Submit your post

Follow Us

ढेरों फिल्में रिजेक्ट करने के बाद कैरी मिनाटी ने ये फिल्म क्यों की?

एक मिडल क्लास फैमिली ने ‘ढिंढोरा’ पीट दिया है. वजह ही कुछ ऐसी है. लॉटरी लगी है. लेकिन ये चुप रहने की बजाय बाबू राव गणपत राव आपटे की तरह तीन-तीन नल लगवाने टाइप वादे कर रहे हैं. यूट्यूब पर एक्टिव होंगे या ट्रेंडिंग लिस्ट चेक करते होंगे, तो समझ गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं. वो ट्रेंडिंग लिस्ट, जहां एक समय जेसीबी की खुदाई टॉप पर रहता था. आज वहां भुवन बाम की आने वाली सीरीज़ ‘ढिंढोरा’ का ट्रेलर कहर ढा रहा है.

भुवन बाम, वो कॉन्टेंट क्रिएटर जिनके वीडियोज़ सबने अपने कॉलेज टाइम पर देखे और शेयर किए हैं. वो वन मैन आर्मी जो अकेले नौ किरदारों को निभा जाते हैं. भुवन अपनी सीरीज़ में भी इन किरदारों को लेकर आ रहे हैं. वो भी अपने यूट्यूब चैनल पर. 14 अक्टूबर से हर गुरुवार एक एपिसोड उनके चैनल पर आता रहेगा. भुवन ने फिल्म राइटर्स हुसैन और अब्बास दलाल के साथ मिलकर सीरीज़ का स्क्रीनप्ले भी लिखा है. भुवन के वीडियोज़ में उनके निभाए कैरक्टर्स दिखते थे. लेकिन यहां और एक्टर्स भी हैं. जैसे राजेश तैलंग, रोड पर ‘क्राइम पेट्रोल’ शूट करते अनूप सोनी, टीवीएफ वाले बद्री चवन और ‘दिल से बुरा लगता है भाई’ वाला वायरल लड़का. इस ऑनसॉम्बल को कैसे यूज़ किया जाएगा, ये देखने लायक होगा.

अनूप सोनी
‘क्राइम पेट्रोल’ का ये एपिसोड टीवी पर कब आएगा. फोटो – ढिंढोरा ट्रेलर स्क्रीनशॉट

ऐसा पहली बार नहीं है जब भुवन पांच से आठ मिनट वाले वीडियो की दुनिया से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हों. जैसे 2018 में उनकी शॉर्ट फिल्म आई थी. ‘प्लस माइनस’. जहां उनके साथ लीड में दिव्या दत्ता थीं. ‘प्लस माइनस’ ने पीपल चॉइस कैटेगरी में बेस्ट शॉर्ट फिल्म का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी अपने नाम किया था. आप इसे बीबी की वाइन्स के यूट्यूब चैनल पर जाकर देख सकते हैं. भुवन के ही कंटेम्पररी हैं कैरी मिनाटी. रोस्ट वीडियोज़ से शुरुआत की और इंटरनेट सैंसेशन बन गए. स्पूफ वीडियोज़ बनाए. खुद के ओरिजिनल गाने रिलीज़ किए. उनका गाना ‘यलगार’ तो अभिषेक बच्चन की फिल्म ‘बिग बुल’ में टाइटल सॉन्ग के तौर पर इस्तेमाल भी हुआ था.

कैरी 3
कैरी ‘मे डे’ का पहला शेड्यूल शूट कर चुके हैं.

कैरी मिनाटी यानी अजय नागर भी अपनी इंटरनेट रीच को एक स्टेप आगे लेकर जा रहे हैं. दिसम्बर 2020 में न्यूज़ आई थी कि कैरी अजय देवगन के डायरेक्शन में बन रही फिल्म ‘मे डे’ में नज़र आएंगे. फिल्म में कैरी खुद का ही रोल निभाने वाले हैं. उन्होंने अपने एक मीडिया स्टेटमेंट में बताया था कि उन्हें पहले भी ढेर सारी फिल्मों के ऑफर आ चुके हैं. लेकिन उन्होंने ‘मे डे’ को इसलिए चुना क्योंकि वहां उन्हें खुद का किरदार पोर्ट्रे करने का मौका मिल रहा था. कैरी ने कोरोना पैंडेमिक के दौरान ही फिल्म के लिए अपना पहला शेड्यूल शूट कर लिया है. और वो जल्द ही सेकंड शेड्यूल पर काम करने के लिए सेट पर लौटने वाले हैं. कैरी ने बताया कि वो नहीं जानते थे कि वो वन टेक एक्टर हैं. ‘मे डे’ में कैरी ‘तो कैसे हैं आप लोग’ करेंगे या नहीं, इसका पता 2022 में चलेगा. जब फिल्म रिलीज़ होगी. भुवन और कैरी यूट्यूब कंटेंट की दुनिया से बाहर आ रहे हैं. लेकिन ऐसी कोशिश करने वाले वो पहले यूट्यूबर्स नहीं. फेमस देसी और विदेशी यूट्यूबर्स पहले भी फिल्मों और सीरीज़ का हिस्सा बन चुके हैं. कौन-कौन से हैं ये यूट्यूबर्स, आज आपको यही बताएंगे.

Spotlight


#1. तन्मय भट्ट

जब तन्मय भट्ट व्लॉग्स नहीं बना रहे थे, या पबजी और कॉल ऑफ ड्यूटी की लाइव स्ट्रीमिंग नहीं कर रहे थे, या सचिन तेंडुलकर और लता मंगेशकर पर अपने स्नैपचैट वीडियोज़ नहीं बना रहे थे. जिनकी वजह से काफी लीगल पचड़े में भी फंसना पड़ा. इन सब से पहले, बहुत पहले तन्मय भट्ट इमरान हाशमी को देसी ‘हॉलो मैन’ बनते देख रहे थे. देसी ‘हॉलो मैन’ यानी ‘मिस्टर एक्स’. फिल्म में तन्मय ने इमरान के करीबी पोपो बैनर्जी का रोल निभाया. अगर आपने फिल्म नहीं देखी तो कोई गम नहीं. कुछ मिस नहीं किया. बाकी अगर तन्मय की एक्टिंग देखना चाहते हैं तो यूट्यूब पर फिल्म की एक क्लिप है, ‘क्या हुआ रघु भाई को’ के टाइटल से. देख लीजिए, जान जाएंगे कि क्यों उन्होंने आगे एक्टिंग करने का कोई प्लान नहीं बनाया. उस क्लिप को आप नीचे भी देख सकते हैं.

प्रोफेशनली तन्मय ने अपने करियर का लंबा समय राइटिंग को दिया. फिल्मफेयर अवार्ड्स से लेकर ‘इंडियाज़ गॉट टैलेंट’ तक लिखा. जब एआईबी की शुरुआत हुई तो उसके स्केचेज़ भी लिखे. वो बात अलग है कि तन्मय अब अपना यूट्यूब चैनल चलाते हैं. जहां वो व्लॉग्स भी बनाते हैं. लेकिन उनके व्लॉग्स का भी एक फिल्मी कनेक्शन है. 2014 में एक फिल्म आई थी. ‘रागिनी एमएमएस 2’. जिसे सिर्फ सनी लियोन के इर्द-गिर्द एडवरटाइज़ किया गया था. इतना कि जनता का ध्यान तक नहीं गया कि तन्मय भी फिल्म का हिस्सा थे. उन्होंने फिल्म में एक प्रॉडक्शन क्रू मेम्बर का कैरक्टर प्ले किया. जो हौंटेड हाउस में अपना व्लॉग बनाता है. और बाद में एक आंख कम के साथ मरा हुआ मिलता है. पोपो और ये दोनों ही ऐसे किरदार थे जहां तन्मय को खुद के काम पर गर्व तो नहीं ही था.


#2. प्राजक्ता कोली (मोस्टली सेन)

करीब छह साल पहले प्राजक्ता कोली ने अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया. तब नहीं सोचा था कि लाइफ में इतना कुछ घट जाएगा. उनके वीडियोज़ मिलियंस में देखे जाएंगे. सब्स्क्राइबर बेस 6 मिलियन तक पहुंच जाएगा. तब बस कॉमेडी स्केच शूट करतीं. और इतना ही चाहती कि काश कैसे भी कर के 30,000 सब्स्क्राइबर हो जाएं बस. यूट्यूब से बाहर एक्टिंग करना प्राजक्ता के कोर्स ऑफ प्लान का कभी हिस्सा था ही नहीं. ये बस होते-होते हो गया. जैसे उनकी टीम ने शॉर्ट फिल्म बनाने का आइडिया दिया. प्राजक्ता को पसंद आया. और उन्होंने ‘ख्याली पुलाव’ बना डाली. जिसे आप उनके यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं.

जग जग जियो
प्राजकता, वरुण, कियारा, नीतू कपूर और अनिल कपूर.

‘ख्याली पुलाव’ पर काम करते वक्त ही उन्हें अपनी पहली वेब सीरीज़ मिल गई. वो भी नेटफ्लिक्स ओरिजिनल. मना क्यों करती भला. उनका शो ‘मिसमैच्ड’ नवंबर, 2020 में रिलीज़ हुआ. मिक्स्ड रिस्पॉन्स मिला. हालांकि, नेटफ्लिक्स ने शो को सेकंड सीज़न के लिए रिन्यू कर दिया है. जहां प्राजक्ता फिर से रोहित सराफ़ के साथ लीड में नज़र आएंगी. साथ ही वो अपना बॉलीवुड डेब्यू भी करने जा रही हैं. वो वरुण धवन और कियारा आड़वाणी स्टारर ‘जुग जुग जियो’ में भी एक्टिंग करती नज़र आएंगी.


#3. मल्लिका दुआ

06 जनवरी, 2016. यूट्यूब पर एक वीडियो आया. जहां एक लड़की दिल्ली के सरोजिनी नगर में घूम रही है. एक लड़की लेकिन अलग-अलग अवतार में. कभी वेस्ट दिल्ली की टिपिकल लड़की बनकर तो कभी दिल्ली बैशिंग करने वाली बॉम्बे गर्ल. प्री जियो एरा में आया ये वीडियो आग की तरह फैल गया. सोशल मीडिया पर खूब घूमा. वीडियो वाली लड़की फेमस हो गई. वो लड़की थी मल्लिका दुआ. जिनकी मेकअप वाली ममता दीदी और उनके एक्सेन्ट को जिसने देखा-सुना, बिना रिपीट किए नहीं रह पाया.

Indu Ki Jawani
‘इंदू की जवानी’ में मल्लिका का अच्छा खासा रोल था.

मल्लिका ने काफी पहले यूट्यूब से वेब सीरीज और फिल्मों वाला ट्रांज़िशन कर लिया था. वो 2016 में आई सीरीज़ ‘द ट्रिप’ की चार लीड्स में से एक थीं. उसके बाद लेट एक्टर इरफान खान की फिल्म ‘हिंदी मीडियम’ में कैमियो किया. उसके बाद परिणीति चोपड़ा और अर्जुन कपूर की फिल्म ‘नमस्ते इंग्लैंड’ में भी उन्होंने काम किया. कियारा आड़वाणी की नेटफ्लिक्स रिलीज़ ‘इंदू की जवानी’ में मल्लिका ने मेजर रोल निभाया. वो फिल्म में कियारा के कैरक्टर की बेस्ट फ्रेंड बनी थीं.


#4. लिली सिंह

भारतीय मूल की कैनेडियन कॉमेडियन और यूट्यूबर. वो लिली सिंह, जिन्होंने गोरों को ‘बोलो तारा रा रा’ करा दिया था. दलेर मेहंदी के पुराने गानों के वीडियोज़ पर जाइए कभी. वहां का कमेंट बॉक्स एकदम लिट है. अंग्रेज़ों के एक-से-एक कमेंट मिलेंगे. अंग्रेज़ों को दलेर पाजी के आइकॉनिक म्यूज़िक से परिचित कराने का बड़ा क्रेडिट लिली को जाता है. डिजिटल क्रांति आने से पहले लिली अपने चैनल को ‘सुपरवुमन’ के नाम से चलाती थीं. लिली भले ही कनाडा में रहकर वीडियोज़ बनातीं. लेकिन उनके काम का असर इंडियन ऑडियंस पर भी हुआ.

लिली, केसी नाइस्टैट, ये कुछ ऐसे यूट्यूबर्स हैं जिनका यूट्यूब को इतनी रीच देने में बहुत बड़ा हाथ है. 2016 में लिली ने अपनी पहली डाक्यूमेंट्री फिल्म रिलीज़ की. ‘अ ट्रिप टू यूनिकॉर्न आइलैंड’. यहां उनके वर्ल्ड टूर को डाक्युमेन्ट किया गया. उसके अगले साल लिली ने अपनी बुक रिलीज़ कर डाली. ‘हाउ टू बी अ बॉस’. जो न्यू यॉर्क टाइम्स की बेस्ट सेलर बन गई. लिली लगातार फिल्मों में भी दिखाई देती रहती हैं. जैसे ‘डॉक्टर कैबी’, ‘बैड मॉम्स’ और ‘Fahrenheit 451’ उनकी फिल्मोग्राफी में से कुछ फिल्में हैं. यहां एक और बात बता दें. लिली ने एनसीबी पर ‘अ लिटिल लेट विद लिली सिंह’ नाम का अपना टॉक शो होस्ट किया. ऐसा कर के वो पहली भारतीय मूल की महिला बनी जिसने अमेरिकन नेटवर्क पर लेट नाइट टॉक शो होस्ट किया हो.


#5. हर्ष बेनीवाल

लिस्ट पर जो अगला नाम है, वो आपको बताने की ज़रूरत नहीं. बस एक लाइन और आप खुद कैच कर लेंगे. ‘समझ रहे हो, समझ रहे हो’. हर्ष बेनीवाल ने 2015 में अपनी यूट्यूब जर्नी शुरू की थी. जो अब तक सरपट दौड़ रही है. यूट्यूब पर 13.5 मिलियन सब्स्क्राइबर्स हैं. यानी करीब एक करोड़ तीस लाख. छोटी वाइंस बनाने वाले हर्ष आज खुद के चैनल पर अपनी सीरीज़ तक उतार चुके हैं. उनकी सीरीज़ ‘हू किल्ड जेसिका’ के अब तक दो एपिसोड्स आ चुके हैं.

समझ रहे हो समझ रहे हो
वी कैन हियर दिस इमेज.

यूट्यूब से इतर वो अपना फिल्मी डेब्यू भी कर चुके हैं. करण जौहर की ‘जो जीता वही सिकंदर’ कही जाने वाली ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ सीरीज़ में. वो फिल्म के सीक्वल में नज़र आए थे. टाइगर के दोस्त बनकर. एक सिख किरदार जिसे बस कॉमिक रिलीफ के लिए रखा गया था. सो फ्रेश, बॉलीवुड.


#6. अमांडा सर्नी

अमांडा, जिनकी शक्ल देखकर लोग उन्हें अमेरिका की जैकलिन फर्नांडिज़ बुलाते. हैरानी तब हुई, जब अमांडा और जैकलिन साथ में हैंगआउट करने लगीं. और उनकी साथ में फोटोज़ को देख जनता ‘आईला रवीना कौन, करिश्मा कौन’ करने लगी. अमांडा जैकलिन को अपने पॉडकास्ट पर भी बुला चुकी हैं. और उधर जैकलिन उन्हें इंडिया आकर बॉलीवुड में काम करने की रिक्वेस्ट कर चुकी हैं. इंडियन सेलिब्रिटीज़ में अमांडा की पहचान सिर्फ जैकलिन से ही नहीं. वो भुवन बाम के साथ भी एक वीडियो बना चुकी हैं. 2018 में. ‘लगान’ के भुवन के बाद इस भुवन के टैलेंट ने फिरंगियों को इम्प्रेस किया. सॉरी, बैड जोक.

Amanda And Jacklin
जैकलिन अमांडा को बॉलीवुड आने की रिक्वेस्ट भी कर चुकी हैं.

यूट्यूब पर फेमस होने से पहले अमांडा इंस्टाग्राम पर वाइंस बनातीं. यानी शॉर्ट वीडियोज़. यूट्यूब का उनका बड़ा ट्राफिक उनके इंस्टाग्राम चैनल की ही देन है. जिसके बाद अमांडा ने ‘एयरप्लेन मोड’ और ‘द बेबीसिटर: किलर क्वीन’ जैसी फिल्मों में काम किया. क्रिटिकली और कमर्शियली, ये कोई बड़ी फिल्में नहीं थीं.


#7. कनन गिल

‘प्रीटेंशियस मूवी रिव्यूज़’. ‘गुंडा’ की करिश्माई दुनिया से परिचित कराने वाला सेगमेंट. फरदीन खान की ‘प्रेम अगन’ की आर्टफुल मास्टरी समझाने वाला रिव्यू. जिसे कनन गिल और बिस्वा कल्याण रथ होस्ट करते थे. ‘प्रीटेंशियस मूवी रिव्यूज़’ का क्रेज़ ऐसा रहा कि जनता आज भी उसे खोज-खोजकर देखती है. ऐसा तब है जब कॉपीराइट की वजह से काफी वीडियोज़ हटाए जा चुके हैं. कनन अपने चैनल पर ही ये सेगमेंट होस्ट किया करते. पेशे से कनन और बिस्वा राइटर और कॉमेडियन हैं. स्टैंड अप शोज़ करते रहते हैं.

नूर
‘नूर’ में सोनाक्षी और कनन.

बिस्वा ने अमेज़न प्राइम वीडियो का शो ‘लाखों में एक’ क्रिएट किया. वहीं, कनन ने सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म ‘नूर’ से अपना एक्टिंग डेब्यू किया. फिल्म में उनकी स्पेशल अपीयरेंस नहीं बल्कि अच्छा खासा रोल था.


#8. रसेल पीटर्स

रसेल फुल टाइम यूट्यूबर नहीं. बल्कि फुल टाइम स्टैंड अप कॉमेडियन हैं. लेकिन वो लगातार अपना काम अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर करते रहे हैं. अब तक करते हैं. रसेल इस लिस्ट में शामिल होने वाले भारतीय मूल के आर्टिस्ट्स में दूसरा नाम हैं. रसेल की कॉमेडी हमेशा चर्चा का टॉपिक रही है. कुछ को लगता है कि वो नस्लीय भेदभाव को बढ़ावा दे रहे हैं. समाज के किसी वर्ग से जुड़े स्टीरियोटाइप्स को मजबूत कर रहे हैं. वहीं, दूसरा पक्ष कहता है टेक अ चिल पिल ब्रो. वो बस कॉमेडी कर रहे हैं.

रसेल 2
रसेल को जितनी तारीफ मिलती है, उतनी ही आलोचना भी होती है.

रसेल वो पहले कॉमेडियन थे जिन्हें अपना खुद का नेटफ्लिक्स स्पेशल शो मिला था. स्टैंड अप के साथ वो बीच-बीच में फिल्में भी करते रहते हैं. जैसे जेक जिलेनहॉल की फिल्म ‘सोर्स कोड’. जहां रसेल ने छोटू सा रोल किया था. उसके बाद उन्होंने फील गुड फिल्म ‘शेफ’ में भी कैमियो किया. इनके अलावा उन्होंने एक्टिंग फ्रंट पर नेटफ्लिक्स के कॉमेडी ड्रामा शो ‘द इंडियन डिटेक्टिव’ को भी लीड किया था.


#9. सेजल कुमार

जब इंस्टाग्राम पर फैशन आदि से जुड़ा कंटेंट वायरल नहीं था, उससे काफी पहले सेजल अपने यूट्यूब चैनल पर फैशन व्लॉग्स बनाती आ रही हैं. उन्हें इंडिया के पहले व्लॉगर्स में से एक भी गिना जाता है. व्लॉग्स के अलावा सेजल फैशन और लाइफस्टाइल पर भी वीडियोज़ बनाती रही हैं. फिर से याद दिला दें, तब से जब फैशन से जुड़ा कंटेंट इंडियन ऑडियंस के लिए आम नहीं था.

सेजल 1
सेजल इंडिया की पहली व्लॉगर्स में से एक हैं.

सेजल की पहली सीरीज़ ‘इंजीनियरिंग गर्ल्स’ यूट्यूब पर प्रिमियर हुई थी. जिसे टीवीएफ ने बनाया था. हालांकि, अगले सीज़न के लिए शो को ज़ी5 ने पिक कर लिया.

ऐसे और भी यूट्यूबर्स हैं जो हमें फिल्मों और सीरीज़ में नज़र आते रहे हैं. जैसे सपन वर्मा का ‘लक बाय चांस’ में कैमियो. एआईबी वाले रोहन जोशी भी‘बार बार देखो’ में दिखाई दिए थे. अब भुवन बाम और कैरी मिनाटी भी यूट्यूब से ट्रांज़िशन कर रहे हैं. ये कितना कामयाब होगा, वो इनकी फिल्म और शो आने के बाद ही पता चलेगा.


वीडियो: भुवन बाम और कैरी मिनाटी से पहले ये यूट्यूबर्स भी फिल्मों और सीरीज़ में नज़र आ चुके हैं

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

वेब सीरीज़ रिव्यू: स्क्विड गेम, ऐसा क्या है इस शो में जो दुनिया इसकी दीवानी हुई जा रही है?

वेब सीरीज़ रिव्यू: स्क्विड गेम, ऐसा क्या है इस शो में जो दुनिया इसकी दीवानी हुई जा रही है?

लंबे अरसे के बाद एक शानदार सर्वाइवल ड्रामा आया है दोस्तो...

फिल्म रिव्यू- शिद्दत

फिल्म रिव्यू- शिद्दत

'शिद्दत' एक ऐसी फिल्म है, जो कहती कुछ है और करती कुछ.

फिल्म रिव्यू- नो टाइम टु डाय

फिल्म रिव्यू- नो टाइम टु डाय

ये फिल्म इसलिए खास है क्योंकि डेनियल क्रेग इसमें आखिरी बार जेम्स बॉन्ड के तौर पर नज़र आएंगे.

ट्रेलर रिव्यू: हौसला रख, शहनाज़ गिल का पहला लीड रोल कितना दमदार है?

ट्रेलर रिव्यू: हौसला रख, शहनाज़ गिल का पहला लीड रोल कितना दमदार है?

दिलजीत दोसांझ और शहनाज़ गिल की फ़िल्म का ट्रेलर कैसा लग रहा है?

नेटफ्लिक्स पर आ रही हैं ये आठ धांसू फ़िल्में और सीरीज़, अपना कैलेंडर मार्क कर लीजिए

नेटफ्लिक्स पर आ रही हैं ये आठ धांसू फ़िल्में और सीरीज़, अपना कैलेंडर मार्क कर लीजिए

सस्पेंस, थ्रिल, एक्शन, लव सब मिलेगा इनमें.

वेब सीरीज़ रिव्यू: कोटा फैक्ट्री

वेब सीरीज़ रिव्यू: कोटा फैक्ट्री

कैसा है TVF की कोटा फैक्ट्री का सेकंड सीज़न? क्या इसकी कोचिंग ठीक से हुई है?

फिल्म रिव्यू- सनी

फिल्म रिव्यू- सनी

इट्स नॉट ऑलवेज़ सनी इन फिलाडेल्फिया!

तापसी की 'रश्मि रॉकेट' का ट्रेलर आया, ये कहानी अद्भुत लग रही है

तापसी की 'रश्मि रॉकेट' का ट्रेलर आया, ये कहानी अद्भुत लग रही है

हमें ट्रेलर कैसा लगा जान लीजिए.

मूवी रिव्यू: एनाबेल सेतुपति

मूवी रिव्यू: एनाबेल सेतुपति

रात को फिल्म देखकर सोने पर सुबह सिरदर्द के साथ उठ सकते हैं.

वेब सीरीज़ रिव्यू- नकाब

वेब सीरीज़ रिव्यू- नकाब

'नकाब' ये दिखाने का दावा करती है कि मुंबई फिल्म इंडस्ट्री कैसे काम करती है