The Lallantop
Advertisement

हिमांशी सिंह ने केंद्रीय विद्यालय और SSC की नौकरियों को लेकर बड़ी बात कह दी!

टीचर हिमांशी सिंह ने देश में नौकरी और रोजगार के सवाल पर लल्लनटॉप को क्या बताया?

Advertisement
Youtuber Himanshi singh speaks about employment situation in India
हिमांशी सिंह (फोटो- फेसबुक)
30 नवंबर 2022 (Updated: 30 नवंबर 2022, 02:10 IST)
Updated: 30 नवंबर 2022 02:10 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

साल 2022 का लल्लनटॉप अड्डा (Lallantop Adda 2022) जमा दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में. तीन दिन तक चला. इसमें शिरकत की देश की मशहूर हस्तियों, फ़िल्म स्टार्स और यूट्यूब क्रिएटर्स ने. यूट्यूब क्रिएटर और टीचर हिमांशी सिंह भी लल्लनटॉप अड्डे के मंच पर आईं और फैन्स से जमकर बात की. हिमांशी का यूट्यूब चैनल लेट्स लर्न (Let’s learn) नाम से है. जहां वो CTET और टीचिंग से जुड़े टॉपिक्स पढ़ाती हैं. देश में नौकरी और रोजगार के सवाल पर हिमांशी ने क्या जवाब दिया? जानिए.

नौकरियों की स्थिति पर उन्होंने बताया,

“सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के साथ ये बहुत होता. SSC में तो उम्मीदवारों को एक कैलेंडर दे दिया जाता है, लेकिन टीचिंग एग्जाम में तो कैलेंडर ही नहीं पता होता. चार साल से केंद्रीय विद्यालय के स्कूलों की वैकेंसी नहीं आई, तो ऐसे में किसी को नहीं पता होता ये कब आएंगी. CTET पहले साल में दो बार होता था अब एक बार ही होती है.”

हिमांशी सिंह ने आगे कहा कि कितने ही लोग हैं इस देश में जो सच में वो कर रहे हैं जो करना चाहते हैं. हमें कुछ तो आइडिया होना चाहिए की कौन सी वैकेंसी कब आएगी? उम्मीदवारों की उम्र भी ज्यादा हो जाती है. स्टूडेंट्स तैयारी ही करने में रह जाते हैं. बहुत सी समस्याएं हैं. आप या तो पढ़ाई कर लो या झंडे लेकर बाहर निकल जाएं. कई बार टीचर्स को भी गलत तरीके से ले लिया जाता है, आप तो भलाई की बात करते हो स्टूडेंट्स की. अब तो यूट्यूब की पॉलिसी भी हैं, तो अब सभी टीचर्स शांत रहते हैं. मुझे नहीं लगता की किसी भी टीचर का कोई गलत इंटेंशन होता होगा.  

हिमांशी ने बताया कि पहले उन्होंने स्टेट बोर्ड से पढ़ाई की. फिर दिल्ली आने के बाद उन्होंने CBSE बोर्ड से पढ़ाई की. उन्होंने बताया कि मेरे पास दो विकल्प थे. मेरी बहन पहले से यहां कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ रही थीं. बहन ने बोला की इंग्लिश में ही पढ़ाई करो. और मेरे अंदर सीखने की ललक हमेशा से थी. शुरुआत में थोड़ी बहुत दिक्कतें आई. लेकिन फिर धीरे-धीरे सब कुछ समझ आने लगा. 

वीडियो- लल्लनटॉप अड्डा: हिमांशी सिंह ने कैसे यूट्यूब के ज़रिए 6000₹ से ऑडी तक का सफर तय किया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement