Submit your post

Follow Us

कैन फिल्म फेस्टिवल इतिहास के वो 10 यादगार मौके, जिसे दुनिया कभी नहीं भूल पाएगी

बीते 6 जुलाई से दुनिया के प्रतिष्ठित फिल्म फेस्टिवल्स में गिना जाने वाला Cannes Film Festival शुरू हो चुका है. 2020 में कोरोना वायरस पैंडेमिक की वजह से फ्रांस में लॉकडाउन था. किसी पब्लिक इवेंट के आयोजन की परमिशन नहीं थी. इसलिए कैन को भी कैंसिल करना पड़ा. 74वां कैन फिल्म फेस्टिवल पहले 11 मई से शुरू होकर 22 मई को खत्म होना था. मगर परिस्थितियों को देखते हुए इसे 6 जुलाई से शुरू कर 17 जुलाई को खत्म किया जाना है.

हमने कैन फिल्म फेस्टिवल कवर करने के लिए सीरीज़ शुरू की है. इसमें हम आपको इस फेस्टिवल के इतिहास के दिलचस्प किस्से, जबरदस्त सिनेमा और उन यादगार घटनाओं और लम्हों के बारे में बात करेंगे, जिन्हें दुनिया कभी भूल नहीं पाई. इस साल कैन में हिस्सा लेने वाली किन फिल्मों पर नज़र रहने वाली, वो लिस्ट आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं. आज हम आपको इस फिल्म फेस्टिवल के सबसे दिलचस्प और मज़ेदार किस्से सुनाने जा रहे हैं.

# जब कैन फिल्म फेस्टिवल की वजह से हुई दुनिया की सबसे चर्चित शादी

‘हाई सोसाइटी’ और ‘डायल M फॉर मर्डर’ जैसी चर्चित फिल्मों में काम कर चुकीं एक्ट्रेस ग्रेस केली 1955 में हुए 8वें कैन फिल्म फेस्टिवल में हिस्सा लेने जा रही थीं. अलफ्रेड हिचकॉक डायरेक्टेड फिल्म ‘द कंट्री गर्ल’ के प्रमोशन के लिए पैरामाउंट स्टूडियोज़ ने उन्हें कैन भेजा था. जिस ट्रेन से ग्रेस फ्रेंच रिविएरा जा रही थीं, उसी ट्रेन से ब्रिटिश एक्ट्रेस ओलिविया डे हैविलैंड भी सफर कर रही थीं. ओलिविया ने अपने पति से कहलवाया कि वो ग्रेस केली को प्रिंस ऑफ मोनैको से मिलवाने ले जाना चाहती हैं. ग्रेस ने उनका ऑफर रिजेक्ट कर दिया. मगर जब वो कैन फिल्म फेस्टिवल में हिस्सा लेने पहुंची, तब उन्हें पता चला कि उनका एक फोटो सेशन प्रिंस रेनियर के साथ भी है. इस फोटो सेशन में जाने से पहले ग्रेस के होटल की बत्ती गुल हो गई. ग्रेस को जो लोग प्रिंस ऑफ मोनैको के महल ले जाने वाले थे, उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया. जैसे-तैसे करके ग्रेस और प्रिंस रेनियर की मुलाकात हुई. फोटो वगैरह खींची गई. अगली बार कैन फिल्म फेस्टिवल की कॉकटेल पार्टी में भी इन दोनों की मुलाकात हुई. उसी साल क्रिसमस पर प्रिंस रेनियर ने ग्रेस को प्रपोज़ कर दिया. 18 अप्रैल, 1956 को इन्होंने शादी कर ली. इस शादी को मेट्रो गोल्डविन मेयर स्टूडियो ने टीवी प्रसारित करवाया, जिसे 30 मिलियन यानी 3 करोड़ से ज़्यादा लोगों ने देखा. मीडिया प्रिंस ऑफ मोनैको और ग्रेस केली की शादी को ‘वेडिंग ऑफ द सेंचुरी’ बुलाया. इसे कैन फिल्म फेस्टिवल के इतिहास में हुई सबसे चर्चित घटनाओं में गिना जाता है. ग्रेस केली और प्रिंस ऑफ मोनैको की शादी का वीडियो आप यहां देख सकते हैं-

# जब ला डोल्चे विटा बनाने के लिए फेडेरिको फेलेनी पर फैन ने थूक दिया

लीजेंड्री इटैलियन फिल्ममेकर फेडेरिको फेलिनी ने 1960 में ‘ला डोल्चे विटा’ नाम की फिल्म बनाई. दुनियाभर में इस फिल्म की खूब तारीफ हुई. इसे भारी संख्या में लोगों ने देखा. मगर फिल्म के बोल्ड कॉन्टेंट को देखते हुए, कई देशों में इसका विरोध भी हुआ. स्पेन में इस फिल्म को बैन कर दिया गया. पुर्तगाल में इसे सेंसर के चंगुल से निकलने में 10 साल लगे. एक बार इटली के शहर मिलान में हुए इस फिल्म के प्रीमियर के बाद एक फैन ने फेडेरिको फेलिनी पर गुस्से के मारे थूक दिया. उसका कहना था कि फेलिनी ने ये फिल्म बनाकर उसके देश की इनसल्ट की है. इतने तमाशे के बाद ‘ला डोल्चे विटा’ ने कैन फिल्म फेस्टिवल का सबसे बड़े अवॉर्ड ‘पाम दोर’ जीत लिया. इस अवॉर्ड के जीतने के बाद फिल्म को लेकर लोगों में और गुस्सा भर गया. द वेटिकन सिटी के अखबार ‘ला ऑब्ज़रवेटोर रोमानो’ ने इसे ‘पोर्नोग्राफिक’ फिल्म करार दिया. ‘ला डोल्चे विटा’ को वर्ल्ड सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में गिना जाता है.

'ला डोल्चे विटा' के लिए कैन फिल्म फेस्टिवल का सबसे बड़ा अवॉर्ड पाम ड'ऑर जीतने के बाद फिल्म फेडेरिको फेलिनी.
‘ला डोल्चे विटा’ के लिए कैन फिल्म फेस्टिवल का सबसे बड़ा अवॉर्ड पाम दोर जीतने के बाद फिल्म फेडेरिको फेलिनी.

# जब फिल्म की पब्लिसिटी के लिए रेड कार्पेट पर मारपीट करने लगे दो एक्टर

1992 कैन फिल्म फेस्टिवल में एक्टर जॉन क्लॉड वैन और डॉल्फ लंडग्रेन अपनी फिल्म ‘यूनिवर्सल सोल्जर’ को प्रमोट करने पहुंचे थे. कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन दोनों एक्टर्स के बीच काफी तनाव था. ‘यूनिवर्सल सोल्जर’ के प्रीमियर से पहले रेड कार्पेट पर जॉन और डॉल्फ के बीच जुबानी जंग शुरू हुई, जो धीरे-धीरे हाथापाई में तब्दील हो गई. वहां मौजूद लोगों ने उन्हें एक-दूसरे से अलग किया. इसे 45वें कैन फिल्म फेस्टिवल का हाइलाइट माना गया. दुनियाभर के प्रेस ने इनसे कवर किया. बाद में पता चला कि इन दोनों एक्टर्स ने अपनी फिल्म के प्रमोशन के लिए फर्जी लड़ाई की थी. अपने इंटरव्यू में बताया-

”हम रेड कार्पेट पर जाने पहले एक-एक ड्रिंक पी रहे थे. और जॉन क्लॉड जो कि शोमैन हैं, वो ये पब्लिटी स्टंट करना चाहते थे. कुछ लोगों को आज भी लगता है कि वो लड़ाई रियल थी.”

इस मारपीट का वीडियो आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं-

# जब एक्ट्रेस को वॉडरोब मैलफंक्शन से बचाने के लिए कपड़े सीने लगीं डेमी मूर

1997 में ब्रूस विलिस अपनी पत्नी डेमी मूर और अपनी को-स्टार मीला जोवोविच और क्रिस टकर के साथ कैन फिल्म फेस्टिवल में पहुंचे. 50वें कैन फिल्म फेस्ट में उनकी फिल्म ‘द फिफ्थ एलीमेंट’ का प्रीमियर होना था. जैसे ही ये लोग रेड कार्पेट पर पहुंचे, मीला जोवोविच की गाउन खुलने लगी. पहले तो उसे डेमी मूर ने थोड़ी देर पकड़े रखा. फिर होटल रूम से सुई-धागा का इंतज़ाम कर, डेमी उनका गाउन सीने लगीं. इस दौरान ब्रूस विलिस और क्रिस टकर और फिल्म के डायरेक्टर लूक बेसों, मीला जोवोविच को घेर कर खड़े थे. ताकि उनकी कोई ऐसी-वैसी तस्वीर न खिंच जाए. बाद में द हॉलीवुड रिपोर्टर से बात करते हुए मीला ने बताया कि वो डेमी की क्विक थिंकिंग और प्रेज़ेंस ऑफ माइंड को कभी नहीं भूलेंगी.

50वें कैन फिल्म फेस्टिवल के रेट कार्पेट पर ब्रूस विलिस, डेमी मूर, फिल्म 'द फिफ्थ एलीमेंट' के डायरेक्टर लुक बेसन और मिला जोवोविच (बाएं से दाएं).
50वें कैन फिल्म फेस्टिवल के रेट कार्पेट पर ब्रूस विलिस, डेमी मूर, फिल्म ‘द फिफ्थ एलीमेंट’ के डायरेक्टर लूक बेसों और मीला जोवोविच (बाएं से दाएं).

# जब बिकीनी पहन अपनी फिल्म प्रमोट करने पहुंच गए साशा बैरन कोहेन

2006 में साशा बैरन कोहेन की फिल्म ‘बोरात’ रिलीज़ हुई. इस फिल्म का पूरा नाम था- Borat: Cultural Learnings of America for Make Benefit Glorious Nation of Kazakhstan. फिल्म की कहानी एक कजाकिस्तानी टीवी प्रेज़ेंटर बोरात के बारे में थी, जो अमेरिका टूर करके अपनी फेवरेट पामेला एंडरसन से मिलना चाहता था. इस फिल्म का कैन फिल्म फेस्टिवल से कोई लेना-देना नहीं नहीं था. न ही ये फिल्म वहां प्रीमियर हो रही थी, न ही किसी अवॉर्ड के लिए कंपीट कर रही थी. बावजूद इसके फिल्म के लीड एक्टर साशा बैरन कोहेन इस फिल्म फेस्ट में पहुंच गए. और ऐसे पहुंचे कि दुनियाभर में हंगामा मच गया. साशा इस प्रतिष्ठित फिल्म फेस्टिवल में नीओन कलर की बिकिनी पहनकर पहुंचे थे. उन्होंने वहां कई लोगों के साथ फोटो वगैरह खिंचाई और फिर वापस चले गए. ये प्रमोशनल स्ट्रैटेजी थी, जो उनकी फिल्म ‘बोरात’ के थीम के साथ काफी मेल खाती थी.

2006 कैन फिल्म फेस्टिवल में सी-साइड पर बिकिनी पहनकर दूसरे गेस्ट्स के साथ फोटो खिंचाते साशा बैरन कोहेन.
2006 कैन फिल्म फेस्टिवल में सी-साइड पर बिकिनी पहनकर दूसरे गेस्ट्स के साथ फोटो खिंचाते साशा बैरन कोहेन.

# जब अपनी फिल्म प्रमोशन के लिए नंगे साइकिल चलाने लगे बेल्जियन डायरेक्टर

बेल्जियन फिल्म ‘द मिसफॉर्चूनेट्स’ को 2009 कैन फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर्स फोर्टनाइट सेक्शन में स्क्रीनिंग के लिए चुना गया. डायरेक्टर फेलिक्स वॉन ग्रूनीनेन को लगा कि ये फिल्म प्रमोशन के लिए सही मौका है. मगर वो खास तरीके से अपनी इस फिल्म प्रमोट करना चाहते थे, ताकि पूरी दुनिया की नज़र उन पर पड़े. जिससे उनकी फिल्म ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचे. फेलिक्स चाहते थे कि वो अपनी फिल्म का एक सीन यहां पर क्रिएट करें, जिसमें स्ट्रोबल फैमिली के लोग नंगे साइकिल चलाते दिखते हैं. प्रेस कॉनफ्रेंस से कुछ घंटों पहले फेलिक्स ने अपने इस प्लैन को अंजाम दे दिया. वो अपनी फिल्म के एक्टर्स के साथ नंगे होकर वहां की सड़कों पर साइकिल चलाने निकल गए. उनकी साइकिल के पीछे एक आदमी सभी के अंडर-पैंट्स लेकर चल रहा था. अगर उन्हें वहां इस हरकत के लिए गिरफ्तार कर लिया जाता है, तो ये अंडवियर उनके काम आएगा. इसे कैन फिल्म फेस्टिवल इतिहास के सबसे बिज़ार मोमेंट्स में गिना जाता है.

कैन फिल्म फेस्टिवल में अपनी फिल्म 'द मिसफॉर्चूनेट्स' की स्टारकास्ट के साथ फोटोशूट कराते डायरेक्टर फीलिक्स वैन ग्रोएनिंजेन (बीच में ग्रे टी-शर्ट पहने हुए).
कैन फिल्म फेस्टिवल में अपनी फिल्म ‘द मिसफॉर्चूनेट्स’ की स्टारकास्ट के साथ फोटोशूट कराते डायरेक्टर फेलिक्स वॉन ग्रूनीनेन (बीच में ग्रे टी-शर्ट पहने हुए).

# कैन में पार्टी करती लिंडसे लोहान के खिलाफ अमेरिका में अरेस्ट वारंट निकल गया

2010 में हॉलीवुड स्टार लिंडसे लोहान कैन फिल्म फेस्टिवल गईं. चर्चा थी कि वो इस फेस्टिवल में पॉर्नस्टार लिंडा लवलेस की लाइफ पर बनने वाली फिल्म की अनाउंसमेंट करेंगी. मगर ऐसा कुछ हुआ नहीं. मगर लिंडसे ने कैन फिल्म फेस्टिवल की पार्टीज़ को खूब एंजॉय किया. बस दिक्कत ये रही कि एक कोर्ट केस के प्रोबेशन के लिए उन्हें अमेरिका लौटना था. मगर वो पार्टी के चक्कर में समय पर लॉस एंजेलिस नहीं पहुंच सकीं. उनकी तरफ से जारी किए गए स्टेटमेंट में कहा कि उनका पासपोर्ट गुम गया है. इसलिए वो फ्रांस से बाहर नहीं निकल पा रही हैं. लिंडसे इधर पार्टी करती रहीं, अमेरिका में उनके खिलाफ जज ने अरेस्ट वारंट जारी कर दिया. 2007 में एक ड्रंकन ड्राइविंग केस में लिंडसे लोहान को अरेस्ट किया गया था. उन्हें 24 घंटे जेल की सज़ा हुई थी. मगर जेल में भीड़ के कारण वो 84 मिनट के बाद ही बाहर आ गईं. इसी मामले लॉस एंजेलिस के एक कोर्ट में सुनवाई चल रही थी, जहां लिंडसे को सशरीर पहुंचना था. 2o10 कैन फिल्म फेस्टिवल में फोटोग्राफर्स से परेशान लिंड्से लोहान का वीडियो आप नीचे देख सकते हैं-

# जब रायन गॉस्लिंग ने अपनी फिल्म ‘ड्राइव’ के डायरेक्टर को चूम लिया

2011 में रायन गॉस्लिंग और कैरी मलिगन स्टारर फिल्म ‘ड्राइव’ कैन फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित की गई. साथ ही ये फिल्म कई अवॉर्ड जीतने की रेस में भी शामिल थी. ‘ड्राइव’ को स्क्रीनिंग के बाद स्टैंडिंग ओवेशन मिला. साथ ही निकोलस वाइंडिंग रेफ्न को ‘ड्राइव’ के लिए बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड दिया गया. अवॉर्ड सेरेमनी के बाद फोटोग्राफर्स अवॉर्ड विजेता लोगों की तस्वीरें खींच रहे थे. फोटोकॉल के दौरान रायन गॉस्लिंग और निकोल वाइंडिंग को एक साथ फोटो खिंचाने के लिए बुलाया गया. मगर निकोलस के पास पहुंचते हुए गॉस्लिंग ने उन्हें होठों पर चूम लिया. ज़ाहिर तौर पर ये फिल्म को मिले सम्मान की खुशी में हुआ था. इस घटना को ऐसे ही रिपोर्ट भी किया गया. इसे किसी भी इफ-बट का शिकार नहीं होने दिया गया.

कैन फिल्म फेस्टिवल में फोटोकॉल के दौरान अपनी फिल्म 'ड्राइव' के डायरेक्टर निकोलस वाइंडिंग रेफ्न को चूमने से ठीक पहले रायन गॉस्लिंग.
कैन फिल्म फेस्टिवल में फोटोकॉल के दौरान अपनी फिल्म ‘ड्राइव’ के डायरेक्टर निकोलस वाइंडिंग रेफ्न को चूमने से ठीक पहले रायन गॉस्लिंग.

# जब अपने ब्रॉडबैंड प्रमोशन के लिए कंपनी ने भेज दिए फर्जी आतंकवादी

2016 में हुए 69वें कैन फिल्म फेस्टिवल में एक गज़ब हादसा हो गया. ओरैक्सी नाम की एक फ्रेंच कंपनी है. नेटवर्क संबंधी बिज़नेस है उनका. उन्होंने अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए बड़ा भयानक स्टंट प्लैन किया. कैन फिल्म फेस्ट के दौरान एक स्पीडबोट देखा गया. उसमें 6 लोग खड़े थे, जो आतंकवादियों की वेशभूषा में थे. काले हेलमेट से लेकर झंडे तक साथ लेकर आए थे. जिन्होंने भी उन्हें देखा वो घबरा गया. मगर बाद में पता चला कि वो अपनी ब्रॉडबैंड को प्रमोट करने के लिए ये स्टंट कर रहे थे. इसे इतिहास का सबसे खराब प्रमोशनल स्ट्रैटेजी माना गया.

ब्रैंड प्रमोशन के चक्कर में इन ISISI पोशाकधारियों ने होटल डु कैंप में रुके सभी गेस्ट्स को डरा दिया था.
ब्रैंड प्रमोशन के चक्कर में इन पोशाकधारियों ने होटल डु कैंप में रुके सभी गेस्ट्स को डरा दिया था.

# जब हॉलीवुड एक्ट्रेस समेत 82 महिलाओं ने कैन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया

2015 में खबर आई कि फिल्म ‘कैरल’ की स्क्रीनिंग और रेड कार्पेट पर कुछ महिलाओं को रोक दिया गया. और कुछ महिलाओं को वापस भेज दिया गया. सिर्फ इसलिए कि उन्होंने कैन फिल्म फेस्टिवल के नियमों के मुताबिक हील्स नहीं पहने थे. वो फ्लैट फुटवियर पहनकर इस फेस्टिवल में हिस्सा लेना चाहती थीं. बाद में पता चला कि कुछ महिलाओं के साथ धक्का-मुक्की कर उन्हें बाहर निकाला गया. कैन के इस नियम के विरोध में पॉपुलर फिल्म एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स इस फिल्म फेस्टिवल के रेड कार्पेट पर नंगे पांव चलीं. मगर ये मामला अगले कुछ सालों तक दबता नज़र नहीं आया.

2018 में केट ब्लैंचेट, क्रिस्टेन स्टुअर्ट, सलमा हायक, जेन फॉन्डा, एग्नेस वर्दा, आवा डुवॉर्ने और पैटी जेनकिंस जैसी हॉलीवुड हस्तियों ने मोर्चा खोल दिया. इन सेलेब्स समेत 82 औरतों ने कैन फिल्म फेस्टिवल के रेड कार्पेट पर महिलाओं के साथ हुए दुर्व्यवहार के खिलाफ शांति प्रदर्शन किया. उनका ये प्रदर्शन कैन के नियमों के खिलाफ था, जिसमें पैंट और फ्लैट फुटवियर पहनने वाली महिलाओं को फेस्टिवल में आने की इजाज़त नहीं दी जाती थी. इस दौरान केट ब्लैंचेट और एग्नेस वर्दा ने स्पीच दी. कर्स्टन स्टीवर्ट ने अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखते हुए सीढ़ियों पर अपनी हील्स उतार दीं. उन्होंने नंगे पांव इस फिल्म फेस्ट में हिस्सा लिया. इस पूरी घटना का वीडियो आप नीचे देख सकते हैं-


वीडियो देखें: कान फिल्म फेस्टिवल 2021 में इन फिल्मों ने भौकाल मचा रखा है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

'मिमी' के ट्रेलर में ही इत्ता मज़ा आ गया, फ़िल्म में कितना आएगा!

'मिमी' के ट्रेलर में ही इत्ता मज़ा आ गया, फ़िल्म में कितना आएगा!

पंकज त्रिपाठी और कृति सेनन की फ़िल्म 'मिमी' के ट्रेलर का रिव्यू पढ़ लीजिए.

'14 फेरे' ट्रेलर रिव्यू: 'हसीन दिलरुबा' के बाद इस फ़िल्म में भी विक्रांत मेस्सी की शादी में बहुत लफड़े हैं

'14 फेरे' ट्रेलर रिव्यू: 'हसीन दिलरुबा' के बाद इस फ़िल्म में भी विक्रांत मेस्सी की शादी में बहुत लफड़े हैं

कैसा है विक्रांत की नई फ़िल्म '14 फेरे' का ट्रेलर, जान लीजिए.

'भुज' ट्रेलर रिव्यू: क्या बिना चीखे हीरो देशभक्ति साबित नहीं कर सकता?

'भुज' ट्रेलर रिव्यू: क्या बिना चीखे हीरो देशभक्ति साबित नहीं कर सकता?

'भुज' ट्रेलर की ये बातें देखीं क्या आपने?

फिल्म रिव्यू- स्टेट ऑफ सीज: टेंपल अटैक

फिल्म रिव्यू- स्टेट ऑफ सीज: टेंपल अटैक

अक्षय खन्ना स्टारर 'स्टेट ऑफ सीज- टेंपल अटैक' एक साधारण फिल्म है. यही इसकी खासियत है और दिक्कत भी.

Malik ट्रेलर में फहाद फाज़िल की क्रूरता देख खौफज़दा हो जाएंगे

Malik ट्रेलर में फहाद फाज़िल की क्रूरता देख खौफज़दा हो जाएंगे

ये आदमी सही काम, गलत तरीके से करता है. 'मलिक' ट्रेलर की खास बातें पढ़ते चलिए.

फिल्म रिव्यू: द टुमॉरो वॉर

फिल्म रिव्यू: द टुमॉरो वॉर

'एवेंजर्स' वाले क्रिस प्रैट क्या इस बार दुनिया को बचा पाए?

फिल्म रिव्यू- कोल्ड केस

फिल्म रिव्यू- कोल्ड केस

हर फिल्म को देखने के बाद एक भाव आता है, जो आपके साथ रह जाता है. मगर 'कोल्ड केस' को देखने के बाद आप श्योर नहीं हो पाते कि वो भाव क्या है.

वेब सीरीज़ रिव्यू: ग्रहण

वेब सीरीज़ रिव्यू: ग्रहण

1984 के सिख दंगों पर बनी ये सीरीज़ आज भी रेलवेंट है.

मूवी रिव्यू: जगमे थंदीरम

मूवी रिव्यू: जगमे थंदीरम

धनुष की जिस फिल्म को लेकर इतना हाईप था, वो आखिर है कैसी?

मूवी रिव्यू- शेरनी

मूवी रिव्यू- शेरनी

जानिए 'न्यूटन' फेम अमित मसुरकर और विद्या बालन ने साथ मिलकर क्या बनाया है!