Submit your post

Follow Us

आने वाले वीकेंड्स पर इन 5 फिल्मों का क्लैश होगा, किसका खेल बिगड़ेगा और किसकी बमबम होगी?

एग्ज़िबिटर्स खुश हैं, लेकिन चिंतित भी हैं. स्पाइडर मैन की ऐतिहासिक एडवांस बुकिंग देख कर एग्ज़िबिटर्स खुशी मना रहे हैं, लेकिन एक बड़ी चिंता भी है. स्क्रीन्स और शोज़ को 2021 की पांच बड़ी रिलीज़ के बीच बांटना आसान काम नहीं होगा.

ट्रेड एनलिस्ट तरन आदर्श ने ये ट्वीट किया. अगले दो-तीन वीकेंड में पांच बड़ी फिल्में आ रही हैं. ये कौन सी हैं और इस बॉक्स ऑफिस क्लैश के इर्द-गिर्द बना बज़ क्या है, आज उस पर बात करेंगे.

#1. स्पाइडर मैन: नो वे होम

रिलीज़ डेट: 16 दिसम्बर, 2021

12 दिसम्बर को रात करीब 8:30 बजे ‘स्पाइडर मैन: नो वे होम’ की एडवांस टिकट बुकिंग विंडो खुली. तीन घंटे बाद न्यूज़ आई कि पीवीआर पर 50 हज़ार से ज्यादा टिकट्स बुक हो चुकी हैं. 13 दिसम्बर की रात पीवीआर सिनेमाज़ ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से बताया कि पहले दिन ‘स्पाइडरमैन’ की एक लाख टिकट्स बुक हो चुकी हैं. फिल्म के डायरेक्टर जॉन वॉट्स अपने इंटरव्यूज़ में कह चुके हैं कि ये फिल्म स्पाइडरमैन के लिहाज़ से ‘एंडगेम’ लेवल की होने वाली है.

वैसा क्रेज़ दिख भी रहा है. बॉक्स ऑफिस इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक ‘नो वे होम’ एडवांस बुकिंग के पहले दिन 10 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर चुकी है. वहीं, ‘एवेंजर्स: इंफिनिटी वॉर’ के लिए ये 9.5 करोड़ रुपये था और वो भी प्री-कोविड एरा में. ऑडियंस किसी भी तरह ‘नो वे होम’ को मिस करने के मूड में नहीं दिख रही. क्योंकि कुछ थिएटर्स पर फिल्म की टिकट 2200 रुपये तक मिल रही है. फिल्म को लेकर सिर्फ पीवीआर की सीटें फुल नहीं हुई, तरन आदर्श ने ट्वीट कर बताया कि INOX पर पहले 24 घंटे के अंदर डेढ़ लाख टिकट्स बुक हो चुकी हैं.


#2. पुष्पा: द राइज़
रिलीज़ डेट: 17 दिसम्बर, 2021

बिना पैन इंडिया फिल्म किए, अल्लू अर्जुन पूरे इंडिया के स्टार बन चुके हैं. इसलिए हैरानी हुई जब 06 दिसम्बर को उनकी नई फिल्म ‘पुष्पा: द राइज़’ का ट्रेलर रिलीज़ हुआ और पता चला कि महज़ 11 दिन बाद यानी 17 दिसम्बर को फिल्म थिएटर्स पर आ रही है. (ट्रेलर को आप नीचे देख सकते हैं). एक तो फिल्म को मास ऑडियंस तक मार्केट नहीं किया जा रहा, ऊपर से इसकी टक्कर ‘नो वे होम’ से है. ‘पुष्पा’ का स्ट्रॉन्ग बज़ केवल साउथ के राज्यों तक सीमित है. आंध्र और तेलंगाना फिल्म ने करीब 106 करोड़ रुपये का प्री-रिलीज़ बिज़नेस कर लिया है और इसे एक सफल फिल्म साबित होने के लिए 107 करोड़ का आंकड़ा छूना था.

डेक्कन हेराल्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक आमतौर पर तेलुगु फिल्मों को जनवरी में रिलीज़ किया जाता है, सक्रांति के मौके पर. दिसम्बर रिलीज़ से जनता ज्यादा कुछ एक्सपेक्ट नहीं करती. लेकिन फिर ‘पुष्पा’ को द अल्लू अर्जुन फिल्म की तरह पेश किया जा रहा है. वो अल्लू अर्जुन, जिनकी आखिरी फिल्म ‘अला वैकुंठपुरमुलो’ ने 250 करोड़ रुपये से ज्यादा का बिज़नेस किया था. ‘पुष्पा’ अच्छी कमाई भले ही कर जाए, लेकिन ‘नो वे होम’ किसी स्तर पर उसके कलेक्शन को अफेक्ट करेगी ही.


#3. The Matrix Resurrections
रिलीज़ डेट: 22 दिसम्बर, 2021

31 मार्च, 1999 को एक हॉलीवुड फिल्म रिलीज़ हुई थी, जिसने साइंस फिक्शन एक्शन जॉनर को 360 डिग्री घुमाकर रख दिया. फिल्म के सीन्स को धड़ल्ले से कॉपी किया गया, ट्रिब्यूट दिया गया. कल्ट फैन फॉलोइंग इन्जॉय करती है ‘मैट्रिक्स’. इसलिए जब फिल्म सीरीज़ का चौथा पार्ट अनाउंस हुआ, तो हाइप बनना लाज़मी है. ‘The Matrix Resurrections’ 22 दिसम्बर को दुनियाभर के सिनेमाघरों पर रिलीज़ होगी. वो हफ्ता, जब इंडिया में ’83’ जैसी बड़ी फिल्म रिलीज़ होने वाली है. 24 दिसंबर को. इसलिए ‘मैट्रिक्स’ के पास अपना बेस्ट कलेक्शन करने के लिए शुरुआती दो दिन होंगे.

Matrix
नाइंटीज़ की जनता बिना फेल अपनी हाज़िरी लगाएगी.

लेकिन उसमें भी एक पेच है. अमेरिका में फिल्म 22 दिसम्बर को थिएटर और HBO Max पर एक साथ रिलीज़ होगी. ‘Godzilla Vs Kong’ और ‘Dune’ जैसी फिल्मों को भी थिएटर और ओटीटी पर एक साथ रिलीज़ किया गया था, जिससे उनका कलेक्शन खासा अफेक्ट हुआ था. इंडिया में HBO Max अभी अवेलेबल नहीं है, लेकिन फिर भी फिल्म के इर्द-गिर्द पायरेसी का रिस्क बना ही रहता है.

‘मैट्रिक्स’ के इस पार्ट में प्रियंका चोपड़ा भी कास्ट का हिस्सा हैं. ये कोशिश इंडियन ऑडियंस को थिएटर तक ला पाने में कितनी सफल साबित होती है, इसका जवाब 22 दिसम्बर को ही मिलेगा.


#4. 83
रिलीज़ डेट: 24 दिसम्बर, 2021

हिंदी फिल्ममेकर्स अब अपनी फिल्में सिर्फ नॉर्थ बेल्ट तक सीमित नहीं रखना चाहते, उन्हें ‘पैन इंडिया’ बनाने की कोशिश कर रहे हैं. ’83’ भी इसी दिशा में पहल करती है. जिसे हिंदी समेत तमिल, तेलुगु, कन्नड और मलयालम में भी रिलीज़ किया जाएगा. रुकिए, अभी और भी है. फिल्म की कास्ट में भी सिर्फ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े नाम नहीं हैं. जैसे जीवा, तमिल सिनेमा में एक्टिव हैं. जो फिल्म में कृष्णामाचारी श्रीकांत का रोल निभाएंगे. उन्होंने कैरेक्टर को कितनी सफाई से पकड़ा है, इसका अंदाज़ा आपको ट्रेलर से लग ही गया होगा. बाकी फिल्म से जुड़े जीवा के इंस्टाग्राम पोस्ट्स पर जाइएगा, ‘थलाईवा वेटिंग फॉर द फिल्म, अन्ना आई विल वॉच दिस फिल्म’ टाइप कमेंट्स भर के मिलेंगे. कास्ट में एक एडिशन से इस हिंदी फिल्म ने नया मार्केट टैप कर लिया.

Jiiva
जीवा के इंस्टाग्राम पोस्ट पर कुछ कमेंट्स.

बाकी हिंदी भाषी ऑडियंस तो इंतज़ार कर ही रही है. अपने इतिहास पर गर्व करने के लिए आपको सिर्फ राजा-महाराजाओं की कहानियों की ज़रूरत नहीं, ’83’ इस बात का अच्छा एग्ज़ाम्पल साबित हो सकती है.


#5. जर्सी
रिलीज़ डेट: 31 दिसम्बर, 2021

शाहिद कपूर की ये फिल्म 2019 में सेम नाम से बनी तेलुगु फिल्म का रीमेक है. और रीमेक के साथ शाहिद का रिकॉर्ड कितना स्ट्रॉन्ग है, उसका एग्ज़ाम्पल ‘कबीर सिंह’ सेट कर ही चुकी है. जिसने करीब 380 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया और बतौर सोलो लीड, शाहिद की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई. हिट साउथ इंडियन फिल्मों को हिंदी में बनाने का एक ये फायदा है कि वो कहानी पहले से हिट है, जनता उसके बारे में जानती है, इसलिए कनेक्ट ढूंढने में मुश्किल नहीं होती. इसी महीने आई अहान शेट्टी की डेब्यू फिल्म ‘तड़प’ भी ‘RX 100’ का रीमेक थी, जो अब तक करीब 24 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर चुकी है.

Jersey
‘जर्सी’ का पोस्टर.

यूँ तो जर्सी के खुद के लिए कोई सीधा कम्पीटीशन नहीं है, लेकिन जर्सी एक हफ्ता पहले आई ’83’ और ‘मैट्रिक्स’ का खेल ख़राब कर सकती है. थिएटर्स खुल चुके हैं, लोग फिल्म देखने घर से बाहर निकलने लगे हैं, ऐसे में ‘जर्सी’ बॉक्स ऑफिस के लिए 2021 को अच्छे नोट पर खत्म कर सकती है.


वीडियो: अक्षय, आमिर, सलमान से लेकर टॉम क्रूज़ तक की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर भिड़ने जा रही है,आप किसे देखेंगे?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

वेब सीरीज़ रिव्यू: पंचायत सीज़न 2

वेब सीरीज़ रिव्यू: पंचायत सीज़न 2

सीरीज़ के आखिरी पाँच-दस मिनट में सिनेमा अपने उच्चतम स्तर पर होता है. गारंटी है आप रो पड़ेंगे. आंसू न आएं तो पैसा वापस.

जेम्स कैमरन की 'अवतार' वाली प्लानिंग जानकर कहेंगे, 'इतनी दूर की कौन सोचता है भई'!

जेम्स कैमरन की 'अवतार' वाली प्लानिंग जानकर कहेंगे, 'इतनी दूर की कौन सोचता है भई'!

जेम्स कैमरन ने अगले 6 सालों का प्लान अभी से बना रखा है.

फ़िल्म रिव्यू: धुइन

फ़िल्म रिव्यू: धुइन

ऐसी कहानियां जहां हम खुद को खोते हैं, फिर से पाने के लिए, ऐसी कहानियां देखी जानी चाहिए

फिल्म रिव्यू- सरकारु वारी पाटा

फिल्म रिव्यू- सरकारु वारी पाटा

विवादों की वजह से चर्चा में रहे महेश बाबू की नई फिल्म कैसी है?

मूवी रिव्यू: जयेशभाई जोरदार

मूवी रिव्यू: जयेशभाई जोरदार

सोशल मैसेज वाली फिल्मों में एक चीज़ बड़ी कॉमन रहती है, कि वहां मैसेज ह्यूमर की आड़ में दिया जाता है. ‘जयेशभाई जोरदार’ भी उस लिहाज़ से कुछ अलग नहीं.

वेब सीरीज़ रिव्यू: मॉडर्न लव मुंबई

वेब सीरीज़ रिव्यू: मॉडर्न लव मुंबई

अगर आपको 'मॉडर्न लव' का पूरा आनंद लेना है तो इसके नज़दीक जाना पड़ेगा. पास जाइए और ठहरकर इसे महसूस कीजिए.

अवतार 2: क्यों अचंभे में डाल देगी 2022 की ये सबसे बड़ी फ़िल्म!

अवतार 2: क्यों अचंभे में डाल देगी 2022 की ये सबसे बड़ी फ़िल्म!

डायरेक्टर जेम्स कैमरून ने फ़िल्म के लिए नई टेक्नोलॉजी बना दी.

कौन थे ब्लैक टॉरनेडो के वो वीर योद्धा, जिन पर एक जबरदस्त फ़िल्म 'मेजर' आ रही है?

कौन थे ब्लैक टॉरनेडो के वो वीर योद्धा, जिन पर एक जबरदस्त फ़िल्म 'मेजर' आ रही है?

इस तरह के ट्रीटमेंट वाली वॉर मूवी भारत में शायद नहीं देखी होगी.

'पंचायत' के दूसरे सीज़न की कहानी पता चल गयी

'पंचायत' के दूसरे सीज़न की कहानी पता चल गयी

इस सीज़न इन चार मुद्दों के इर्दगिर्द होने वाली है पंचायत.

'पृथ्वीराज' फिल्म की कहानी, जिसे डायरेक्टर 18 साल से बनाना चाहते थे

'पृथ्वीराज' फिल्म की कहानी, जिसे डायरेक्टर 18 साल से बनाना चाहते थे

फिल्म में ऐसे किरदारों को भी दिखाया जाएगा, जिनके बारे में ज़्यादा सुनने को नहीं मिलता.