Submit your post

Follow Us

शाहरुख की पहली फिल्म जिससे स्टार बनने की खुशखबरी उन्हें सलमान के पापा ने दी

शाहरुख खान को सिनेमा में आए आज 27 साल पूरे हो गए. 26 जून, 1992 को उनकी पहली फिल्म 'दीवाना' रिलीज़ हुई थी.

175
शेयर्स

26 जून, 1992 यानी आज से ठीक 27 साल पहले शाहरुख खान की पहली फिल्म ‘दीवाना’ रिलीज़ हुई थी. इसके बाद जो हुआ उसके क्रेडिट का एक टुकड़ा हमें तब के स्टार्स को भी देना चाहिए. शाहरुख के शुरुआती करियर में कई ऐसी फिल्में रहीं, जो दूसरे एक्टरों ने किसी वजह से छोड़ दी. और उन्हीं रोल्स को करते शाहरुख स्टारडम की सीढ़ी चढ़कर बादशाहत तक पहुंच गए. लेकिन फिलहाल बात फिल्म ‘दीवाना’ की जिसे उनके करियर की दूसरी फिल्म होने के बावजूद शाहरुख जैसे फेनोमेना की शुरुआत कहलाने का गौरव प्राप्त है. जिस लड़के को स्टार बनने की जानकारी अपने दौर का सबसे मशहूर फिल्मराइटर देता है. उसमें कुछ तो बात रही होगी, जो शायद अब तक बनी हुई है. फिल्म ‘दीवाना’ के कुछ किस्से ले आए हैं, ताकि उस जर्नी को डिकोड करने की एक कोशिश की जाए.

फिल्म 'दीवाना' के एक सीन में दिव्या भारती के साथ शाहरुख खान.
फिल्म ‘दीवाना’ के एक सीन में दिव्या भारती के साथ शाहरुख खान.

दूसरी फिल्म बन गई पहली फिल्म

हिंदी सिनेमा की ‘ड्रीम गर्ल’ हेमा मालिनी ने सपने को 20 साल देने के बाद अपने लिए कुछ करने जा रही थीं. टीवी सीरियल ‘नूपुर’ डायरेक्ट करने के बाद वो अपनी पहली फिल्म बना रही थीं. बस शूटिंग शुरू होने वाली थी. लेकिन फिल्म के लीड हीरो की तलाश अब भी ज़ारी थी. उसी समय हेमा ने टीवी शो ‘सर्कस’ में शाहरुख को देखा. उन्हें फौरन बुलवाकर ऑडिशन लिया गया. फाइनली शाहरुख चुन लिए गए. इस फिल्म की शूटिंग में लगातार देरी हो रही थी. इसी बीच शाहरुख को ‘दीवाना’ मिल गई, जिसमें वो इंटरवल के बाद नज़र आते हैं. इसमें उनके साथ ऋषि कपूर और दिव्या भारती भी काम कर रही थीं. बावजूद इसके फिल्म की शूटिंग धड़ाधड़ पूरी हो गई. ‘कोई न कोई चाहिए’ गाना शाहरुख के करियर का पहला फिल्मी सीन था. शाहरुख की एंट्री आप नीचे क्लिक कर देख सकते हैं:

मशहूर डायरेक्टर के बेटे ने छोड़ी तो शाहरुख को मिली ‘दीवाना’

पहले फिल्म ‘दीवाना’ सनी देओल को ऑफर की गई थी लेकिन सनी करने से इंकार कर दिया. इसके बाद वो रोल मशहूर फिल्ममेकर राजकुमार कोहली के बेटे अरमान कोहली को मिला. फिल्म की शूटिंग का एक शेड्यूल पूरा हो चुका था. लेकिन इसी दौरान अरमान की प्रोड्यूर्स से क्रिएटिव डिफरेंसेज़ हो गए और उन्होंने ये फिल्म छोड़ दी. इसके बाद धर्मेंद्र ने अपने कज़िन और फिल्म के प्रोड्यूसर गुड्डु धनोवा को शाहरुख का नाम सुझाया. आगे भी शाहरुख ने आमिर खान की छोड़ी ‘डर’ और सलमान खान की छोड़ी ‘बाज़ीगर’ में काम करने के बाद शाहरुख की पॉपुलैरिटी और फैन बेस में भारी उछाल आया और वो सुपरस्टार कहलाने लगे.

फिल्म के शुरुआती फोटोशूट में लीडिंग लेडी दिव्या भारती के साथ अरमान कोहली. और फिल्म के फाइनल कट में अपनी लीडिंग लेडी के साथ शाहरुख खान.
फिल्म के शुरुआती फोटोशूट में लीडिंग लेडी दिव्या भारती के साथ अरमान कोहली. और फिल्म के फाइनल कट में अपनी लीडिंग लेडी के साथ शाहरुख खान.

जब शाहरुख को फिल्म के हिट होने की खबर सलीम खान से लगी

शाहरुख ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें फिल्म के चल जाने की खबर राकेश रौशन ने दी थी. लेकिन उनके स्टार बनने की बात उन्हें सलीम-जावेद की मशहूर राइटर जोड़ी वाले सलीम खान से पता चली, जो सलमान खान के पिता भी हैं. शाहरुख ने बताया कि वो जैसे ही राकेश रौशन से मिलकर सलमान के घर के सामने से गुज़र रहे थे, तब सलीम खान ने उन्हें अपनी बालकनी से आवाज़ दिया. सलीम ने शाहरुख से कहा-

”भाई तुम्हारी पिक्चर चल गई. मैं अभी नाई के यहां से आ रहा हूं, वहां कोई शाहरुख खान कट बाल कटाने आया था.”

तब जाकर शाहरुख को रियलाइज़ हुआ कि हां अब वाकई उनकी पिक्चर चल गई और वो स्टार बन गए हैं.

बाबा सिद्दीकी के मशहूर इफ्तार पार्टी में शाहरुख से बात करते सलीम खान.
बाबा सिद्दीकी के मशहूर इफ्तार पार्टी में शाहरुख से बात करते सलीम खान.

शाहरुख ने अपनी पहली फिल्म आज तक क्यों नहीं देखी?

शाहरुख अपने कई इंटरव्यूज़ में इस बात को मान चुके हैं कि उन्होंने अपनी पहली रिलीज़ हुई फिल्म ‘दीवाना’ आज तक नहीं देखी. इसके पीछे की वजह पूछे जाने पर शाहरुख ने बताया कि वो अगर वो किसी फिल्म के बनने के प्रोसेस को एंजॉय नहीं कर पाते, तो वो उस फिल्म को नहीं देखते. जब उनके काम की तारीफ होती है, पिक्चर चल जाती है, फिर भी उनकी उस फिल्म को देखने की इच्छा नहीं होती. वजह बस इतनी है कि वो जब भी उस फिल्म को देखने बैठेंगे, तो उन्हें उसकी मेकिंग याद आएगी, जो सुखद नहीं रही थी. उन्होंने बताया कि वो दीवाना की मेकिंग एंजॉय नहीं कर पाए थे.

shah rukh tweet

हालांकि ‘दीवाना’ के 22 साल पूरे होने पर शाहरुख ने फिल्म की मेकिंग एंजॉय नहीं करने वाली बात को कवर अप कर दिया. उन्होंने एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने बताया कि ये सच है कि उन्होंने आज तक ‘दीवाना’ नहीं देखी. और इसके पीछे की वजह ये है कि वो अपनी पहली और आखिरी क्रिएशन नहीं देखना चाहते हैं. वो उन फिल्मों को अपने करियर रूपी किताब का हाशिया मानते हैं, असली कहानी जिसके भीतर है.

इंडस्ट्री में 27 साल पूरे करने पर करियर का पहला सीन दोबारा किया

26 जून, 2019 को शाहरुख को फिल्मों में आए 27 साल पूरे हो गए. इस मौके पर उन्होंने अपने करियर के पहले सीन को रिक्रिएट किया. सोशल मीडिया हैंडल पर शाहरुख ने एक स्लो मोशन वीडियो पोस्ट किया. इसमें वो बाइक चलाते नज़र आ रहे हैं और बैकग्राउंड में उनका पहला फिल्मी गाना चल रहा है. शाहरुख ने ‘ज़ीरो’ की असफलता के 6 महीने बाद भी कोई फिल्म साइन नहीं की है. जब से उन्होंने बाइक के साथ ये वीडियो अपलोड किया है, लोगों का मानना है कि वो ‘धूम 4’ में काम करने का हिंट है. ये कुछ हिंट-विंट नहीं बस जनता के दिमाग की उपज है. जब तक फिल्म अनाउंस नहीं हो जाती, तब तक तो यही कह सकते हैं.

थैंक यू शाहरुख :)

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्रिकेट के किस्से

जब वाजपेयी ने क्रिकेट टीम से हंसते हुए कहा- फिर तो हम पाकिस्तान में भी चुनाव जीत जाएंगे

2004 में इंडियन टीम 19 साल बाद पाकिस्तान के दौरे पर गई थी.

शिवनारायण चंद्रपॉल की आंखों के नीचे ये काली पट्टी क्यों होती थी?

आज जन्मदिन है इस खब्बू बल्लेबाज का.

ऐशेज़: क्रिकेट के इतिहास की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी दुश्मनी की कहानी

और 5 किस्से जो इस सीरीज़ को और मज़ेदार बनाते हैं

जब शराब के नशे में हर्शेल गिब्स ने ऑस्ट्रेलिया को धूल चटा दी

उस मैच में 8 घंटे के भीतर दुनिया के दो सबसे बड़े स्कोर बने. किस्सा 13 साल पुराना.

वो इंडियन क्रिकेटर जो इंग्लैंड में जीतने के बाद कप्तान की सारी शराब पी गया

देश के लिए खेलने वाला आख़िरी पारसी क्रिकेटर.

जब तेज बुखार के बावजूद गावस्कर ने पहला वनडे शतक जड़ा और वो आखिरी साबित हुआ

मानों 107 वनडे मैचों से सुनील गावस्कर इसी एक दिन का इंतजार कर रहे थे.

जब श्रीनाथ-कुंबले के बल्लों ने दशहरे की रात को ही दीपावली मनवा दी थी

इंडिया 164/8 थी, 52 रन जीत के लिए चाहिए थे और फिर दोनों ने कमाल कर दिया.

श्रीसंत ने बताया वो किस्सा जब पूरी दुनिया के साथ छोड़ देने के बाद सचिन ने उनकी मदद की थी

सचिन और वर्ल्ड कप से जुड़ा ये किस्सा सुनाने के बाद फूट-फूटकर रोए श्रीसंत.

कैलिस का ज़िक्र आते ही हम इंडियंस को श्रीसंत याद आ जाते हैं, वजह है वो अद्भुत गेंद

आप अगर सच्चे क्रिकेट प्रेमी हैं तो इस वीडियो को बार-बार देखेंगे.

चेहरे पर गेंद लगी, छह टांके लगे, लौटकर उसी बॉलर को पहली बॉल पर छक्का मार दिया

इन्होंने 1983 वर्ल्ड कप फाइनल और सेमी-फाइनल दोनों ही मैचों में मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता था.