The Lallantop
Advertisement

एकनाथ शिंदे: एक ऑटोरिक्शा चालक के महाराष्ट्र का सीएम बनने की कहानी

साल 2019 में एक वक्त ऐसा आया था जब एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री बनते-बनते रह गए

Advertisement
eknath-shinde
सीएम एकनाथ शिंदे | फोटो: आजतक
30 जून 2022 (Updated: 30 जून 2022, 20:55 IST)
Updated: 30 जून 2022 20:55 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एकनाथ संभाजी शिंदे. आज उन्हें महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. बीते हफ्ते एकनाथ शिंदे शिवसेना के 25 विधायकों को लेकर रातोंरात गुजरात निकल गए थे. इसके बाद वे इन विधायकों के साथ असम के गुवाहाटी पहुंचे. वहां उन्होंने 40 विधायकों के समर्थन का दावा किया. जिनमें से 34 विधायक शिवसेना के थे.

करीब डेढ़ हफ्ते की खींचतान के बाद बुधवार, 29 जून को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को फ्लोर टेस्ट का आदेश दे दिया. इसके खिलाफ उद्धव ठाकरे सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए. कोर्ट ने भी राज्यपाल के फैसले को सही ठहराया. कोर्ट के फैसले के आते ही उद्धव ठाकरे ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. इसके अगले ही दिन यानी गुरूवार, 30 जून को एकनाथ शिंदे ने बीजेपी के साथ सरकार बनाने का दावा ठोंक दिया. उन्होंने अपने साथ शिवसेना और कुछ निर्दलीयों सहित कुल 49 विधायकों का समर्थन होने का दावा किया.

ऑटो रिक्शा चलाकर गुजारा किया?

एकनाथ शिंदे करीब चार दशकों से शिवसेना के साथ हैं. वो शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के प्रभाव के कारण कम उम्र में ही पार्टी से जुड़ गए. एकनाथ शिंदे मूलरूप से महाराष्ट्र के सतारा के रहने वाले हैं. 1970 के दशक में उनका परिवार ठाणे शिफ्ट हो गया. शुरुआती दिनों में उन्होंने ऑटोरिक्शा भी चलाया.

शिवसेना की आक्रामक हिंदुत्व की राजनीति से शिंदे काफी प्रभावित हुए. पार्टी से जुड़ने के बाद उन्होंने 1980 और 90 के दशक में कई आंदोलनों में हिस्सा लिया. इंडिया टुडे से जुड़े साहिल जोशी के मुताबिक शिंदे पहले ठाणे में शाखा प्रमुख के रूप में काम करते थे. शिवसेना में ये सबसे छोटा पद होता है. 1997 में उन्होंने ठाणे नगर निगम का चुनाव लड़ा और पहली बार में ही जीत हासिल कर पार्षद बने. एकनाथ शिंदे शिवसेना के कद्दावर नेता आनंद दिघे के काफी करीबी माने जाते थे. दिघे ठाणे के पार्टी अध्यक्ष थे.

उद्धव ठाकरे के सेनापति!

साल 2001 में आनंद दिघे की मौत हो गई. शिवसेना को ठाणे में दिघे की तरह एक मजबूत नेता की जरूरत थी. एकनाथ शिंदे दिघे के बाद खाली हुई जगह को भरने में कामयाब रहे. उन्होंने शिवसेना के आक्रामक कार्यकर्ताओं का भरोसा जीता. पार्टी ने भरोसा जताया और 2004 में विधानसभा चुनाव लड़ने का मौका दिया. पहले चुनाव में ही जीत मिली. ठाणे के कोपारी-पछपाखड़ी से एकनाथ शिंदे अब तक लगातार चार बार विधायक चुने जा चुके हैं. विधायक बनने के बाद 2005 में उन्हें शिवसेना ने ठाणे जिला प्रमुख बना दिया.

साहिल जोशी के मुताबिक, साल 2005 में जब नारायण राणे ने शिवसेना छोड़ी तो शिंदे का कद और बड़ा होता चला गया. 2006 में राज ठाकरे भी पार्टी से अलग हो गए थे. शिवसेना में उद्धव ठाकरे जैसे-जैसे आगे बढ़ रहे थे, उसी तरह एकनाथ शिंदे भी उनके सेनापति के रूप में मजबूत हो रहे थे. बाल ठाकरे की मौत के बाद पार्टी में सीनियर नेताओं को किनारे किया गया. शिंदे को उद्धव ठाकरे की वजह से प्रमुखता मिल रही थी.

फिर उद्धव के खिलाफ कैसे चले गए?

2014 के विधानसभा चुनाव के बाद शिवसेना ने एकनाथ शिंदे को विपक्ष का नेता भी बनाया. हालांकि कुछ दिन बाद ही शिवसेना सरकार में शामिल हो गई थी. एकनाथ शिंदे की कोशिश ही थी कि बीजेपी और शिवसेना साथ मिलकर सरकार बनाए. सरकार बनने के बाद शिंदे को इसका फायदा भी मिला. उन्हें सरकार में PWD मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली.

साहिल जोशी बताते हैं,

"2019 में भी एकनाथ शिंदे को ही विधायक दल का नेता चुना गया था. शिंदे बीजेपी के साथ सरकार बनाने के भी पक्षधर थे. हालांकि महा विकास अघाडी का प्रयोग हुआ तो माना जा रहा था कि एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री पद के दावेदार रहेंगे. लेकिन एनसीपी और कांग्रेस का कहना था कि उद्धव ठाकरे ही सीएम बनें क्योंकि उनके नेतृत्व में ही सरकार बन सकती है. बाद में उन्हें (शिंदे को) शहरी विकास विभाग दिया गया. लेकिन उनकी हमेशा शिकायत रही कि उन्हें अहमियत नहीं दी जा रही है."

बताया जाता है कि ठाणे नगर निगम चुनाव में भी एकनाथ शिंदे की राय को दरकिनार किया गया. शिंदे ने पार्टी को अकेले चुनाव लड़ने की सलाह दी थी. लेकिन शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ लड़ने का फैसला किया. उनके करीबियों की मानें तो शिंदे को एनसीपी और कांग्रेस का साथ शुरू से ही पसंद नहीं था. वह BJP के साथ ही सरकार पक्ष में थे.

हादसा

58 साल के एकनाथ शिंदे 11वीं पास हैं. 2019 विधानसभा चुनाव के दौरान शिंदे के खिलाफ 18 आपराधिक मामले दर्ज थे. उनके पास 11 करोड़ 50 लाख से भी अधिक की संपत्ति है. ये जानकारी उन्होंने खुद चुनाव आयोग को दाखिल हलफनामे में दी थी. एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे कल्याण से लोकसभा सांसद हैं. उनके भाई प्रकाश शिंदे पार्षद हैं.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement