Submit your post

Follow Us

वर्ल्ड कप के बाकी बचे मैचेज़ की जगह नवंबर में आने वाली ये 14 फिल्में/सीरीज़ देख सकते हैं

अक्टूबर के महीने ने ‘सरदार ऊधम’, ‘रश्मि रॉकेट’ और ‘हम दो हमारे दो’ जैसी रिलीज़ेस देखी. सिनेमा के लिहाज़ से नवंबर भी कुछ कम एक्साइटिंग नहीं होने वाला. इस महीने कौन सी फिल्में और वेब सीरीज़ आ रही हैं, आपको उनके बारे में बताएंगे.

Spotlight (1)


#1. जय भीम
रिलीज़ डेट: 02 नवंबर, 2021
कहां देखें: अमेज़न प्राइम वीडियो

नाइंटीज़ की वास्तविक घटना पर आधारित है ये फिल्म. जहां तमिलनाडु पुलिस एक आदिवासी आदमी को पकड़कर ले जाती है. उसे टॉर्चर करती है. ऐसा गुनाह कुबूल करने के लिए, जो उसने किया ही नहीं. अपने पति को बचाने के लिए उसकी पत्नी चंद्रु नाम के वकील के पास पहुंचती है. चंद्रु उनका केस लड़ने को तैयार हो जाता है. लेकिन ये केस जैसा ऊपर से दिखता है, वैसा है नहीं. इसे उधेड़ने के दौरान चंद्रु के सामने समाज का कैसा घिनौना सच आता है, वही फिल्म की कहानी है. फिल्म में चंद्रु वाला रोल तमिल एक्टर सूर्या ने पोर्ट्रे किया है. उनके अलावा प्रकाशराज भी मुख्य भूमिका में नज़र आएंगे.

जय भीम
सूर्या यहां लीड में दिखेंगे.

तमिल सिनेमा में दलित विमर्श पर पहले भी अच्छा सिनेमा बन चुका है. जैसे ‘असुरन’, ‘कर्नन’ और ‘पेरियेरम पेरूमल’ जैसी फिल्में. ‘जय भीम’ उनके साथ जुड़ती है या नहीं, इसका पता 02 नवंबर को चलेगा.


#2. अन्नाते
रिलीज़ डेट: 04 नवंबर, 2021
कहां देखें: थिएटर्स

टिपिकल रजनीकांत फिल्म. मतलब टीज़र-ट्रेलर देखकर तो यही लग रहा है. रजनीकांत एक्शन करते नज़र आ रहे हैं. विलंस को हवा में उड़ाते दिख रहे हैं. ‘अन्नाते’ कोरोना महामारी की वजह से फंस गई थी. लेकिन अब रिलीज़ होने को तैयार है. फिल्म एक फैमिली ड्रामा है. जहां स्टोरी एक भाई और उसकी बहनों के साथ बॉन्डिंग पर फोकस करती है. रजनीकांत ने भाई का कैरेक्टर निभाया है. नयनतारा ने फिल्म में उनकी लव इंटरेस्ट का कैरेक्टर पोर्ट्रे किया है. वहीं, कीर्ति सुरेश फिल्म में रजनीकांत की बहन बनी हैं.

1
टिपिकल रजनीकांत फिल्म.

‘अन्नाते’ 04 नवंबर को सिनेमाघरों पर रिलीज़ होगी.


#3. इटर्नल्स
रिलीज़ डेट: 05 नवंबर, 2021
कहां देखें: थिएटर्स

इसी साल अपनी फिल्म ‘नोमैडलैंड’ के लिए बेस्ट पिक्चर और बेस्ट डायरेक्टर का ऑस्कर जीत चुकी क्लोइ ज़ाओ ने ही मार्वल की ‘इटर्नल्स’ को डायरेक्ट किया है. ‘इटर्नल्स’ करीब 7,000 सालों से इंसानों के बीच रह रहे हैं. उन्हें इंसानों के लफड़े में पड़ने की मनाही थी. इसलिए वो थानोस वाले मसले को हल करने नहीं आए थे. लेकिन अब खतरा उससे भी बड़ा है. जिसके लिए ‘इटर्नल्स’ को इंटरफेयर करना ही पड़ेगा. दुनिया को बचाने के लिए उनके पास सिर्फ सात दिन हैं. क्लोइ ने फिल्म को सिर्फ स्टूडियो में शूट न करते हुए रियल लोकेशंस का भी इस्तेमाल किया. यही वजह है कि अर्ली क्रिटिक रिव्यूज़ में उनके ट्रेडमार्क सनसेट शॉट्स की तारीफ हो रही है.

जहां आपको क्लोइ के ट्रेडमार्क सनसेट शॉट्स
‘इटर्नल्स’ को मिक्स्ड रिव्यूज़ मिल रहे हैं.

फिल्म में एंजेलिना जॉली, सलमा हायेक, रिचर्ड मैडन और किट हैरिंगटन जैसे एक्टर्स मेजर रोल्स में हैं.


#4. सूर्यवंशी
रिलीज़ डेट: 05 नवंबर, 2021
कहां देखें: थिएटर्स

‘सिंघम’ और ‘सिंबा’ के बाद रोहित शेट्टी कॉप यूनिवर्स की अगली फिल्म है ‘सूर्यवंशी’. फिल्म की मोटा माटी कहानी ये है कि मुंबई पर आतंकी हमला होने वाला है. जिसे रोकना सूर्या यानी अक्षय कुमार की ज़िम्मेदारी है. फिल्म में अक्षय अपना सिग्नेचर स्टाइल एक्शन करते दिखाई देंगे. जिसे लेकर रोहित शेट्टी ने एक छोटा सा ट्रिविया भी शेयर किया था. अक्षय को एक सीन में चलती बाइक से हेलिकॉप्टर पर लटकना था. जिसके बाद हेलिकॉप्टर उन्हें लेकर उड़ जाता है. हिसाब से अक्षय के हेलिकॉप्टर पर लटकते ही सीन कट होना था. ताकि अगले शॉट के लिए अक्षय को सेफ्टी हार्नेस पहनाई जा सके.

Akshay Kumar
रोहित शेट्टी कॉप यूनिवर्स की अगली फिल्म.

लेकिन सीन शूट करने के दौरान हेलिकॉप्टर रुका नहीं. और न ही सीन कट हुआ. और अक्षय बिना किसी केबल के उड़ते हुए हेलिकॉप्टर से लटकते रहे. उनके इस स्टंट को फिल्म के ट्रेलर में भी जगह मिली है.


#5. ट्रिस्ट विद डेस्टिनी
रिलीज़ डेट: 05 नवंबर, 2021
कहां देखें: सोनी लिव

कोई अपनी चमड़ी के रंग से खीज खाता है. किसी को दूसरे की थाली ज्यादा चमकती दिखती है. कोई अपनी जाति से परेशान है. तो कोई खुद को बदले की आग में जलाता जा रहा है. ऐसी ही कहानियों से मिलकर बनी है सोनी लिव की एंथोलॉजी सीरीज़ ‘ट्रिस्ट विद डेस्टिनी’. जहां आशीष विद्यार्थी, जयदीप अहलावत, विनीत कुमार और अमित सियाल जैसे कलाकार अलग-अलग कहानियों में नज़र आएंगे. 2020 में सीरीज़ को ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल में लॉन्च किया गया था. जहां इसने बेस्ट स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड अपने नाम किया था.

1
फिल्म फेस्टिवल्स में घूमने के बाद अब रिलीज़ होने जा रही है ‘ट्रिस्ट विद डेस्टिनी’.

‘मसान’, ‘कामयाब’ और ‘रामप्रसाद की तेरहवीं’ जैसी फिल्मे बना चुकी दृश्यम फिल्म्स ने ही इस प्रोजेक्ट को बैक किया है.


#6. मीनाक्षी सुंदरेश्वर
रिलीज़ डेट: 05 नवंबर, 2021
कहां देखें: नेटफ्लिक्स

मीनाक्षी और सुंदर. नई-नई शादी हुई है. प्यार डिवेलप होने लगता है. कि तभी बीच में लॉन्ग डिस्टैंस बिन बुलाए टपक पड़ता है. दोनों अलग-अलग शहरों में रहते हुए अपने रिश्ते को चलाते हैं. उसमें आने वाले चैलेंजेस फेस करते हैं. उनकी इसी केमिस्ट्री की कहानी है ‘मीनाक्षी सुंदरेश्वर’. फिल्म में मीनाक्षी वाला रोल किया है सान्या मल्होत्रा ने. वहीं, ‘मर्द को दर्द नहीं होता’ वाले अभिमन्यु दसानी बने हैं सुंदर. फिल्म 05 नवंबर को नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ होगी.


#7. स्पेशल ऑप्स 1.5
रिलीज़ डेट: 12 नवंबर, 2021
कहां देखें: डिज़्नी प्लस हॉटस्टार

जब 2001 में संसद पर हमला हुआ, तब इंडिया की इंटेलीजेंस एजेंसी रॉ में हिम्मत सिंह नाम का ऑफिसर था. जो इस हमले के पीछे के मास्टरमाइंड को ढूंढने में लग जाता है. उसके बाद कहानी 2019 में पहुंचती है. इंडिया में चार-पांच मेजर अटैक्स हो चुके हैं. हिम्मत की इंटेल के हिसाब से इन सारे हमलों के पीछे एक ही शख्स का हाथ है. हिम्मत अपने सीक्रेट एजेंट्स की टीम को तैयार कर उसे ढूंढने निकल पड़ता है जिसे 19 सालों से कोई नहीं पकड़ पाया. ये था ‘स्पेशल ऑप्स’ का प्लॉट.

अब उसके कैरेक्टर हिम्मत सिंह की स्पिन ऑफ सीरीज़ आ रही है. जिसका ट्रेलर आप ऊपर देख सकते हैं. शो उसकी लाइफ और करियर की हिस्ट्री, जियोग्राफी एक्सप्लोर करेगी. के के मेनन फिर हिम्मत के रोल में लौटेंगे. ओरिजिनल सीरीज़ के क्रिएटर नीरज पांडे ही ‘स्पेशल ऑप्स 1.5’ के भी क्रिएटर हैं. शो के सारे एपिसोड्स आप 12 नवंबर से स्ट्रीम कर सकेंगे.


#8. कुरूप
रिलीज़ डेट: 12 नवंबर, 2021
कहां देखें: थिएटर्स

23 अक्टूबर को दुलकर सलमान ने ट्वीट किया,

और आखिरकार हम तैयार हैं. कुरूप, जो मैग्नम ओपस है, वो 12 नवंबर से दुनियाभर के सिनेमाघरों में रिलीज़ होने के लिए तैयार है.

दुलकर की ये फिल्म लंबे समय से डिले हो रही है. पहले फिल्म 28 मई को रिलीज़ होने वाली थी. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने प्लान खराब कर दिया. ‘कुरूप’ केरल के उस कुख्यात खूनी की कहानी है, जो पिछले 37 सालों से फरार है. जिसकी कहानी वहां के लोगों के लिए दंतकथा बन गई. और वहां की पुलिस के रिकॉर्ड पर धब्बा. जिसके दाग वो आज तक साफ नहीं कर पाए.


#9. धमाका
रिलीज़ डेट: 19 नवंबर, 2021
कहां देखें: नेटफ्लिक्स

कार्तिक आर्यन की ये फिल्म 2013 में आई कोरियन ड्रामा ‘द टेरर लाइव’ का रीमेक है. फिल्म में कार्तिक के कैरेक्टर का नाम है अर्जुन पाठक. एक रेडियो जॉकी जो पहले प्राइमटाइम टेलिविज़न न्यूज़ ऐंकर था. एक दिन अर्जुन को किसी टेररिस्ट का कॉल आता है. जो पूरे सी लिंक को उड़ाने की धमकी देता है. अपना प्लान कैंसल करने की एक शर्त रखता है. अर्जुन उससे कैसे डील करता है, यही इस टेरर ड्रामा की पूरी कहानी है.

कोरियन ड्रामा ‘द टेरर लाइव’
कोरियन फिल्म ‘द टेरर लाइव’ का रीमेक है ‘धमाका’.

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कार्तिक ने फिल्म के लिए 14 दिनों का शेड्यूल रखा था. जिसे उन्होंने 10 दिनों में ही पूरा कर लिया. फिल्म के प्रोमोशन में फटाफट शूटिंग वाले पॉइंट को लगातार हाईलाइट किया जा रहा है.


#10. द व्हील ऑफ टाइम
रिलीज़ डेट: 19 नवंबर, 2021
कहां देखें: अमेज़न प्राइम वीडियो

1984 में अमेरिकन राइटर रॉबर्ट जॉर्डन ने अपनी फैंटेसी नॉवल सीरीज़ की पहली किताब लिखनी शुरु की. 1990 में इसे पब्लिश किया. रॉबर्ट पहले इस सीरीज़ को सिर्फ छह बुक्स में समेटना चाहते थे. लेकिन कहानी आगे बढ़ते-बढ़ते 14 किताबों तक चली गई. रॉबर्ट ने जिस सीरीज़ को शुरू किया, उसे पूरा नहीं कर पाए. 2007 में मरने से पहले उन्होंने सीरीज़ की आखिरी किताब के लिए नोट्स तैयार कर लिए. ताकि कोई और राइटर उन्हें देखकर किताब पूरी कर सके. रॉबर्ट के हाथ से बेटन लिया ब्रैंडन सैंडरसन ने. उन्होंने आखिरी किताब पूरी की. जो इतनी लेंथी थी कि तीन किताबों में ही आ सकी. इस फैंटेसी नॉवल सीरीज़ का नाम था ‘द व्हील ऑफ टाइम’.

अमेज़न स्टूडियो इसी नाम से नॉवल्स को
‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के टक्कर का शो बनाना चाहता था अमेज़न स्टूडियो.

अमेज़न स्टूडियो इसी नाम से नॉवल्स को अपनी सीरीज़ में अडैप्ट कर रहा है. जो स्केल में इतनी बड़ी है कि ऑडियंस को ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ की याद ज़रूर आएगी.


#11. बंटी और बबली 2
रिलीज़ डेट: 19 नवंबर, 2021
कहां देखें: थिएटर्स

बंटी और बबली फिर लौट आए हैं. असली वाले नहीं. वो दोनों तो अपनी फैमिली लाइफ में बिज़ी हैं. कोई और कांड कर रहे हैं. और बंटी-बबली के नाम बिल फाड़ रहे हैं. मजबूर होकर ओरिजिनल बंटी-बबली को फिर से गेम में आना पड़ता है. वैसे ओरिजिनल वाले तो नहीं. क्योंकि अभिषेक बच्चन की जगह यहां सैफ हैं. फिल्म के ट्रेलर में उनको लेकर एक डायलॉग है. जहां असरानी कहते हैं कि तुम बंटी नहीं लगते. उनके साथ रानी मुखर्जी हैं. वहीं, नए वाले बंटी-बबली बने हैं सिद्धांत चतुर्वेदी और शर्वरी.

फैमिली लाइफ में बिज़ी हैं
‘तू तो बंटी भी नहीं लगता’.

इनके अलावा फिल्म में पंकज त्रिपाठी और यशपाल शर्मा जैसे एक्टर्स भी हैं.


#12. हॉकआई
रिलीज़ डेट: 24 नवंबर, 2021
कहां देखें: डिज़्नी प्लस हॉटस्टार

‘एवेंजर्स एंडगेम’ याद कीजिए. जहां हमें हॉकआई का रॉनिन वाला अवतार देखने को मिला था. बस फिल्म से इतनी शिकायत थी कि रॉनिन वाले साइड को ज्यादा फुटेज नहीं मिली. लेकिन अब हॉकआई के उस पास्ट से एक विलन निकालकर आया है. जिसे ढूंढने वो न्यूयॉर्क की सड़कों पर निकलता है. अपनी इसी सुपरहीरोगिरी के दौरान उसे केट बिशप मिलती है. जो उसी की तरह एक आर्चर है. दोनों टीम अप करते हैं और खतरे को एलीमिनेट करने में जुट जाते हैं. डिज़्नी के बाकी शोज़ की तरह ‘हॉकआई’ के सारे एपिसोड्स एक साथ रिलीज़ नहीं होने. 24 नवंबर को पहले दो एपिसोड आएंगे. जिसके बाद हर बुधवार एक एपिसोड ड्रॉप होता रहेगा.


#13. सत्यमेव जयते 2
रिलीज़ डेट: 25 नवंबर, 2021
कहां देखें: थिएटर्स

‘सत्यमेव जयते 2’ के ट्रेलर को देखकर लग रहा है कि ये फिल्म नहीं ऐड है. कमजोर प्लाइवुड का ऐड. टेलर की दुकान का ऐड. खोखली देशभक्ति वाले ओवर द टॉप डायलॉग्स का ऐड. खराब एडिटिंग का ऐड. पुरानी गाड़ी के इंजन का ऐड. जिसे कभी भी गाड़ी से उखाड़ा जा सकता है. ट्रेलर में जितना 56 इंच यूज़ हुआ है, लग रहा था कि हम किसी के मन की बात सुन रहे हैं. 2016 में मिलाप ज़ावेरी ने ‘मस्तीज़ादे’ बनाई थी. जिसके बाद लगा कि कोई इससे खराब फिल्म तो बना ही नहीं सकता. लेकिन फिर जब कोई वाकई उतनी बुरी फिल्म नहीं बना पाया, तो मिलाप खुद अपना रिकॉर्ड तोड़ने आ गए. ‘सत्यमेव जयते 2’ के ज़रिए.

1
मिलाप ज़ावेरी का कंपटीशन बस खुद से है कि वो कितनी बकवास फिल्म बना सकते हैं.

‘गांधी जी की हमेशा जय हो, लेकिन भगत सिंह मेरा बंदा है’ जैसे डायलॉग लिखने वालों ने न गांधी को ठीक से पढ़ा है, न भगत सिंह को. बाकी और क्या ही कहें.


#14. अंतिम: द फाइनल ट्रूथ
रिलीज़ डेट: 26 नवंबर, 2021
कहां देखें: थिएटर्स

दुनिया जहान के लिए चाहे 2021 जैसा भी गया हो. लेकिन सलमान भाई के फैन्स को इससे कोई शिकायत नहीं. पहले भाई ‘राधे’ बनकर आए. बिल्डिंग के कांच तोड़कर एंट्री ली. और अब पुलिसवाले बनकर आ रहे हैं. ‘तू पुणे का भाई है, लेकिन मैं पहले से पूरे हिंदुस्तान का भाई हूं’. ऐसे भारी-भरकम डायलॉग्स के साथ. उनके सामने आयुष शर्मा हैं. जो फिल्म में एक लोकल गुंडे का कैरेक्टर प्ले कर रहे हैं. भाई की इस फिल्म को देखकर लग रहा है कि यहां नो लॉजिक वाली शिकायत तो दूर हो जाएगी. बाकी कैसी निकलेगी, ये 26 नवंबर को पता चलेगा. ‘अंतिम’ मराठी फिल्म ‘मुलशी पैटर्न’ का ऑफिशियल हिंदी रीमेक है.


वीडियो: नवंबर में ये 14 फिल्में और वेब सीरीज़ आने वाली हैं, कौन-कौन सी देखेंगे?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

वेब सीरीज़ रिव्यू: हम्बल पॉलिटिशियन नोगराज

वेब सीरीज़ रिव्यू: हम्बल पॉलिटिशियन नोगराज

अगर पॉलिटिकल कॉमेडी से ऑफेंड होते हैं, तो दूर ही रहिए.

वेब सीरीज़ रिव्यू: कौन बनेगी शिखरवटी

वेब सीरीज़ रिव्यू: कौन बनेगी शिखरवटी

नसीरुद्दीन शाह, रघुबीर यादव और लारा दत्ता जैसे एक्टर्स लिए लेकिन....

वेब सीरीज़ रिव्यू- क्यूबिकल्स 2

वेब सीरीज़ रिव्यू- क्यूबिकल्स 2

Cubicles 2 एक सपने के साथ शुरू होती है. और इसका एंड भी बिल्कुल ड्रीमी होता है. एक ऐसा सपना, जिसके पूरे होने की सिर्फ उम्मीद और इंतज़ार किया जा सकता है.

वेब सीरीज़ रिव्यू: कैंपस डायरीज़

वेब सीरीज़ रिव्यू: कैंपस डायरीज़

कैसा है यूट्यूब स्टार्स हर्ष बेनीवाल और सलोनी गौर का ये नया शो?

वेब सीरीज़ रिव्यू: ब्लैक माफिया फैमिली

वेब सीरीज़ रिव्यू: ब्लैक माफिया फैमिली

'नार्कोस' और 'ब्रेकिंग बैड' जैसे शोज़ पसंद हैं, तो ये शो आपके लिए ही है.

फिल्म रिव्यू: मिन्नल मुरली

फिल्म रिव्यू: मिन्नल मुरली

ये देसी सुपरहीरो फिल्म कभी नहीं भूलती कि सुपरहीरो का कॉन्सेप्ट ही विदेशी है.

फिल्म रिव्यू- अतरंगी रे

फिल्म रिव्यू- अतरंगी रे

'अतरंगी रे' बोरिंग फिल्म नहीं है. इसे देखते हुए आपको फन फील होगा. मगर फन के अलावा इसमें कुछ भी नहीं है.

प्रभास की 'राधे श्याम' का ट्रेलर देख 'टाइटैनिक' की याद आ गई

प्रभास की 'राधे श्याम' का ट्रेलर देख 'टाइटैनिक' की याद आ गई

'राधे श्याम' के ट्रेलर की ये ख़ास बातें नोट की आपनें ?

मूवी रिव्यू: The Matrix Resurrections

मूवी रिव्यू: The Matrix Resurrections

'मेट्रिक्स' फैन्स खुश तो होंगे, लेकिन फिल्म को कोसेंगे भी.

फिल्म रिव्यू: 83

फिल्म रिव्यू: 83

'83' जीते जी अमर हुए लोगों की कहानी है. वो नींव के पत्थर, जिनकी वजह से आज भारतीय क्रिकेट की इमारत इतनी बुलंद है.