Submit your post

Follow Us

सुशांत सिंह राजपूत केस में कब, क्या और कैसे हुआ? जांच कहां तक पहुंची?

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत को गुज़रे एक साल हो गए. 14 जून, 2020 को सुशांत अपने घर में मृत पाए गए थे. मुंबई पुलिस की शुरुआती तफ्तीश के मुताबिक मौत की वजह आत्महत्या बताई गई. मगर बीतते समय के साथ इस केस में कई एंगल जुड़ते चले गए. मर्डर से लेकर ड्रग्स के इस्तेमाल और पैसे के हेर-फेर को लेकर इस केस की जांच सरकारी एजेंसियों ने की. मगर घटना के सालभर बाद भी कोई एजेंसी किसी नतीजे तक नहीं पहुंच सकी है. 14 जून, 2020 से लेकर 14 जून, 2021 तक सुशांत सिंह राजपूत मामले में क्या-क्या हुआ, हम आपको क्रमवार तरीके से नीचे बता रहे हैं.

14 जून, 2020– सुशांत की डेड बॉडी उनके बांद्रा वाले घर में पाई गई. इस बात की जानकारी सुशांत की हाउसहेल्प ने पुलिस को दी. सुशांत ‘काय पो छे’, ‘एम.एस. धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी’, ‘सोनचिड़िया’ और ‘ब्योमकेश बख्शी’ जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते थे.

15 जून, 2020– मुंबई के पवन हंस श्मशान में सुशांत का अंतिम संस्कार किया गया. यहां सुशांत के पिता के.के. सिंह अपनी दो बेटियों के साथ मौजूद थे. सुशांत के कुछ दोस्त और इंडस्ट्री के उनके जानकार भी इस मौके पर उपस्थित रहे.

17 जून, 2020- मशहूर कास्टिंग डायरेक्टर और सुशांत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ के डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा ने मुंबई पुलिस के सामने अपना बयान दर्ज करवाया.

18 जून, 2020– एक्ट्रेस और सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती ने बांद्रा पुलिस स्टेशन में अपना स्टेटमेंट दर्ज करवाया.

19 जून, 2020– बिहार की सड़कों से लेकर सोशल मीडिया पर सुशांत के लिए न्याय की मांग होनी शुरू हो गई. पटना के कारगिल चौक पर फिल्ममेकर करण जौहर और एक्टर सलमान खान के पुतले जलाए गए. इसी दिन मामले में एक नया मोड़ आया. मुंबई पुलिस ने यशराज प्रोडक्शन से संपर्क किया. पुलिस ने प्रोडक्शन हाउस से सुशांत के साथ साइन किए गए दो फिल्मों के कॉन्ट्रैक्ट डिटेल्स की मांग की. सुशांत ने यशराज फिल्म्स के लिए ‘शुद्ध देसी रोमैंस’ नाम की फिल्म में काम किया था. वो इसी प्रोडक्शन कंपनी के तले बनने वाली फिल्म ‘पानी’ में भी नज़र आने वाले थे. मगर वो फिल्म बंद हो गई.

24 जून, 2020– मुंबई पुलिस के पास सुशांत की फाइनल पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट पहुंची. इस रिपोर्ट में बताया गया कि सुशांत के शरीर पर किसी तरह के बाहरी चोट के निशान नहीं मिले हैं. ना ही उनके साथ हुई किसी तरह की खींचतान की बात पता चली है.

6 जुलाई, 2020– मुंबई पुलिस ने अपनी जांच को एक कदम आगे बढ़ाते हुए फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली का बयान दर्ज किया. भंसाली ने सुशांत को अपनी चार फिल्मों के लिए अप्रोच किया था. मगर समय की कमी और दूसरे कमिटमेंट्स की वजह से सुशांत वो फिल्में नहीं कर पाए थे.

11 जुलाई, 2020– सुशांत सिंह मामले में मुंबई पुलिस ने मशहूर टैलेंट मैनेजर रेशमा शेट्टी से पूछताछ की. रेशमा सलमान खान, अक्षय कुमार, कटरीना कैफ और आलिया भट्ट समेत कई टॉप एक्टर्स का काम मैनेज कर चुकी हैं. 2018 में वो सलमान से अलग हुईं और अक्षय का काम देखने लगीं. मुंबई पुलिस ने उनसे किस बारे में पूछताछ की, इस बारे में कोई जानकारी बाहर नहीं आई.

16 जुलाई, 2020– सुशांत के गुज़रने के एक महीने बाद रिया ने अपने इंस्टाग्राम पर एक इमोशनल पोस्ट लिखकर अपनी मानसिक स्थिति बयान की. वहीं 16 जुलाई को किए एक इंस्टा पोस्ट में उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह से सुशांत मामले की जांच CBI से करवाने की मांग की.

24 जुलाई, 2020– सुशांत सिंह राजपूत के करियर की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म डिज़्नी+हॉटस्टार पर रिलीज़ हुई. फिल्म को ऑनलाइन रिलीज़ करने का फैसला इसलिए लिया क्योंकि कोरोना वायरस पैंडेमिक की वजह से देशभर के थिएटर्स बंद चल रहे थे. सुशांत को ट्रिब्यूट देते हुए हॉटस्टार ने अपने प्लैटफॉर्म पर ये फिल्म बिना किसी सब्सक्रिप्शन के यानी फ्री में दिखाई.

27 जुलाई, 2020– इस मामले में अचानक से फिल्ममेकर महेश भट्ट का नाम आना शुरू हो गया. सोशल मीडिया पर लोग उन्हें रिया से जोड़ने लगे. फाइनली पुलिस ने महेश भट्ट को इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया.

29 जुलाई, 2020– सुशांत के पिता के.के. सिंह ने पटना के राजीव नगर थाने में रिया चक्रवर्ती समेत 6 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज करवाई. ये FIR आत्महत्या के लिए उकसाने, ड्रग्स देने और प्रॉपर्टी हथियाने की कोशिश के मामले में थी. इसी दिन बिहार पुलिस की एक टीम इस मामले की जांच के लिए मुंबई पहुंची. उन्होंने सुशांत की बहन मीतू सिंह से पूछताछ की.

30 जुलाई, 2020– बिहार पुलिस की जांच में मिले डिटेल्स के आधार पर इस केस से ED यानी प्रवर्तन निदेशालय भी जुड़ गया. ED इस मामले में पैसे के हेर की जांच कर रही थी, जिसका आरोप के.के. सिंह ने रिया और उनकी फैमिली पर लगाया था.

31 जुलाई, 2020– इस केस ने एक बार फिर नया मोड़ लिया. ED ने सुशांत से जुड़े 15 करोड़ रुपए के लेनदेन मामले में मनी लॉन्डरिंग का केस फाइल कर दिया. खबरों के मुताबिक ये 15 करोड़ रुपए सुशांत को एक फिल्म साइन करने के बदले मिले थे.

3 अगस्त, 2020– प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम इनवेस्टिगेशन के लिए लंबे समय तक सुशांत के चार्टर्ड अकाउंटेंट रहे संदीप श्रीधर के घर पहुंची.

4 अगस्त, 2020– बिहार सरकार ने सुशांत सिंह रातपूत मामले की जांच CBI को सौंपने की बात कही.

5 अगस्त, 2020– सोलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि बिहार सरकार की ये मांग स्वीकार कर ली गई.

6 अगस्त, 2020– CBI ने एक FIR फाइल की. इसमें रिया चक्रवर्ती, उनके पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती, मां संध्या चक्रवर्ती, भाई शौविक चक्रवर्ती, सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुएल मिरांडा, श्रुति मोदी और कुछ अज्ञात लोगों के नाम शामिल थे. इन लोगों पर इंडियन पीनल कोड की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया, जिसमें आत्महत्या के लिए उकसाना, आपराधिक षड्यंत्र, चोरी, धोखा और आपराधिक विश्वासघात जैसे इलज़ाम शामिल थे.

7 अगस्त, 2020– प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्डरिंग मामल में रिया चक्रवर्ती, उनके भाई शौविक, चार्टर्ड अकाउंटेंट रितेश शाह और रिया की पूर्व मैनेजर श्रुति मोदी से 8 घंटे तक कड़ी पूछताछ की.

19 अगस्त, 2020– सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर CBI ने ऑफिशियली सुशांत सिंह राजपूत केस की छानबीन शुरू कर दी.

22 अगस्त, 2020– CBI द्वारा इस मामले की छानबीन के लिए गठित टीम सुशांत के बांद्रा स्थित फ्लैट पर पहुंची. उनके साथ सुशांत के फ्लैटमेट सिद्धार्थ पिठानी और कुक नीरज समेत कुछ और लोग भी थे.

23 अगस्त, 2020– CBI टीम सुशांत सिंह राजपूत के पर्सनल स्टाफ को एक बार फिर उनके बांद्रा वाले फ्लैट ले गई. उन्होंने वहां क्राइम सीन रिक्रिएट किया और स्टाफ लोगों से पूछताछ की.

26 अगस्त, 2020– ED को मिले रिया के व्हाट्सऐप चैट के आधार पर इस केस में NCB यानी नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की एंट्री हुई. NCB ने रिया और दो अन्य लोगों के खिलाफ सुशांत केस में ड्रग्स एंगल की जांच शुरू कर दी.

28 अगस्त, 2020– तमाम इंटरव्यूज़ में अपना पक्ष रखने के बाद रिया चक्रवर्ती पहली बार CBI के सामने पूछताछ के लिए हाज़िर हुई.

30 अगस्त, 2020– CBI की स्पेशल इनवेस्टिगेशन टीम ने रिया चक्रवर्ती से सुशांत के मेडिकल ट्रीटमेंट, उन्हें दी जाने वाली दवाइयों और चैट में ड्रग्स के ज़िक्र के बारे में पूछताछ की. इन विषयों पर रिया से लगातार 8 घंटे तक सवाल-जवाब किया गया.

4 सितंबर, 2020– NCB ने केस में ड्रग्स एंगल की जांच के सिलसिले में रिया के भाई शौविक और सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुएल मिरांडा को गिरफ्तार कर लिया. अगले दिन इन्हें मुंबई की एक कोर्ट ने चार दिन के लिए NCB की कस्टडी में भेज दिया.

8 सितंबर, 2020– तीन दिन तक लगातार कड़ी ग्रिलिंग के बाद NCB ने फिल्म इंडस्ट्री में फैले ड्रग नेक्सस मामले में रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार कर लिया.

22 सितंबर, 2020– रिया, अपनी और अपने भाई शौविक की बेल के लिए बॉम्बे हाई कोर्ट पहुंची. मगर इसके कुछ ही समय बाद मुंबई की एक स्पेशल कोर्ट ने रिया को न्यायिक हिरासत में रखने की अवधी 6 अक्टूबर तक बढ़ा दी.

23 सितंबर, 2020– बॉलीवुड ड्रग नेक्सस की जांच करते हुए NCB ने दीपिका पादुकोण, रकुल प्रीत सिंह, सारा अली खान और श्रद्धा कपूर जैसे एक्टर्स को पूछताछ के लिए समन किया.

25 सितंबर, 2020– सुशांत सिंह राजपूत की डेथ में ड्रग्स एंगल की जांच के लिए एक्ट्रेस रकुल प्रीत सिंह NCB के सामने पूछताछ के लिए आईं.

26 सितंबर, 2020– दीपिका पादुकोण, सारा अली खान और श्रद्धा कपूर से NCB के अलग-अलग दफ्तरों में ड्रग्स मामले में पूछताछ की गई. दीपिका को बॉलीवुड ड्रग नेक्सस के बारे में 6 घंटे तक इंटरोगेट किया गया.

3 अक्टूबर, 2020– एम्स दिल्ली की एक फोरेंसिक टीम सुशांत की ऑटोप्सी रिपोर्ट की जांच कर रही थी. उन्होंने CBI को अपनी रिपोर्ट सौंपीं. इस रिपोर्ट में उन्होंने मर्डर वाले एंगल को सिरे से खारिज कर दिया. उन्होंने अपनी रिपोर्ट में बताया कि सुशांत की बॉडी और कपड़ों पर लटकने के अलावा किसी भी तरह की कोई चोट या हाथापाई के निशान नहीं मिले हैं.

7 अक्टूबर, 2020– रिया चक्रवर्ती को 28 दिन तक कस्टडी में रखने के बाद मिली बेल. रिया भायखला जेल से निकलकर अपने घर गईं. उन्हें 8 सितंबर, 2020 को गिरफ्तार किया गया था.

19 अक्टूबर, 2020– NCB ने अर्जुन रामपाल की गर्लफ्रेंड गेब्रिएला के भाई एगिसिलाओस को गिरफ्तार किया.

09 नवंबर, 2020– NCB ने अर्जुन रामपाल के बांद्रा वाले घर पर छापेमारी की. इसके बाद अर्जुन को समन किया गया. उसी दिन प्रोड्यूसर फिरोज़ नाडियाडवाला से भी पूछताछ की गई.

22 नवंबर, 2020– ड्रग्स रखने और लेने के मामले में गिरफ्तार किए गए टीवी स्टार भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिंबाछिया को मुंबई की एक कोर्ट ने 4 दिसंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया.

20 अप्रैल, 2021– सुशांत के पिता के.के. सिंह ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी. इसमें उनका कहना था कि सुशांत पर बनने वाली सभी फिल्मों पर बैन लगे. इस याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने ‘न्याय- द जस्टिस’ नाम से बन रही फिल्म के मेकर्स को नोटिस भेजा.

28 मई, 2021– मुंबई की एक कोर्ट ने सुशांत सिंह राजपूत के फ्लैटमेट सिद्धार्थ पिठानी को 1 जून तक नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की कस्टडी में भेज दिया. सिद्धार्थ का नाम ड्रग्स मामलों में पहले भी कई बार उछला था.

10 जून, 2021– दिल्ली हाई कोर्ट ने ‘न्याय- द जस्टिस’ नाम की फिल्म को रिलीज़ होने से रोकने से इन्कार कर दिया. के.के. सिंह का कहना था कि ये फिल्में उनके बेटे की छवि खराब करेंगी. साथ ही वो केस को भी प्रभावित कर सकती हैं. इसलिए सुशांत या उससे जुड़े किसी मसले पर बनी फिल्मों पर रोक लगे

मुंबई पुलिस, बिहार पुलिस, ED, CBI और NCB ने मिलकर सुशांत सिंह राजपूत की डेथ के हर एंगल की जांच की. मगर इतनी विस्तृत और चर्चित जांच के बावजूद वो इस गुत्थी को सुलझा नहीं पाए हैं. और ये तब हो रहा है जब ये एक हाई-प्रोफाइल केस है. ऐसे में अपनों को न्याय दिलाने की लड़ाई लड़ रहे आम लोगों की हालत का अंदाज़ा लगाना मुश्किल नहीं है. आए दिन सोशल मीडिया पर सुशांत सिंह राजपूत को लेकर ट्रेंड्स चलते रहते हैं. मगर अब वो पुरानी बात हो गई है. मगर इस केस में फैसले का इंतज़ार अब भी बना हुआ है.


वीडियो देखें: क्या राजनीति के पार जा पाएगी सुशांत सिंह राजपूत केस की CBI जांच?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

मूवी रिव्यू - अंतिम: द फाइनल ट्रुथ

मूवी रिव्यू - अंतिम: द फाइनल ट्रुथ

कायदे से ये सलमान खान फिल्म नहीं होनी चाहिए थी, लेकिन बन जाती है.

फिल्म रिव्यू- सत्यमेव जयते 2

फिल्म रिव्यू- सत्यमेव जयते 2

'सत्यमेव जयते 2' मसाला जॉनर का नाम खराब करने वाला कॉन्टेंट है.

वेब सीरीज़ रिव्यू: इल्लीगल सीज़न  2

वेब सीरीज़ रिव्यू: इल्लीगल सीज़न 2

नेहा शर्मा, पीयूष मिश्रा का ये शो 'सूट्स' तो नहीं, लेकिन बुरा भी नहीं.

फिल्म रिव्यू- ये मर्द बेचारा

फिल्म रिव्यू- ये मर्द बेचारा

फिल्म का मक़सद ये था कि टॉक्सिक मैस्क्यूलिनिटी और जेंडर स्टीरियो टाइप को तोड़ा जाए, मगर फिल्म ओवरबोर्ड चली जाती है.

ट्रेलर रिव्यू: 'इनसाइड एज-3'

ट्रेलर रिव्यू: 'इनसाइड एज-3'

कितने नए सस्पेंस हैं इस स्पोर्ट्स ड्रामा की तीसरी किस्त में?

फिल्म रिव्यू: धमाका

फिल्म रिव्यू: धमाका

कार्तिक आर्यन की फिल्म ने 'धमाका' किया या नहीं?

फिल्म रिव्यू- बंटी और बबली 2

फिल्म रिव्यू- बंटी और बबली 2

ये फिल्म अपने होने को जस्टिफाई नहीं कर पाती. यही इसकी सबसे बड़ी कमी है.

फिल्म रिव्यू: चुरुली

फिल्म रिव्यू: चुरुली

साइंस फिक्शन फिल्म, जो भगवान का शुक्रिया अदा करती है.

फ़िल्म रिव्यू :अंडमान

फ़िल्म रिव्यू :अंडमान

लॉकडाउन के दौर पर बनी रियलिस्टिक फिल्म, जिसकी राइटिंग कमाल की है.

क्या ख़ास है'अंडमान' फिल्म में, जो सिर्फ मेकर्स को नहीं आपको भी पैसे कमाकर देगी

क्या ख़ास है'अंडमान' फिल्म में, जो सिर्फ मेकर्स को नहीं आपको भी पैसे कमाकर देगी

कैसा है 'अंडमान' फिल्म का ट्रेलर, जिसमें संजय मिश्रा चप्पू चला रहे हैं?