Submit your post

Follow Us

आप जानते हैं, ये पॉपुलर लड़कियां असल में मास्टर शेफ हैं?

संजीव कपूर, विकास खन्ना, रणदीप बरार. दुनिया भर में पहचाने जाने वाले भारतीय शेफ. अपने देश में औरतों को किचन से काफी जोड़कर रखा गया है. लेकिन बात जब बड़े-बड़े फूड शो की आती है तो उसमें से फीमेल-शेफ के नामों का टोटा नजर आता है.

लेकिन हर सेक्टर की तरह फूड सेक्टर में भी भारत की औरतों ने अपने पांव जमा लिए हैं. खाना पकाने और सजाने में भी औरतें नाम कमा रही हैं. मैं जब रणदीप बरार या संजीव कपूर के कुकरी प्लस ट्रैवेल शो देखती थी तो लगता था कि एक फीमेल शेफ भी ऐसा कोई शो होस्ट कर सकती थी. गूगल किया तो ऐसे फीमेल कई नाम निकल आए जो कुकरी शो और लिटरेचर में बहुज ज्यादा अच्छा काम कर रही हैं. उनके शो ज्यादातर इंग्लिश में हैं, शायद इसीलिए उन तक हमारी और उनकी हम तक पहुंच नहीं बन पाई होगी.

उन शेफ को ढूंढ-ढूंढकर हम आपके लिए ले आए हैं-

मारिया गोरेती

MARIA GORETTI

मारिया मॉडल थीं, डांसर थीं, एमटीवी में वीजे बनीं. दो और शो किए, हिप शेकर्स और चिलआउट इन नाइंटीज. उनके पति एक्टर अरशद वारसी हैं. उन्होंने ‘एनडीटीवी गुडटाइम्स’ पर एक फूड शो से अपने शेफ करियर की शुरुआत की. शो का नाम था ‘डू इट स्वीट’.

फिर वो ‘लिविंग फूड्ज’ पर एक और शो लेकर आईं, ‘आई लव कुकिंग’. एक कुकरी बुक भी लिखी है, माय किचन टू योर्स: फूड, लव एंड अदर इंडिग्रेंट्स. इस किताब के लिए उनको गॉरमेंड अवॉर्ड ज्यूरी का नेशनल अवॉर्ड मिला. ये किताब 2017 के इंटरनेशनल अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट भी हुई है.

इस वीडियो में मारिया उनकी दलील के मुताबिक मुंह में पानी ला देने वाली चिकन रेसिपी बनाना सिखा रही हैं-

जो मैथ्यू

JOE MATHEW

मॉडल बनने से पहले जो मैथ्यू, वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी के अंडर प्रैक्टिस करती थीं. पहले वकील, फिर मॉडलिंग, उसके बाद जो मैथ्यू म्यूजिक की ओर मुड़ गईं. कई सारे कंपोजरों के साथ मिलकर उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक पर काफी शो किए. इसके बाद जो ने कुकिंग को अपना शगल बनाया. एनडीटीवी गुडटाइम्स पर एक शो लेकर आईं, ‘लव बाइट्स विद जो’. अपने अलहदा अंदाज में जो ने इस शो को काफी पॉपुलर बना दिया था. वो अलग-अलग देशों के रेस्टोरेंट में जाती थीं, वहां उनकी रेसिपी को सीखती थीं, उससे कुछ अपना बनाती थीं.

अपने शो के इस एपिसोड में जो आपको साउथ का खाना बना सिखा रही हैं-

अमृता रायचंद

AMRITA RAICHAND

व्हर्लपूल वाशिंग मशीन का एक ऐड आता था, उसमें आने वाली लड़की याद ही होगी?. वो अमृता रायचंद थीं. वो फिल्मों में भी काम करती हैं. उनकी पहली पिच्चर थी ‘बात बन गई.’

अभी अमृता अब ‘फूड फूड’  पर मम्मी का मैजिक नाम का एक शो ले कर आती हैं. घरवालों की राष्ट्रीय चिंता होती है कि ऐसा क्या बना दिया जाए कि बच्चे बैंगन और परवल जैसी सब्जियां भी खुशी-खुशी खा जाएं. अमृता ने देश की सारी मम्मियों की चिंता काफी कम कर दी है. वो अपने शो में बच्चों के लिए पौष्टिक और टेस्टी खाना बनाना सिखाती हैं.

मिनी माथुर

MINI MATHUR

मिनी माथुर  देश की टॉप मॉडल रह चुकी हैं. एक्ट्रेस हैं. एमटीवी में वीजे थीं. कई शो किए, जैसे कि बिग पिक्चर, एमटीवी 123. वो डायरेक्टर कबीर खान की बीवी हैं.

मिनी कुकिंग का एक वेब शो चलाती हैं ‘इंडिया फूड नेटवर्क पर’. शो का नाम है- द मिनी ट्रक. जिसमें वो एक वाईब्रेंट कलर में रंगी ट्रक में बड़े-बड़े सेलिब्रिटियों के साथ खाना पकाती हैं. सलमानखान, कटरीना कैफ जैसे बड़े-बड़े स्टार इनके साथ ट्रक में खाना पकाने आते हैं.

श्वेता जयशंकर

SHVETHA JAISHANKAR

श्वेता मिस इंडिया रह चुकी हैं. महेश भूपति की पत्नी थीं. कुकिंग पर एक किताब लिखी, गॉर्जियस: ईट वेल, लुक ग्रेट. ये किताब फिटनेस मंत्रों, और दुनिया भर के फैशन टिप्स का भंडार है.

इस वीडियो में आप उनकी किताब की शानदार लॉन्चिंग देख सकते हैं.

पद्मलक्ष्मी

PADMA LAKSHMI

लक्ष्मी की पहली किताब इजी एग्जॉटिक ‘बेस्ट फर्स्ट बुक’ ने गॉरमैंड वर्ल्ड कुक-बुक का अवॉर्ड जीत लिया था. वो मॉडल रह चुकी हैं. उनको म्यूजिक में भी काफी रुचि है. उनके कई इंटरनेशनल वीडियो अलबम आ चुके हैं.

इस वीडियो में वो फेमस एलन शो में चिप्स बनाना सिखा रही हैं.


ये भी पढ़ें:

ये पांच चीजें ‘पकवान’ के नाम पर कलंक हैं, इन्हें बेचना बंद करो

इंडिया की फ्लाइट्स में जो अटेंडेंट हमें ग्लैमरस लगते हैं, वो लंदन के एक होटल को मंगते लगे

कबाड़ी का काम करते हैं नरेंद्र मोदी के भाई, भाभी मांजती हैं बर्तन

‘कभी किसी लेस्बियन को वैलेंटाइंस पर बॉयफ्रेंड लाने के लिए मत कहना’

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

कामयाब: मूवी रिव्यू

एक्टिंग करने की एक्टिंग करना, बड़ा ही टफ जॉब है बॉस!

फिल्म रिव्यू- बागी 3

इस फिल्म को देख चुकने के बाद आने वाले भाव को निराशा जैसा शब्द भी खुद में नहीं समेट सकता.

देवी: शॉर्ट मूवी रिव्यू (यू ट्यूब)

एक ऐसा सस्पेंस जो जब खुलता है तो न सिर्फ आपके रोंगटे खड़े कर देता है, बल्कि आपको परेशान भी छोड़ जाता है.

ये बैले: मूवी रिव्यू (नेटफ्लिक्स)

'ये धार्मिक दंगे भाड़ में जाएं. सब जगह ऐसा ही है. इज़राइल में भी. एक मात्र एस्केप है- डांस.'

फिल्म रिव्यू- थप्पड़

'थप्पड़' का मकसद आपको थप्पड़ मारना नहीं, इस कॉन्सेप्ट में भरोसा दिलाना, याद करवाना है कि 'इट्स जस्ट अ स्लैप. पर नहीं मार सकता है'.

फिल्म रिव्यू: शुभ मंगल ज़्यादा सावधान

ये एक गे लव स्टोरी है, जो बनाई इस मक़सद से गई है कि इसे सिर्फ लव स्टोरी कहा जाए.

फिल्म रिव्यू- भूत: द हॉन्टेड शिप

डराने की कोशिश करने वाली औसत कॉमेडी फिल्म.

फिल्म रिव्यू: लव आज कल

ये वाली 'लव आज कल' भी आज और बीते हुए कल में हुए लव की बात करती है.

शिकारा: मूवी रिव्यू

एक साहसी मूवी, जो कभी-कभी टिकट खिड़की से डरने लगती है.

फिल्म रिव्यू: मलंग

तमाम बातों के बीच में ये चीज़ भी स्वीकार करनी होगी कि बहुत अच्छी फिल्म बनने के चक्कर में 'मलंग' पूरी तरह खराब भी नहीं हुई है.