Thelallantop

पहाड़ पर छुपा रखा था करोड़ों का खजाना, 10 बरस बाद एक शख्स ने खोजा, तो पूरी कहानी सामने आई

फारेस्ट फैन अपने बताये गये मैप के साथ. तस्वीर साभार- SnowBrains

एक आदमी है. आर्टिस्टिक चीजों को जुटाने का शौकीन. उसने अब से तकरीबन 10 साल पहले 20 लाख अमेरिकी डॉलर यानी मोटा-मोटी 14 करोड़ रुपये का खजाना कहीं छिपा दिया. पिछले 10 साल में इस खजाने को खोजने के लिए कई लोगों ने अपनी नौकरी छोड़ दी. कई लोग खतरनाक इलकों में गए. कम से कम दो लोगों की मौत हो गई. अब जाकर ये खजाना नॉर्थ अमेरिका के रॉकी माउंटेन के पास खोज लिया गया है.

क्या है पूरा मामला

फॉरेस्ट फेन, अमेरिका के न्यू मैक्सिको के रहने वाले हैं. उन्हें किडनी में कैंसर था. उन्हें जब अपनी बीमारी के बारे में पता चला, तो उन्होंने इस खजाने को तैयार किया, फिर उसे नॉर्थ अमेरिका के रॉकी मांउटेन पर कहीं छिपा दिया. फेन ने इस खजाने को ढूंढने का रास्ता और क्लू अपने संस्मरण में बता भी दिया. सेल्फ-पब्लिश्ड इस संस्मरण का नाम “द थ्रिल ऑफ द चेस” है. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस खजाने के लोकेशन को फेन ने 24 स्टेंज़ा की एक कविता में एम्बेड कर दिया था. यानी एक कविता लिखी और उसके स्टेंज़ा में रास्ता भी बता दिया. इतने से क्लू के सहारे तकरीबन 10 साल से इस खजाने को खोजने की कोशिश की जाती रही, फिर एक शख्स ने इसका पता लगा लिया.

फॉरेस्ट फैन का बताया गया मैप और खजाने की सांकेतिक तस्वीर. साभार- सोशल मीडिया

10 किलो का खजाना है 

फेन के अनुसार, एक शख्स ने इस खजाने का पता लगा लिया है. रॉकी मांउटेन पर यह खजाना समुद्र तल से 5,000 फुट की ऊंचाई पर छिपाया गया था. एक अखबार से बात करते हुए फेन ने कहा कि उस शख्स ने खजाने की तस्वीर भेजी और कंफर्म किया. वह शख्स गुमनाम रहना चाहता है.

गार्जियन की खबर के अनुसार, खजाने के केवल बक्से का ही वजन नौ किलोग्राम है और उसके भीतर के खजाने का वजन 10 किलोग्राम है.

फेन पर लोगों की जान को जोखिम में डालने का आरोप भी लगता रहा है. हालांकि फेन ने इस खज़ाने को वापस लेने से इनकार कर दिया. ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ से बातचीत में फेन ने कहा-

यदि कोई स्विमिंग पूल में डूब जाता है, तो हमें पूल को खाली नहीं कराना चाहिए. हमें लोगों को तैरना सिखाना चाहिए.

द सैंटा फे न्यू मैक्सिकन अखबार की मानें, तो 2018 तक करीब तीन लाख 50 हजार लोगों ने फेन के खजाने को पता लगाने की कोशिश की थी.

वीडियो देखें: पड़ताल: क्या कांग्रेस नेता ने मंदिरों से सोना निकालकर सरकारी घाटा पूरा करने को कहा?

 

Recommended