Submit your post

Follow Us

Realme 8 5G रिव्यू: कंपनी ने 5G तो दिया लेकिन कटौती कहां कर दी?

चाइनीज स्मार्टफ़ोन कंपनी रियलमी ने इस साल अपने Realme 8 स्मार्टफ़ोन के दो मॉडल उतारे हैं- एक है 4G और एक है 5G. आमतौर पर कंपनियां अपने 4G फ़ोन में 5G कनेक्टिविटी वाला प्रोसेसर लगाकर 5G मॉडल उतार देते हैं. मगर Realme 8 का 5G मॉडल सिर्फ़ प्रोसेसर में ही नहीं बल्कि डिजाइन, डिस्प्ले, कैमरा और यहां तक कि चार्जिंग स्पीड में भी अलग है.

जब कंपनी ने Realme 8 5G को रिव्यू के लिए हमारे पास भेजा तो हमारे मन में पहला सवाल यही आया- ऐसा क्यों? फ़ोन में प्रोसेसर के साथ बाकी स्पेक्स भी क्यों बदल गए? रियलमी ने कहा कि वो अपने कस्टमर को ज़्यादा ऑप्शन देना चाहते हैं. मगर इस जवाब से हम संतुष्ट नहीं हुए. ज़्यादा ऑप्शन देने के लिए फ़ोन का नाम भी बदला जा सकता था. क्योंकि इन 4G और 5G मॉडल में फ्रन्ट कैमरा और बैटरी को छोड़कर कोई भी समानता नहीं है. दोनों एक जैसे दिखते तक नहीं है. (रियलमी 8 4G का रिव्यू आप नीचे लगे हुए वीडियो में देख सकते हैं)

मगर जब फ़ोन की कीमत अनाउन्स हुई, तब बात क्लियर हो पाई कि ऐसा क्यों है. Realme 8 5G की शुरुआत भी उसी रेट से होती है, जिस रेट से Realme 8 4G की शुरुआत होती है- 14,999 रुपए. रियलमी एक ही कीमत पर 4G और 5G फ़ोन देना चाहता था. चूंकि 5G प्रोसेसर के महंगा होने की वजह से दाम ऊपर बढ़ते हैं, कंपनी ने बाकी के स्पेक्स को डाउन-ग्रेड कर डाला.

नीचे दिए हुए टेबल को देखकर आप इस फ़र्क को अच्छे से समझ पाएंगे. हमने बेहतर स्पेसिफिकेशन को दर्शाने के लिए टेबल में लाल रंग का इस्तेमाल किया है:

Realme 8 5GRealme 8 4G
मोटाई8.5 mm8 mm
वज़न185 gm177 gm
डिस्प्ले6.5-इंच LCD 90Hz6.4-इंच Super AMOLED
प्रोसेसर7nm डायमेंसिटी 700 5G12nm हीलियो G95
बैक कैमरा48+2+2 MP64+8+2+2 MP
फ्रन्ट कैमरा16 MP16 MP
बैटरी5000 mAh5000 mAh
चार्जिंग स्पीड18W30W

Realme 8 का 4G मॉडल ज़्यादा पतला है, हल्का है, बेहतर स्क्रीन वाला हैं, बेहतर कैमरा सिस्टम है, और ज़्यादा तेज़ चार्जिंग स्पीड है. Realme 8 5G सिर्फ और सिर्फ एक चीज में आगे है- प्रोसेसर में. बहरहाल अब Realme 8 4G को भूल जाते हैं और Realme 8 5G को एक स्टैन्ड-अलोन फ़ोन की तरह देखते हैं.

Realme 8 5G रिव्यू: क्या अच्छा लगा?

डिजाइन: Realme 8 5G की डिजाइन बड़ी प्यारी लगती है. हमारे पास Starry Blue (नीला) कलर वाला मॉडल आया. लुक्स पर इस फ़ोन को 10 में से 8 नंबर दिए जा सकते हैं. बढ़िया बात ये है कि इसकी बैक प्लास्टिक की है, मगर लगती एकदम ग्लास जैसी है. रियलमी एक-दो साल पहले इस तरह के ग्लॉसी बैक वाले फ़ोन निकालता था, मगर इनमें उंगलियों के निशान बड़ी आसानी से छप जाते थे. इस वाले फोन में भी उंगली के निशान छपते हैं, मगर उतनी आसानी से नहीं. एक और बात, अगर इसे देखकर आपको Oppo की याद आ रही है तो बता दें कि ये डिजाइन Oppo A54 की है. तो डिजाइन के लिए तारीफ़ ऑप्पो की होनी चाहिए.

Realme 8 5g 2
Realme 8 5G में बैक पर तीन कैमरा हैं.

प्रोसेसर: Realme 8 5G की सबसे बड़ी बात इसका मीडियाटेक डायमेंसिटी 700 5G प्रोसेसर है. ये स्पीड और परफॉरमेंस के मामले में बहुत बढ़िया है. फोन को चलाते वक़्त पता ही नहीं चलता कि हम 15,000 रुपए की रेंज वाला फ़ोन चला रहे हैं. इसकी परफॉरमेंस को अच्छे से नापने के लिए हमने रिव्यू में कुछ ज़्यादा ही दिन लगा दिए. मगर रिजल्ट बढ़िया ही मिला. 20 दिनों के इस्तेमाल में एक बार भी फ़ोन हैंग नहीं हुआ, और न ही कभी स्पीड कम होती हुई पता चली. इस फ़ोन पर हमने सौ से ज़्यादा ऐप्स इंस्टॉल कर रखे हैं. बहुत बार ऐसा होता है कि हम एक वक़्त पर 20-20 ऐप्स चला रहे थे, मगर फ़िर भी ये धीमा नहीं पड़ा.

बैटरी: फ़ोन में 5000 mAh की बैटरी है, मगर ये बहुत देर तक चलती है. आराम से दो दिन का बैकअप मिल जाता है. अगर नेटफ़्लिक्स पर लगातार 6 घंटे TV शो देख डालो, तब भी इतनी बैटरी बच जाती है कि पूरे दिन का गुज़ारा हो जाए. एक बार तो हमें शक हो गया कि बैटरी कहीं 6000mAh तो नहीं है. शायद इस बैटरी बैकअप के पीछे फ़ोन के प्रोसेसर का हाथ है.

कमी कहां रह गई?

Realme 8 5G की कीमत को 4G मॉडल के बराबर लाने के लिए कंपनी ने कुछ स्पेक्स में बदलाव किए हैं. रियलमी ने सुपर AMOLED पैनल को हटाकर 90Hz रिफ्रेश रेट वाला LCD पैनल लगाया है. मतलब कि बढ़िया कॉन्ट्रास्ट की जगह ज़्यादा स्मूद स्क्रॉलिंग एक्सपीरियंस दिया है. ये तो स्पेक्स की अदला-बदली हो गई, मगर बाकी जगह पर स्पेक्स को डाउनग्रेड किया है.

धीमी चार्जिंग स्पीड: फ़ोन की बैटरी तो ज़बरदस्त है, मगर चार्जिंग टाइम उतना ही ज़्यादा है. ये फ़ोन बस 18W चार्जिंग स्पीड ही सपोर्ट करता है. इसीलिए चार्जिंग टाइम 2 घंटे से ऊपर पहुंच जाता है. 4G मॉडल में चार्जिंग स्पीड 30W मिलती है.

Realme 8 5g 3
Realme 8 5G में 90Hz रिफ्रेश रेट वाली LCD स्क्रीन है.

अल्ट्रावाइड लेंस गायब: Realme 8 5G की बैक पर मेन कैमरा 48MP का है. ये पिक्चर तो बढ़िया लेता है, मगर 4G मॉडल के 64MP कैमरा के सामने हल्का सा फ़ीका पड़ जाता है. मगर असली दिक्कत अल्ट्रावाइड लेंस की है, जो इस फ़ोन में हय्ये नहीं. अल्ट्रावाइड लेंस पिक्चर में ज़्यादा सीन भरता है. अगर आपको मोबाइल फ़ोटोग्राफी का शौक है तो आप इस लेंस को जरूर मिस करेंगे.

Sample 1
Realme 8 5G के 48 मेगापिक्सल लेंस से खींची हुई पिक्चर.
Sample 2
मेन लेंस दिन में बढ़िया पिक्चर क्लिक करता है

Realme 8 5G रिव्यू: हमारे विचार

अपनी कीमत के हिसाब से Realme 8 5G निराश नहीं करता. 14,999 रुपए में आपको एक बढ़िया प्रोसेसर, लंबी चलने वाली बैटरी और 90Hz वाली स्मूद डिस्प्ले मिल रही है. हमारी आदत इतनी ज़्यादा चार्जिंग स्पीड के फ़ोन इस्तेमाल करने की हो गई है कि अब 18W चार्जिंग स्पीड से गुज़ारा नहीं हो पाता. फिर भी सारी चीजों को मिलाने पर ये स्मार्टफ़ोन बुरा नहीं है. अगर कम पैसों में आपको बढ़िया परफॉरमेंस वाला फोन चाहिए तो Realme 8 5G आपको निराश नहीं करेगा.


वीडियो: Realme LED Smart Bulb रिव्यू: फ़ोन से कंट्रोल होने वाले इस बल्ब की आपको कितनी ज़रूरत है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

मंटो की वो 15 बातें, जो ज़िंदगी भर काम आएंगी

मंटो की वो 15 बातें, जो ज़िंदगी भर काम आएंगी

धर्म से लेकर इंसानियत तक, सब पर सब कुछ कहा है मंटो ने.

महाराणा प्रताप के 7 किस्से: जब वफादार मुसलमान ने बचाई उनकी जान

महाराणा प्रताप के 7 किस्से: जब वफादार मुसलमान ने बचाई उनकी जान

9 मई, 1540 को पैदा होने वाले महाराणा प्रताप की मौत 29 जनवरी, 1597 को हुई.

आपकी मम्मी का फेवरेट डायलॉग कौन सा है?

आपकी मम्मी का फेवरेट डायलॉग कौन सा है?

आने दो पापा को या आग लगे इस मोबाइल को?

मिलिंडा और बिल गेट्स के अलग होने की खबरों के बीच जान लीजिए दुनिया के सबसे महंगे तलाकों के बारे में

मिलिंडा और बिल गेट्स के अलग होने की खबरों के बीच जान लीजिए दुनिया के सबसे महंगे तलाकों के बारे में

एंजलीना जोली और ब्रैड पिट का तलाक कितने में सेटल हुआ था?

ये तरीक़ा अपनाया तो वैक्सीन ख़ुद बताएगी कि मैं आ गई हूं

ये तरीक़ा अपनाया तो वैक्सीन ख़ुद बताएगी कि मैं आ गई हूं

ये वेबसाइट वैक्सीन आने पर अलर्ट भेजेंगे

सत्यजीत राय के 32 किस्से: इनकी फ़िल्में नहीं देखी मतलब चांद और सूरज नहीं देखे

सत्यजीत राय के 32 किस्से: इनकी फ़िल्में नहीं देखी मतलब चांद और सूरज नहीं देखे

ये 50 साल पहले ऑस्कर जीत लाते, पर हमने इनकी फिल्में ही नहीं भेजीं. अंत में ऑस्कर वाले घर आकर देकर गए.

कोविड काल में इन देशों ने भारत के लिए बड़ी मदद भेजी है

कोविड काल में इन देशों ने भारत के लिए बड़ी मदद भेजी है

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से लेकर दवाओं के रॉ मटेरियल तक, सब भेजा है.

ऋषि कपूर के ये 13 गीत सुनकर समझ आता है, ये लवर बॉय पर्दे पर कैसे मेच्योर हुआ

ऋषि कपूर के ये 13 गीत सुनकर समझ आता है, ये लवर बॉय पर्दे पर कैसे मेच्योर हुआ

ऋषि कपूर को गुज़रे एक साल हो गए.

इरफ़ान को पहली बरसी पर इन एक्टर्स और वाइफ सुतपा ने कुछ यूं याद किया

इरफ़ान को पहली बरसी पर इन एक्टर्स और वाइफ सुतपा ने कुछ यूं याद किया

मानव कौल, अर्जुन कपूर, राधिका मदान, दिव्या दत्ता, रणदीप हुड्डा जैसे एक्टर्स ने इरफ़ान के लिए ट्रिब्यूट लिखे.

सुधीर मिश्रा की बताईं ये 11 जोरदार फ़िल्में और सीरीज़ जल्द से जल्द देख डालिए

सुधीर मिश्रा की बताईं ये 11 जोरदार फ़िल्में और सीरीज़ जल्द से जल्द देख डालिए

बॉलीवुड, हॉलीवुड, साउथ कोरिया, जापान हर जगह की फ़िल्में हैं.