Submit your post

Follow Us

बर्थडे स्पेशल: वर्ल्डकप में हैट्रिक लेने वाले 11 गेंदबाज़ो में इकलौता बल्लेबाज़

साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा टी20 रन, सबसे ज्यादा टी20 छक्के, सबसे ज्यादा टी20 बल्लेबाज़ी औसत. बल्लेबाज़ का नाम है जेपी डूमिनी. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर चुके डूमिनी का आज जन्मदिन है. साउथ अफ्रीका के लिए इंटरनेशनल फॉर्मेट में 326 मैच, 9154 रन और 132 विकेट बताते हैं कि वो किस दर्जे के खिलाड़ी रहे हैं.

लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसे मैच का किस्सा. जिसमें जेपी डूमिनी ने न सिर्फ अपनी टीम को जीत दिलाई. बल्कि अपनी गेंदबाज़ी से वो कमाल कर दिया जो वर्ल्डकप इतिहास में और कोई स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़ कभी नहीं कर पाया.

साउथ अफ्रीका vs श्रीलंका, पहला क्वार्टर फाइनल 2015, सिडनी:
साल 1992 से हर बार साउथ अफ्रीकी टीम विश्वकप जीतने की चाह रखकर आईसीसी टूर्नामेंट में आती है और हर बार बिना जीते ही लौट जाती है. ऐसा ही एक साल था 2015.

क्वार्टर फाइनल में साउथ अफ्रीका का सामना था श्रीलंका से. मैथ्यूज़ ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी. लेकिन उन्हें क्या पता था कि इमरान ताहिर के आगे उनकी एक नहीं चलने वाली. दिलशान, संगाकारा, जयावर्धने वाला बैटिंग लाइनअप शुरुआत में ही ढह गया.

श्रीलंकाई टीम 23 ओवर में 81 के स्कोर तक चार विकेट गंवा चुकी थी. लेकिन श्रीलंका की उम्मीदें इसलिए ज़िंदा थीं क्योंकि अब भी क्रीज़ पर उनके सबसे धाकड़ और टूर्नामेंट के इनफॉर्म बल्लेबाज़ कुमार संगाकारा मौजूद थे. संगाकारा के साथ क्रीज़ पर थे कप्तान एंजेलो मैथ्यूज़. अब कप्तान डीविलियर्स ने गेंद दी डूमिनी के हाथ में.

Jp Duminy
टी20 स्पेशलिस्ट डूमिनी ने साउथ अफ्रीका के लिए 46 टेस्ट मैच भी खेले हैं. फोटो: India Today

पारी के 33वें ओवर की आखिरी गेंद. डूमिनी ने मैथ्यूज़ को डूप्लेसी के हाथों लपकवाकर श्रीलंकाई कप्तान को चलता कर दिया. अगले ओवर में ताहिर ने परेरा को आउट कर दिया. अब 35वें ओवर में कप्तान ने डूमिनी को अटैक पर ला खड़ा किया. ओवर की पहली गेंद पर ही डूमिनी ने कुलासेकरा को कॉट एंड बोल कर दिया. दो गेंदों पर डूमिनी के दो विकेट. ओवर की दूसरी गेंद पर डूमिनी ने थरिंदू कौशल को एलबीडबल्यू करके डूमिनी ने अपने करियर की पहली हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया.

डूमिनी के तीन और ताहिर के चार विकेटों के साथ श्रीलंकाई टीम पूरी तरह से ढेर हो गई. श्रीलंका क्वार्टर फाइनल में 133 रनों पर ऑल-आउट हो गई. जवाब में साउथ अफ्रीका ने उस मैच को एक विकेट गंवाकर 18वें ओवर में ही जीत लिया.

हालांकि इस जीत के बावजूद सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका की टीम को न्यूज़ीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा.

हैट्रिक लेने वाले स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़:

वैसे तो जेपी ने अपने पूरे इंटरनेशनल करियर में 132 विकेट झटके. लेकिन वर्ल्डकप क्वार्टर फाइनल में उनकी ये हैट्रिक खास है. क्रिकेट विश्वकप के इतिहास में कुल 11 खिलाड़ियों ने हैट्रिक झटकी है. जिनमें से 10 खिलाड़ी स्पेशलिस्ट गेंदबाज़ रहे. जबकि डूमिनी इकलौते स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़ हैं.

उनसे पहले चेतन शर्मा(1987), सकलैन मुश्ताक(1999), चामिंडा वास(2003), ब्रेट ली(2003), लसिथ मलिंगा(2007), कीमार रोच(2011), लसिथ मलिंगा(2011), स्टीवन फिन(2015) ने विश्वकप में हैट्रिक ली है. जबकि उनके बाद मोहम्मद शमी और ट्रेंट बोल्ट ने 2019 विश्वकप में ये कारनामा किया है. लेकिन ये सभी पूरी तरह से स्पेशलिस्ट गेंदबाज़ रहे हैं.

डूमिनी का ये प्रदर्शन उनकी काबीलियत बताने के लिए काफी नहीं है. कई मौकों पर उन्हें टी20 क्रिकेट का बड़ा स्टार भी माना गया है. 2018 के मोमेंटम वनडे कप के एक मैच में उन्होंने एक ओवर में 37 रन जड़कर इतिहास रचा था.

इतने कमाल के खेल के बावजूद इस बाएं हाथ के बल्लेबाज़ का करियर चोटों से परेशान रहा. जिसकी वजह से उन्हें कभी भी कोई बड़ी उपलब्धि हासिल नहीं हो सकी.


1971 के मैच का किस्सा, जब नेट्स पर इंडियन युवा से बोले सोबर्स- जूतों का साइज क्या है? 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पॉलिटिकल किस्से

सुषमा स्वराज: दो मुख्यमंत्रियों की लड़ाई की वजह से मुख्यमंत्री बनने वाली नेता

कहानी दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री सुषमा स्वराज की.

साहिब सिंह वर्मा: वो मुख्यमंत्री, जिसने इस्तीफा दिया और सामान सहित सरकारी बस से घर गया

कहानी दिल्ली के दूसरे मुख्यमंत्री साहिब सिंह वर्मा की.

मदन लाल खुराना: जब दिल्ली के CM को एक डायरी में लिखे नाम के चलते इस्तीफा देना पड़ा

जब राष्ट्रपति ने दंगों के बीच सीएम मदन से मदद मांगी.

राहुल गांधी का मोबाइल नंबर

प्राइवेट मीटिंग्स में कैसे होते हैं राहुल गांधी?

भैरो सिंह शेखावत : राजस्थान का वो मुख्यमंत्री, जिसे वहां के लोग बाबोसा कहते हैं

जो पुलिस में था, नौकरी गई तो राजनीति में आया और फिर तीन बार बना मुख्यमंत्री. आज बड्डे है.

जब बाबरी मस्जिद गिरी और एक दिन के लिए तिहाड़ भेज दिए गए कल्याण सिंह

अब सीबीआई कल्याण सिंह से पूछताछ करना चाहती है

वो नेता जिसने पी चिदंबरम से कई साल पहले जेल में अंग्रेजी टॉयलेट की मांग की थी

हिंट: नेता गुजरात से थे और नाम था मोदी.

बिहार पॉलिटिक्स : बड़े भाई को बम लगा, तो छोटा भाई बम-बम हो गया

कैसे एक हत्याकांड ने बिहार मुख्यमंत्री का करियर ख़त्म कर दिया?

राज्यसभा जा रहे मनमोहन सिंह सिर्फ एक लोकसभा चुनाव लड़े, उसमें क्या हुआ था?

पूर्व प्रधानमंत्री के पहले और आखिरी चुनाव का किस्सा.

सोनिया गांधी ने ऐसा क्या किया जो सुषमा स्वराज बोलीं- मैं अपना सिर मुंडवा लूंगी?

सुषमा का 2004 का ये बयान सोनिया को हमेशा सताएगा.