनाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय केंद्र सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों, विभागों से बात करेगा.

दूसरा फेज

दूसरे फेज में स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक/ट्रेनिंग/कोचिंग संस्थान खोले जाएंगे लेकिन इस पर फैसला जुलाई, 2020 में किया जाएगा. इसके लिए राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से सलाह मशविरा लिया जाएगा. राज्य/केंद्रशासित प्रदेश की सरकारें संस्थान के स्तर पर पैरेंट्स और दूसरे स्टेकहोल्डर्स से सलाह मशविरा कर सकती है.

स्वास्थ्य मंत्रालय स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) तैयार करेगा. मंत्रियों/विभागों और स्टेकहोल्डर्स से बात करके. ताकि COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके.

तीसरा फेज

फेज़ तीन में परिस्थितियों का आकलन करके इन सेवाओं को वापस शुरू किए जाने की तारीख़ पर फैसला होगा.

1. इंटरनेशनल एयर ट्रैवल. डोमेस्टिक फ्लाइट्स तो धीरे-धीरे शुरू हो रही हैं. लेकिन इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू करने की तारीख़ पर फैसला अनलॉक-1 के तीसरे फेज़ में होगा.

2. मेट्रो रेल.

3. सिनेमा हॉल्स, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल्स और ऐसी ही अन्य जगहें. इनको खोलने पर फैसला फेज़-3 में.

4. सामाजिक, राजनीतिक, खेल-कूद से जुड़ी, एंटरटेनमेंट से जुड़ी, पढ़ाई-लिखाई से जुड़ी, धार्मिक-सांस्कृतिक मास गैदरिंग पर फैसला भी फेज तीन में होगा.

# सरकार ने रात के समय बाहर निकलने के समय में भी ढील दी है. इसके तहत एक जून से रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच बाहर निकलने की मनाही होगी. अभी शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे के बीच बाहर नहीं निकल सकते हैं.

# कंटेनमेंट जोन में केवल ज़रूरी सुविधाओं के लिए ही बाहर निकलने की परमिशन रहेगी. इसके अलावा किसी को बाहर आने या जाने की अनुमति नहीं होगी. जिला प्रशासन से कहा गया है कि वे कंटेनमेंट में सख्ती का ध्यान रखें.

# राज्य/केंद्रशासित प्रदेश स्थिति के आकलन के हिसाब से कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर मूवमेंट पर कई गतिविधियों पर पाबंदी लगा सकते हैं.

# एक राज्य से दूसरे राज्य जाने में और राज्य के भीतर व्यक्तियो-सामानों के मूवमेंट में कोई पाबंदी नहीं होगी. स्पेशल परमिशन/अप्रूवल/ई-परमिट की ज़रूरत नहीं होगी.

# अगर कोई राज्य पब्लिक हेल्थ को ध्यान में रखते हुए व्यक्तियों के मूवमेंट को रेगुलेट करना चाहे तो ऐसा कर सकता है. इस बारे में उसे पहले से अच्छे से प्रचार करना होगा कि वो कैसी पाबंदियां लगा रहे हैं.

# पैसेंजर ट्रेनों, श्रमिक स्पेशल ट्रेनों, डोमेस्टिक फ्लाइट्स, विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने वाली फ्लाइट्स, ये सारे ट्रांसपोर्ट के माध्यम चलते रहेंगे. पहले से जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर के हिसाब से.

# पड़ोसी देशों से समझौतों के हिसाब से क्रॉस लैंड-बॉर्डर व्यापार में छूट होगी. कोई राज्य सामानों के वाहनों को नहीं रोकेगा.

# 65 साल के ऊपर के बुजुर्गों, स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों वाले लोगों, 10 साल से कम के बच्चों, प्रेगनेंट महिलाओं को घर में रहने की सलाह दी गई है, जब तक कि कोई ज़रूरी काम या स्वास्थ्य संबंधी चीज ना हो.

#दफ्तर, कार्यस्थल पर आरोग्य सेतु ऐप इंस्टाल करना सुनिश्चित करेंगे. राज्य के अधिकारी भी लोगों को ऐप इंस्टाल करने की सलाह देंगे.

पढ़िए पूरी गाइडलाइंस:

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

दिल्ली से मॉस्को की उड़ान, रास्ते में पता चला पायलट को कोरोना है, 1800 किमी जा चुकी फ्लाइट वापस लौटी

रूस में फंसे भारतीयों को लाने जा रही थी फ्लाइट.

कांग्रेस और बीएसपी से गठंबधन कर चुके अखिलेश ने बताया, अगला चुनाव किसके साथ लड़ेंगे?

कहा – राजनीति में कोई लॉकडाउन नहीं होता.

क्या सरकार ने फाइल ट्रांसफर करने वाली साइट WeTransfer को बैन कर दिया है?

WeTransfer फाइल शेयर करने के लिए कमाल का जरिया है.

कांग्रेस नेता अधीर रंजन बोले, अगर ये एक काम करती मोदी सरकार तो ना बढ़ता कोरोना

अधीर रंजन चौधरी ने आज तक ई-एजेंडा में शिरकत की.

नितिन गडकरी ने कहा-20 लाख नहीं 50 लाख करोड़ रुपये का पैकेज है

गडकरी ने मजदूरों के बारे में भी बयान दिया है.

प्रज्ञा ठाकुर के लापता होने के पोस्टर लगे, बीजेपी ने बताया कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली में हैं

29 मई की सुबह भोपाल में प्रज्ञा ठाकुर के पोस्टर लगे.

अमेरिका ने WHO से कट्टी कर ली, ट्रंप ने फिर कहा- चीन का उस पर कंट्रोल है

हर साल अमेरिका करीब 450 मिलियन डॉलर WHO को देता था.

भारत-चीन सीमा पर तनाव, कैसे निकलेगा हल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया

आज तक के ई-एजेंडा में कहा-किसी तीसरे देश की मध्यस्थता की स्थिति नहीं.

फॉर्ब्स की ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में किस नंबर हैं कोहली?

भारत की तरफ से इस लिस्ट में इकलौते खिलाड़ी हैं.

श्रमिक ट्रेनों में अब तक 80 लोगों की जान जा चुकी है!

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स यानी आरपीएफ के डेटा के रिव्यू से मिली जानकारी.