The Lallantop
Advertisement

ऑस्कर जीता, रेप किया अब 140 सालों के लिए जेल जाएगा!

अमेरिकी फिल्म निर्माता हार्वे वेनस्टेन यौन उत्पीड़न कई आरोपों के बीच घिरा हुआ है. हार्वे वेनस्टेन पर हॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है जिनमें ग्वेनेथ पाल्ट्रो, एंजेलिना जोली, सलमा हायेक का नाम शामिल है.

Advertisement
Harvey Weinstein charged with Rape and Sexual Assault against several women
हॉलीवुड फिल्म निर्माता हार्वी वाइंस्टीन पर कई महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं(तस्वीर-Getty/Wikimedia Commons)
font-size
Small
Medium
Large
11 अक्तूबर 2022 (Updated: 11 अक्तूबर 2022, 20:54 IST)
Updated: 11 अक्तूबर 2022 20:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऑस्कर(Oscar Awards)- फ़िल्मी दुनिया में दिए जाने वाले पुरस्कारों में सबसे बड़ा नाम. हर साल जब ये पुरस्कार दिए जाते हैं, विजेता मंच पर आकर आभार व्यक्त करता है. जनता को, अपने सहकर्मियों को, ईश्वर को धन्यवाद देता है. साल 1966 से 2016 के बीच ऑस्कर में जितने भाषण दिए गए, उनमें सबसे ज्यादा बार जो नाम लिया गया, वो था जुरासिक पार्क जैसी ब्लॉकबस्टर और शिंडलर्स लिस्ट जैसी महान फिल्म देने वाले डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग(Steven Spielberg) का. जिनका नाम 43 बार लिया गया. दूसरे नंबर पर दो लोग थे, जिन्हें 34 भाषणों में धन्यवाद दिया गया. एक ईश्वर और दूसरा हार्वी वाइंस्टीन. ईश्वर से तो हम सब नावाकिफ हैं. लेकिन ये दूसरा नाम कौन है?

हार्वी वाइंस्टीन (Harvey Weinstein) को कभी हॉलीवुड का किंग कहा जाता था. ब्रैड पिट, टॉम हैंक्स जैसे फ़िल्मी सितारे हों या क्वेंटिन टेरेंटीनो जैसे निर्देशक, फ़िल्मी दुनिया का हर बड़ा नाम उसके साथ काम करने के लिए आतुर रहता था. जिस फिल्म से उसका नाम जुड़ जाए वो टिकट खिड़की पर हंगामा काटती थी. पिछले 50 सालों में 80 ऑस्कर पुरस्कार उसके नाम के साथ जुड़ी फिल्मों को मिले थे. हार्वी वाइंस्टीन का रूतबा सिर्फ फिल्मों तक सीमित नहीं था. उसका नाम अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी से भी जुड़ा था. जहां उसने बराक ओबामा और हिलेरी क्लिंटन के चुनावी प्रचार के लिए पैसा जुटाया. उसके तौर तरीकों पर कई बार उंगलियां भी उठीं, लेकिन उसके बारे में कुछ कहने की हिम्मत किसी की नहीं थी. सबको पता था, हार्वी वाइंस्टीन से पंगा लेने का मतलब- करियर का खात्मा.

यहां पढ़ें-ईरान के सुप्रीम लीडर ने हिजाब प्रोटेस्ट के पीछे की क्या अलग कहानी बता दी?

फिर वक्त बदला, साल 2016 में ‘मी टू’ मूवमेंट(MeToo Movement) की शुरुआत हुई. मीडिया की दुनिया के कई नामों से सफेदी उतरी. इनमें से एक नाम हार्वी वाइंस्टीन का भी था. न्यू यॉर्क टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट ने वाइंस्टीन के सारे काले कारनामों को बाहर ला दिया. पता चला कि हॉलीवुड का किंग असल में एक शिकारी था. और उसका शिकार थी, फिल्म में काम करने की इच्छा रखने वाली लड़कियां. ऐसी एक लड़की का कहना था, 

"जैसे शेर सबसे कमजोर शिकार को चुनता है, वैसे ही हार्वी नई और हॉलीवुड में कम रसूख रखने वाली लड़कियों को अपना शिकार बनाता था. उसके चेहरे पर मानों नाईट गॉगल लगे रहते थे, जिससे वो पहचान लेता कि किस लड़की को शिकार बनाना है और किसे नहीं”

हार्वी वाइंस्टीन कैसे इतना ताकवर बना?

1980 के दशक में पहली बार हार्वी वाइंस्टीन का नाम हॉलीवुड से जुड़ा. उसने अपने भाई बॉब वाइंस्टीन के साथ मिलकर मीरामैक्स नाम से एक प्रोडक्शन कंपनी की शुरुआत की. मीरामैक्स इंडिपेंडेंट आर्ट हाउस फ़िल्में बनाती थी. 1993 में मीरामैक्स ने डिस्नी के साथ एक बड़ी डील की. और अगले ही साल अपनी पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म रिलीज की. इस फिल्म का नाम था पल्प फिक्शन, जिसे क्वेंटिन टेरेंटीनो ने डायरेक्ट किया था. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ऐसा धुआं काटा कि रातों-रात वाइंस्टीन हॉलीवुड का चहेता बन गया. आने वाले सालों में उसने हिट फिल्मों की झड़ी लगा दी. इनमें गुड विल हंटिंग और शेक्सपियर इन लव जैसी फ़िल्में भी शामिल थीं, जिन्होंने कई ऑस्कर भी अपने नाम किए.

Harvey Weinstein
हार्वी वाइंस्टीन (तस्वीर-AP)

साल 2005 में दोनों भाइयों ने मीरामैक्स छोड़कर ‘द वाइंस्टीन कंपनी’ नाम से अपना फिल्म स्टूडियो शुरू किया. इस स्टूडियो ने जैंगो अनचेंड, किंग्स स्पीच, सिल्वर लाइनिंग प्लेबुक, इनग्लोरियस बास्टर्ड्स, जैसी फ़िल्में रिलीज की. इन फिल्मों ने भी न सिर्फ बॉक्स ऑफिस में धमाल मचाया बल्कि कई ऑस्कर जीतने में भी सफल हुई. 
इस सफलता ने हार्वी वाइंस्टीन को हॉलीवुड की सबसे ताकतवर हस्तियों में से एक बना दिया था. फ्रांस और ब्रिटेन की सरकार उसे सम्मानित कर रही थीं. वहीं बराक ओबामा और हिलेरी क्लिंटन के लिए फंड जुटाकर वो अपनी राजनीतिक शक्ति भी बड़ा रहा था. कहते हैं 2016 से पहले वाइंस्टीन हॉलीवुड में वो ओहदा रखता था, जहां वो लोगों की किस्मत बना और बिगाड़ सकता था. नए कलाकार वाइंस्टीन के साथ एक बार काम करने के लिए मरे जाते थे. लेकिन शोहरत की इस चमक धमक के पीछे छुपा था एक काला सच. जिसे वाइंस्टीन किसी कीमत पर बाहर नहीं आने देना चाहता था. क्या था ये सच?

यहां पढ़ें-'रेडियो रवांडा' बनाने वाले के साथ अब क्या हुआ?

कैसे उसका ये काला सच सामने आया?

हार्वी वाइंस्टीन अपनी ताकत का इस्तेमाल कर फिल्मों में काम करने की इच्छा रखने वाली लड़कियों का यौन शोषण करता था. ये बात हॉलीवुड में एक ‘ओपन सीक्रेट’ थी. लेकिन किसी की हिम्मत नहीं थी कि उसके खिलाफ कुछ कह सके, लिख सके. फिर 5 सितम्बर 2017 को न्यू यॉर्क टाइम्स ने हार्वी वाइंस्टीन के काले कारनामों पर एक रिपोर्ट छापी. पत्रकारिता की ताकत का इस रिपोर्ट से अच्छा नमूना नहीं हो सकता, जिसने हॉलीवुड की एक ताकतवर शख्सियत को घुटनों पर ला दिया. वाइंस्टीन की सच्चाई को सामने लाने वाली थीं, न्यू यॉर्क टाइम्स(The New York Times) की दो महिला पत्रकार, जोडी कैंटोर और मेगन टूहे(Jodi Kantor and Megan Twohey). दोनों को इस रिपोर्ट के लिए साल 2018 का पुलित्ज़र प्राइज़(Pulitzer Prize) भी मिला. क्या था इस रिपोर्ट में?

Jodi Kantor and Megan Twohey
जोड़ी कांतोर और मेगन टूहे.हार्वी वाइंस्टीन स्कैंडल पर उनकी रिपोर्टिंग ने #MeToo आंदोलन को चिंगारी देने में मदद की(तस्वीर-theskimm.com)

जोडी और मेगन कई सालों से वाइंस्टीन की असलियत सामने लाने की कोशिश कर रहीं थी. लेकिन दिक्कत ये थी कि कोई भी खुलकर उसके बारे में कुछ बोलने को तैयार नहीं था. 
फिर दोनों की मुलाक़ात हुई ग्वेनेथ पेल्ट्रो से(Gwyneth Paltrow) . ये वही अदाकारा हैं जो मार्वेल की फिल्मों में पैपर पॉट्स, यानी आयरन मैन, टोनी स्टार्क की पत्नी का किरदार निभाती हैं. पेल्ट्रो ने दोनों को बताया कि सालों पहले वाइंस्टीन ने उन्हें अपने होटल में बुलाकर उनका यौन शोषण किया था. 22 साल की पेल्ट्रो तब वाइंस्टीन की ‘एमा’ नाम की फिल्म के लिए काम कर रही थीं. पेल्ट्रो बताती हैं कि उन्होंने ये बात अपने तब के बॉयफ्रेंड, ब्रैड पिट को बताई थी और पिट ने जाकर वाइंस्टीन को खूब खरी-खोटी भी सुनाई. इसके बावजूद वाइंस्टीन ने पेल्ट्रो को फोन कर अपनी जबान बंद रखने की धमकी दी. और कहा कि ऐसा हुआ तो वो उसका करियर बर्बाद कर देगा. पेल्ट्रो बताती हैं कि वो फिल्म इंडस्ट्री में नई थीं. इसलिए वाइंस्टीन के डर से चुप रही.

पेल्ट्रो के सामने आने के बाद एंजेलिना जोली (Angelina Jolie) ने भी अपनी आपबीती बयान की. एंजेलिना ने 1998 में हार्वी के साथ एक पिक्चर साइन की थी. जिस दौरान उसने एंजेलिना को अपने होटल में बुलाकर अभद्र इशारे किए थे. जोली का कहना है कि इस घटना के बाद उन्होंने वाइंस्टीन के साथ काम न करने का फैसला लिया. और साल 2009 में हार्वी को लेकर उनका अपने बॉयफ्रेंड ब्रैड पिट (Brad Pitt) से भी क़ाफी झगड़ा हुआ था. ब्रैड पिट ने तब क्वेंटिन टेरेंटीनो की फिल्म ‘इनग्लोरियस बास्टर्ड्स’ साइन की थी और इस फिल्म से वाइंस्टीन का नाम भी जुड़ा हुआ था. एंजेलिना जोली और ग्वेनेथ पेल्ट्रो के अलावा वाइंस्टीन द्वारा पीड़ित लड़कियों में कई और नाम भी शामिल हैं. जिनमें से मुख्य हैं, मार्वल स्टूडियोज की इटर्नल फिल्म में एजैक का किरदार निभाने वाली सलमा हाएक.
थॉर फिल्म में हेला का किरदार निभाने वाली केट ब्लांचेट. और गेम ऑफ़ थ्रोन्स में सरसी लैनिस्टर का किरदार निभाने वाली लेना हैडे.

Gwyneth Paltrow and Harvey Weinstein
हॉलीवुड अभिनेत्री ग्वेनेथ पाल्ट्रो ने हार्वी वाइंस्टीन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया, ऐसी ही कई और महिलाओं ने उत्पीड़न के अपने अनुभव साझा किये (तस्वीर-people.com)

इस लिस्ट में एक नाम भारत से भी है, ऐश्वर्या राय(Aishwarya Rai). साल 2003 में ऐश्वर्या ने ‘ब्राइड एंड प्रेजुडिस’ नाम की एक हॉलीवुड फिल्म साइन की थी. वाइंस्टीन की कम्पनी मीरामैक्स ने अमेरिका में इस फिल्म के डिस्ट्रीब्यूशन के अधिकार ख़रीदे थे. इस फिल्म से जुड़ी एक प्रोड्यूसर सिमोन शेफील्ड बताती हैं कि इसी दौरान ऐश्वर्या और उनकी मुलाक़ात वाइंस्टीन से एक पार्टी में हुई थी. और वाइंस्टीन ने सिमोन से अकेले में कहा था,

“ऐश्वर्या के साथ कुछ वक्त अकेले में बिताने के लिए मुझे क्या करना होगा?”

सिमोन बताती हैं कि उन्होंने वाइंस्टीन को तब खूब खरी खोटी सुनाई थी और आगे से ऐश्वर्या को कभी उससे अकेले मिलने नहीं दिया.

हार्वी वाइंस्टीन का इस पर क्या कहना था? 

शुरुआत में वाइंस्टीन ने रिपोर्ट पर सफाई देते हुए कहा कि वो अपने व्यवहार के लिए शर्मिंदा है. लेकिन उसने यौन शोषण के किसी भी इल्जाम को सिरे से नकार दिया. लेकिन जिन्न बोतल से बाहर निकल चुका था. आने वाले दिनों में 70 से अधिक लड़कियों ने हार्वी की असलियत मीडिया के सामने बयान की. इन रिपोर्ट्स में एक और बात सामने आई. 
न्यू यॉर्कर मैगज़ीन ने अपनी तहकीकात में पाया कि हार्वी वाइंस्टीन इन लड़कियों की जासूसी कराता था. इसके लिए उसने इजरायल की एक कम्पनी ब्लैक क्यूब को ठेका दिया हुआ था. जो इस काम के लिए मोसाद के पूर्व एजेंट्स का इस्तेमाल करती थी और ऐसी लड़कियों की प्रोफ़ाइल बनाकर हार्वी को देती थी. इनमें से एक थीं रोज़ मैकगाउन, जिन्होंने वाइंस्टीन पर बलात्कार का इल्जाम लगाया था. न्यू यॉर्कर की रिपोर्ट से पता चला कि ब्लैक क्यूब के एजेंट्स मैकगाउन की बातें रिकॉर्ड करते थे. और उनके सभी पूर्व रिश्तों का लेखा-जोखा रखते थे, ताकि जरुरत पड़ने पर उसे ब्लैकमेल किया जा सके.

इन रिपोर्ट्स के बाहर आने के बाद क्या हुआ?

वाइंस्टीन लगातार इन आरोपों को नकारता रहा लेकिन मी टू का दौर आ चुका था. पब्लिक प्रेशर के चलते कई कंपनियों ने वाइंस्टीन के साथ नाता तोड़ दिया. कई बड़े एक्टर्स ने उसके साथ काम करने से मना कर दिया. चालू पिक्चरों की शूटिंग रोकनी पड़ी. अंत में जब मामला बहुत बड़ गया तो वाइंस्टीन को उसकी अपनी ही कंपनी से बाहर निकाल दिया गया. जल्द ही कम्पनी दिवालिया भी हो गई. हार्वी का साथ देने वाला अब कोई नहीं बचा था. मई 2018 में उसकी पत्नी ने भी उसे तलाक दे दिया. जल्द ही क़ानून का डंडा भी सर पर पड़ा. एक-एक कर वाइंस्टीन पर यौन उत्पीड़न के कई मुक़दमे दर्ज़ हुए. मई 2018 में उसे पहली बार हिरासत में लिया गया. मुकदमों का दौर लगातार जारी रहा. एक के बाद एक केस दर्ज़ होते रहे. 2018 से 2020 के बीच तीन लड़कियों ने वाइंस्टीन पर रेप का मुकदमा दर्ज़ कराया. साल 2020 में इन सभी मामलों की सुनवाई करते हुए न्यू यॉर्क की अदालत ने उसे 23 साल की सजा सुनाई. कभी रीढ़ तानकर चलने वाला वाइंस्टीन फैसले के दिन व्हीलचेयर पर बैठा था. 
अब सवाल ये कि हम आज आपको हार्वी वाइंस्टीन की कहानी क्यों सुना रहे हैं.

Harvey Weinstein arrives at the Manhattan Criminal Court
न्यूयॉर्क में बलात्कार और यौन उत्पीड़न के आरोप में अपने मुकदमे के दिन हार्वी वाइंस्टीन वॉकर का उपयोग करते हुए कोर्ट पहुंचा ,7 जनवरी, 2020 (तस्वीर-AFP)

इसका कारण है कि अभी भी वाइंस्टीन की काली करतूतों का इंसाफ पूरा नहीं हुआ है. अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के लॉस एंजेलेस शहर में वाइंस्टीन पर एक और मुक़दमे की शुरुआत हो गई है. वाइंस्टीन पर लॉस एंजेलेस में पांच महिलाओं के रेप और यौन उत्पीड़न का इल्जाम है. इनमें से एक नाम है जेनिफर न्यूसम. न्यूसम कैलिफ़ोर्निया के गवर्नर गैविन न्यूसम की पत्नी हैं. न्यूसम के अनुसार वाइंस्टीन ने सालों पहले उन्हें बिजनेस मीटिंग के बहाने बुलाकर उनका यौन उत्पीड़न किया. इसके अलावा चार पीड़ित महिलाओं का आरोप है कि साल 2013 में ऑस्कर अवार्ड्स के आसपास हार्वी ने उन्हें अपने आफिस में बुलाकर उनके साथ रेप किया. विडम्बना देखिए कि साल 2013 में हुए ऑस्कर्स में वाइंस्टीन की दो फिल्मों, ‘सिल्वर लाइनिंग प्लेबुक’ और ‘जैंगो अनचेंड’ को ऑस्कर मिला था. 23 साल जेल की सजा काट रहे वाइंस्टीन को अगर इन मामलों में भी दोषी पाया जाता है तो उसे कुल 140 साल की सजा हो सकती है. एक खबर ये भी है कि हार्वी वाइंस्टीन की कहानी पर बनने वाली एक फिल्म, जिसका नाम ‘शी सैड’ है, जल्द ही रिलीज होने वाली है. कभी फ़िल्में बनाने वाला वाइंस्टीन आज खुद एक फिल्म का सब्जेक्ट है. देखना होगा कि इस फिल्म को ऑस्कर मिलता है कि नहीं.

वीडियो देखें-पुतिन ने यूक्रेन में क्या किया कि पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement