Submit your post

Follow Us

Two Indias से पहले भी इन 5 कन्ट्रोवर्सीज़ का शिकार हो चुके हैं वीर दास

पिछले दिनों कॉमेडियन वीर दास ने वॉशिंगटन के जॉन एफ. केनेडी सेंटर में परफॉर्म किया था. उसी परफॉरमेंस की एक क्लिप वीर ने अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट की. इस वीडियो का नाम है- Two Indias. इस वीडियो में उन्होंने कहा, वो वायरल हो चुका है. कुछ प्रमुख बातें आप नीचे पढ़ सकते हैं-

  1. मैं उस भारत से आता हूं, जहां हम वेजेटेरियन होने में गर्व महसूस करते हैं लेकिन उन्हीं किसानों को कुचल देते हैं, जो ये सब्ज़ियां उगाते हैं.
  2. मैं उस भारत से आता हूं, जहां की एक बड़ी आबादी 30 साल से छोटी है लेकिन फिर भी 75 साल के लीडर्स के 150 साल पुराने आइडियाज़ को सुनना बंद नहीं करती.
  3. मैं उस भारत से आता हूं, जहां हम दिन में औरतों की पूजा करते हैं और रात में गैंगरेप करते हैं.
  4. मैं उस भारत से आता हूं जो कभी चुप नहीं होता और मैं उस भारत से आता हूं जो कभी नहीं बोलता.
  5. मैं उस भारत से आता हूं, जहां हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, पारसी और यहूदी जब भी आसमान की तरफ देखते हैं, हमें एक ही चीज़ दिखती है- पेट्रोल की कीमतें.

वीर का ये वीडियो यूट्यूब पर रिलीज़ होते ही आग की तरह फैल गया. वीर के कहे को लेकर जनता दो धड़ों में बंट गई. कोई उनका समर्थन कर रहा था, तो कई लोगों ने ये कहा कि वीर दुनियाभर में भारत की इंसल्ट कर रहे हैं. मामले को तूल पकड़ता देख वीर दास ने अपने सोशल मीडिया पर एक नोट शेयर किया. इसमें उन्होंने अपने कमेंट्स के लिए माफी नहीं मांगी. बस ये बताया कि सोशल मीडिया पर उनके वीडियो के एडिटेड टुकड़े शेयर किए जा रहे हैं. उससे बेवकूफ मत बनिए. साथ ही वो ये भी कहते हैं कि उन्हें भारत पर गर्व है और वो इसी गर्व के साथ दुनियाभर में घूमते हैं. उनका वो नोट आप नीचे पढ़ सकते हैं-

ये पहली बार नहीं जब वीर दास विवादों में फंसे हैं. इससे पहले भी कई बार वो कन्ट्रोवर्सीज़ का हिस्सा रह चुके हैं. हम पिछले पांच मौके आपको नीचे बता रहे हैं.

1) जब ट्रांसजेंडर कम्यूनिटी का मज़ाक उड़ाने के आरोप लगे

कोरोनाकाल में वीर अपने यूट्यूब चैनल पर Ten On Ten नाम की कॉमेडी सीरीज़ करते थे. इस सीरीज़ के एक एपिसोड में उन्होंने ट्रांसजेंडर कम्युनिटी पर कुछ जोक्स बनाए. हालांकि इस जोक की मदद से वो सरकार की खिंचाई कर रहे थे. पर लोगों ने कहा कि वो जोक्स ट्रांसजेंडर समुदाय का मज़ाक उड़ाने जैसे साउंड कर रहे थे. इस बारे में वीर को उनके एक फैन ने इंस्टाग्राम पर मैसेज करके बताया. वो फैन भी खुद को क्वीयर के तौर पर आइडेंटिफाई करते हैं. जब तक वीर और उनके फैन के बीच बातचीत होती, तब तक ये बात बढ़ चुकी थी. सोशल मीडिया पर वीर को भला-बुरा कहा जाना शुरू हो चुका था. अपने फैन के मैसेज का जवाब देने के बाद वीर ने एक पोस्ट लिखी. इसमें उन्होंने अपनी गलती स्वीकारते हुए बिना शर्त माफी मांगी. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज पर लिखा-

”मैंने अपने टेन ऑन टेन के नए एपिसोड पर कुछ जोक्स किए, जिससे ट्रांस कम्युनिटी के मेरे दोस्तों को बुरा लगा. मैं समझ रहा हूं कि क्या हुआ. उस वक्त मैं ये कहना चाहता था कि ट्रांस लोगों में इतनी हिम्मत है, जितनी सरकार में कभी नहीं होगी. मगर वो गलत और अन-इनफॉर्म्ड तरीके से सेट अप हो गया. मैंने गलती की. इसका गलत प्रभाव पड़ा और इस चीज़ ने आपकी स्ट्रगल को कमतर बना दिया. मैं जो कहना चाहता था, उसे प्रभावी ढंग से रखना मेरी ज़िम्मेदारी है, आपकी नहीं. मैंने गलत जोक किया. सीधी बात है.”

2) कोरोना काल में पड़ोसी के साथ झगड़ा 

May 2020 में लॉकडाउन के दौरान वीर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया. इसमें उनके बुजुर्ग पड़ोसी उनके ऊपर छींक मारते हुए देखे जा सकते थे. साथ ही उन्होंने वीर दास को थप्पड़ मारने की भी बात कही. इस वीडियो के सोशल मीडिया पर आने के बाद लोग तरह-तरह की बातें करने लगे. इसके बाद वीर ने ये पूरा मामला बताया. उन्होंने बताया कि वो ग्राउंड फ्लोर पर रहते हैं. फर्स्ट फ्लोर पर एक 73 साल के बुजुर्ग रहते हैं. पैंडेमिक के दौरान वीर ने अपने कॉम्प्लेक्स के कुछ लोगों के लिए खाना बनवाया था. वो लोग 15 फीट की दूरी पर थे. इसी दौरान उनमें से एक शख्स ने स्मोक करने के लिए अपना मास्क नीचे कर लिया. वीर अपने घर के दरवाजे पर खड़े थे और मास्क नहीं लगाया हुआ था.

ये देखकर फर्स्ट फ्लोर वाले बुजुर्ग चिढ़ गए. उन्होंने वीर के ऊपर छींकना शुरू कर दिया. साथ ही थप्पड़ मारने और मीडिया के पास जाने की भी धमकी देने लगे. वीर ने इसका वीडियो बनाया और अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट कर दिया. इस चीज़ ने सोशल मीडिया पर काफी बवाल मचाया था. लोग अपने-अपने पॉलिटिकल अलाइनमेंट के मुताबिक इस मामले पर भी अपनी राय रखने लगे. मगर अगले एक-दो दिन के बाद वीर ने ऑथोरिटीज़ और अपने फैंस को समर्थन के लिए धन्यवाद दिया. साथ ही ये भी बताया कि वो मामला सॉर्ट आउट हो गया है.

3) APJ अब्दुल कलाम पर जोक बनाया और स्टेडियम में पुलिस आ गई

जनवरी 2021 में कॉमेडियन लिली सिंह अपने शो A Little Late with Lilly Singh में वीर दास से बात कर रही थीं. इस बातचीत में वीर दास ने उनसे एक घटना का ज़िक्र किया. वीर बताते हैं कि वो एक बार दिल्ली में शो कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने एक पॉलिटिकल जोक क्रैक किया. जो कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम से जुड़ा हुआ था. ऑडियंस में बैठे किसी शख्स को वो जोक ऑफेंसिव लग गया. उस शख्स ने शो में बैठे-बैठे पुलिस को फोन कर दिया. थोड़ी ही देर में वीर जिस स्टेडियम में परफॉर्म कर रहे थे, वहां 45 पुलिसवाले पहुंच गए. जैसे-तैसे करके वो मामला शांत हुआ.

4) वीर की वेब सीरीज़ ‘हंसमुख’ पर रोक लगवाना चाहते थे लॉयर

कुछ समय पहले स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर वीर दास की एक वेब सीरीज़ आई. इस सीरीज़ का नाम था ‘हंसमुख’. ये बेसिकली एक कॉमेडियन की कहानी थी, जो स्टेज पर परफॉर्म करने जाने से पहले किसी का मर्डर करता था. इस सीरीज़ के प्रोमोज़ बाहर आते ही एक लॉयर ने केस कर दिया. उनका कहना था कि इस सीरीज़ की रिलीज़ पर कोर्ट रोक लगाए. क्योंकि ये सीरीज़ वकीलों को गलत तरीके से पोर्ट्रे करती दिख रही है. हालांकि दिल्ली हाई कोर्ट ने इस शो की स्ट्रीमिंग पर रोक लगाने से इंकार कर दिया.

5) मंदिर में कॉन्डम प्रमोट करने पर FIR हुई 

2016 में वीर दास और सनी लियोनी की एक फिल्म आई थी ‘मस्तीज़ादे’. ये एक एडल्ट कॉमेडी थी, जिसका खुद वीर दास भी मज़ाक उड़ाते रहते हैं. ये फिल्म आई और वीर दास-सनी लियोनी के खिलाफ FIR हो गई. दिल्ली के आदर्श नगर थाने में FIR दर्ज करवाने वाले भाई साहब को फिल्म के एक सीन से आपत्ति थी. उनका कहना था कि फिल्म में एक सीन, जिसमें वीर और सनी मंदिर में वल्गर तरीके से कॉन्डम का प्रमोशन करते नज़र आ रहे हैं. ये चीज़ धर्म विशेष की धार्मिका भावनाओं को आहत करने वाली है.


वीडियो देखें: वीर दास ने अमेरिका में सुनाई कविता को लेकर जो सफाई दी उसे सुनना चाहिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

वेब सीरीज़ रिव्यू- क्यूबिकल्स 2

वेब सीरीज़ रिव्यू- क्यूबिकल्स 2

Cubicles 2 एक सपने के साथ शुरू होती है. और इसका एंड भी बिल्कुल ड्रीमी होता है. एक ऐसा सपना, जिसके पूरे होने की सिर्फ उम्मीद और इंतज़ार किया जा सकता है.

वेब सीरीज़ रिव्यू: कैंपस डायरीज़

वेब सीरीज़ रिव्यू: कैंपस डायरीज़

कैसा है यूट्यूब स्टार्स हर्ष बेनीवाल और सलोनी गौर का ये नया शो?

वेब सीरीज़ रिव्यू: ब्लैक माफिया फैमिली

वेब सीरीज़ रिव्यू: ब्लैक माफिया फैमिली

'नार्कोस' और 'ब्रेकिंग बैड' जैसे शोज़ पसंद हैं, तो ये शो आपके लिए ही है.

फिल्म रिव्यू: मिन्नल मुरली

फिल्म रिव्यू: मिन्नल मुरली

ये देसी सुपरहीरो फिल्म कभी नहीं भूलती कि सुपरहीरो का कॉन्सेप्ट ही विदेशी है.

फिल्म रिव्यू- अतरंगी रे

फिल्म रिव्यू- अतरंगी रे

'अतरंगी रे' बोरिंग फिल्म नहीं है. इसे देखते हुए आपको फन फील होगा. मगर फन के अलावा इसमें कुछ भी नहीं है.

प्रभास की 'राधे श्याम' का ट्रेलर देख 'टाइटैनिक' की याद आ गई

प्रभास की 'राधे श्याम' का ट्रेलर देख 'टाइटैनिक' की याद आ गई

'राधे श्याम' के ट्रेलर की ये ख़ास बातें नोट की आपनें ?

मूवी रिव्यू: The Matrix Resurrections

मूवी रिव्यू: The Matrix Resurrections

'मेट्रिक्स' फैन्स खुश तो होंगे, लेकिन फिल्म को कोसेंगे भी.

फिल्म रिव्यू: 83

फिल्म रिव्यू: 83

'83' जीते जी अमर हुए लोगों की कहानी है. वो नींव के पत्थर, जिनकी वजह से आज भारतीय क्रिकेट की इमारत इतनी बुलंद है.

फिल्म रिव्यू- पुष्पा: द राइज़

फिल्म रिव्यू- पुष्पा: द राइज़

'पुष्पा' को देखते वक्त लॉजिक की तलाश मत करिए. थिएटर से निकलते वक्त फिल्म को नहीं, उसे देखने के अनुभव को अपने साथ लेकर जाइए.

फिल्म रिव्यू - 420 IPC

फिल्म रिव्यू - 420 IPC

हिसाब-किताब एक दम दिल्ली के मौसम जैसा है. ठंडा.