Submit your post

Follow Us

भारतीय सेना की अनूठी कहानियों पर एक-दो नहीं, 8 फिल्में बन रही हैं!

वॉर जॉनर, मिलिट्री ऑपरेशंस, स्पाय ड्रामा और एलीट कमांडोज़ का एक्शन पसंद करने वालों के लिए खास.

#1. ऑपरेशन ख़ुकरी

प्रोड्यूसरः शाहरुख खान

फिल्म वीर ज़ारा में शाहरुख़. "ऑपरेशन ख़ुकरी" में वे एयरफोर्स ऑफिसर बनेंगे या कमांडो ये अभी ज्ञात नहीं.
फिल्म वीर ज़ारा में शाहरुख़. “ऑपरेशन ख़ुकरी” में वे एयरफोर्स ऑफिसर बनेंगे या कमांडो ये अभी ज्ञात नहीं.

अपने करियर की शुरुआत ही शाहरुख ने आर्मी ऑफिसर की भूमिका से की थी. 1989 में दूरदर्शन पर उनका सीरियल ‘फौजी’ पहली बार प्रसारित हुआ था जिसमें वे लेफ्टिनेंट अभिमन्यु राय बने थे. उसके बाद भी 1996 में फिल्म ‘आर्मी’ (मेजर अर्जुन सिंह), 2004 में यश चोपड़ा की ‘वीर ज़ारा’ (स्क्वॉड्रन लीडर वीर प्रताप सिंह), ‘मैं हूं ना’ (मेजर राम प्रसाद शर्मा) और 2012 में उन्हीं की ‘जब तक है जान’ (मेजर समर आनंद) में भी उन्होंने सैनिकों के रोल किए. अब एक बार फिर वे आर्मी ऑफिसर के रोल में नजर आएंगे. अपने बैनर रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट तले वे भारतीय सेना और एयरफोर्स के मिशन ‘ऑपरेशन ख़ुकरी’ पर ये फिल्म प्रोड्यूस करने जा रहे हैं जिसका नाम तय होना अभी बाकी है.

‘ऑपरेशन ख़ुकरी’ साल 2000 में 13-15 जुलाई को पश्चिमी अफ्रीका में सियेरा लियोन के जंगलों में अंजाम दिया गया. इस मिशन में गोरखा राइफल्स की दो कंपनियों के सैनिकों को वहां से निकालना था. इन भारतीय सैनिकों को संयुक्त राष्ट्र की ओर से वहां भेजा गया था ताकि वे वहां के बाग़ी समूह रिवोल्यूशनरी यूनाइटेड फ्रंट (आरयूएफ) के खिलाफ स्थानीय सरकार की मदद कर सकें. लेकिन आरयूएफ ने यूएन के शांति सैनिकों को घेर लिया और वे लगातार 75 दिनों तक वहां फंसे रहे. इन्हें छुड़ाकर लाने वाले मिशन को ऑपरेशन ख़ुकरी का नाम दिया गया. विदेशी ज़मीन पर भारतीय थल सेना और वायु सेना का ये ऐतिहासिक और बहुत बड़ा ऑपरेशन था.

तत्कालीन रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस मिशन पूरा होने पर 18 ग्रेनेडियर्स को बधाई देते हुए. (फोटोः फेसबुक)
तत्कालीन रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस मिशन पूरा होने पर 18 ग्रेनेडियर्स को बधाई देते हुए. (फोटोः फेसबुक)

इस फिल्म की स्क्रिप्ट गिरीश कोहली (मॉम) लिख रहे हैं जिसकी तैयारी के लिए वे 1999 के कारगिल हीरो कर्नल कुशाल ठाकुर से भी मंडी, हिमाचल में उनके घर जाकर मिले जिन्होंने ऑपरेशन ख़ुकरी के दौरान 18 ग्रेनेडियर्स और एयर फोर्स का नेतृत्व किया था. कई अन्य सैन्य अधिकारी भी इस मिशन का अहम हिस्सा थे. ‘ऑपरेशन ख़ुकरी’ एक बड़े बजट की फिल्म होगी और इसकी आधिकारिक घोषणा होनी बाकी है.

#2. परमाणु – द स्टोरी ऑफ पोखरण

डायरेक्टरः अभिषेक शर्मा

फिल्म 'पोखरण' में जॉन अब्राहम और डायना पेंटी.
फिल्म ‘पोखरण’ में जॉन अब्राहम और डायना पेंटी.

जॉन अब्राहम इस फिल्म में एक आर्मी ऑफिसर का लीड रोल भी कर रहे हैं और वे इसके सह-निर्माता भी हैं. नाम से जाहिर है कि ये फिल्म 1998 में जैसलमेर के पोखरण में भारत द्वारा किए गए परमाणु परीक्षण पर आधारित है जिसने पूरी दुनिया को चौंका दिया था. इसकी शूटिंग 31 मई को दिल्ली में शुरू हो गई थी और उसके बाद मसूरी व देहरादून के इलाकों में भी की गई. मुंबई के अलावा पोखरण, राजस्थान में भी इसे फिल्माया जाना है.

फिल्म में उनके अलावा डायना पेंटी भी आर्मी ऑफिसर के रोल में हैं. बोमन ईरानी भी एक प्रमुख रोल में हैं. फिल्म के डायरेक्टर अभिषेक शर्मा ने इससे पहले ‘तेरे बिन लादेन’ और ‘द शौकीन्स’ जैसी कॉमेडीज़ बनाई हैं, ये उनकी पहली एक्शन मूवी होगी. ‘परमाणु’ को साइविन क्वाड्रॉस और संयुक्ता चावला शेख ने मिलकर लिखा है जिन्होंने इससे पहले सोनम कपूर की फिल्म ‘नीरजा’ लिखी थी. फिल्म की रिलीज डेट 23 फरवरी 2018 रखी गई है.

#3. अय्यारी

डायरेक्टरः नीरज पांडे

फिल्म अय्यारी का पोस्टर.
फिल्म अय्यारी का पोस्टर.

ये कहानी दो आर्मी ऑफिसर्स की है – जय बक्शी और अभय सिंह. ये रोल मनोज बाजपेयी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने किए हैं. फिल्म का नाम ‘अय्यारी’ है जिसका मतलब होता है चालाकी या जासूसी. यही इस क्राइम ड्रामा में भी होता है जो सच्ची घटनाओं पर आधारित है. जय सीनियर भी है और अभय सिंह का मेंटर भी. अभय उसका शागिर्द है और उससे बहुत कुछ सीखा है लेकिन दोनों का नजरिया अलग है.

दोनों में एक किस्म की दोस्ती भी है लेकिन बाद में किसी बात को लेकर वे एक-दूसरे से टकरा रहे हैं. कहानी में कुछ वन लाइनर्स हैं जिनसे सस्पेंस बना हुआ है. जैसे कि अगर आपके साथ किसी ने धूर्तता की हो तो क्या आप उसका भरोसा करोगे? या फिर ये कि जय और अभय में से ज्यादा चालाक कौन साबित होता है?

'अय्यारी' में अपनी भूमिकाओं में मनोज बाजपेयी और सिद्धार्थ मल्होत्रा.
‘अय्यारी’ में अपनी भूमिकाओं में मनोज बाजपेयी और सिद्धार्थ मल्होत्रा.

‘अय्यारी’ में सिद्धार्थ के साथ फीमेल लीड रकुल प्रीत सिंह हैं जो इससे पहले ‘यारियां’ फिल्म में नजर आ चुकी हैं. साउथ में भी कुछ फिल्में उन्होंने की हैं. डायरेक्टर नीरज पांडे इस फिल्म में सिद्धार्थ के साथ पहली बार काम कर रहे हैं लेकिन मनोज बाजपेयी उनकी फिल्म ‘स्पेशल छब्बीस’ कर चुके हैं. इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह भी हैं जो नीरज की डेब्यू फिल्म ‘अ वेडनसडे’ में भी थे. ‘अय्यारी’ के सेट पर उनकी जो फोटो सामने आई है उसमें वो एक सिक्योरिटी गार्ड की वर्दी में दिख रहे हैं.  फिल्म की शूटिंग कश्मीर, गुलमर्ग और दिल्ली में हो चुकी है. कई और लोकेशंस भी कवर की जानी हैं. ‘अय्यारी’ 26 जनवरी 2018 को रिलीज की जाएगी.

#4. पल्टन

डायरेक्टरः जे. पी. दत्ता

फिल्म का पोस्टर जिस पर उसके पात्रों के नाम पढ़े जा सकते हैं.
फिल्म का पोस्टर जिस पर उसके पात्रों के नाम पढ़े जा सकते हैं.

इससे पहले जे. पी. दत्ता ने 1971 के भारत-पाक युद्ध को लेकर ‘बॉर्डर’ और 1999 के कारगिल वॉर पर ‘एल.ओ.सी.’ जैसी फिल्में बनाई हैं. अब वे भारत-चीन के 1962 युद्ध की कहानी कहेंगे. इस प्रोजेक्ट का नाम ‘पल्टन’ रखा गया है. फिल्म में अभिषेक बच्चन, सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ, जिमी शेरगिल, अर्जुन रामपाल, सोनू सूद, पुलकित सम्राट, गुरमीत चौधरी, लव सिन्हा और सिद्धांत कपूर जैसे कई एक्टर्स की कास्टिंग तय मानी जा रही है. उनके अलावा फिल्म में बहुत से असल सैनिक भी अभिनय करेंगे. इस प्रोजेक्ट के लिए दत्ता को केंद्र सरकार का सपोर्ट भी मिला हुआ है.

फिल्म की रेकी के दौरान डायरेक्टर जे. पी. दत्ता. (फोटोः ट्विटर)
फिल्म की रेकी के दौरान डायरेक्टर जे. पी. दत्ता और आर्मी ऑफिसर्स. (फोटोः ट्विटर)

जून में दत्ता ने ‘पल्टन’ का पहला लुक लॉन्च किया था. तब उन्होंने इसके बारे में एक इंटरव्यू में कहा था, “अब समय आ चुका है जब हम अपने दूसरे पड़ोसी की ओर ध्यान दें जो कि पाकिस्तान से भी बड़ा खतरा है. चीन वर्ल्ड पॉलिटिक्स में बहुत बड़ी शक्ति है और हमारे अरुणाचल प्रदेश के क्षेत्र पर अपना दावा करता है. अपने नक्शे में भी इस राज्य को वो अपने मुल्क का हिस्सा बताता है. इसी चीन ने 1962 के युद्ध में हमारे लद्दाख का एक बड़ा हिस्सा हथिया लिया था और वो मानता है कि बचे हुए इलाके पर भी उसका हक है. ये एक ऐसी चर्चा है जो होने के इंतजार में है औऱ इसी कारण मेरी फिल्म बहुत प्रासंगिक हो जाती है.”

इस फिल्म को 2018 की गर्मियों में रिलीज किया जाएगा.

#5. राज़ी

डायरेक्टरः मेघना गुलज़ार

फिल्म हाइवे की शूटिंग के दौरान आलिया भट्ट. 'राज़ी' की कुछ लोकेशंस भी ऐसी ही होंगी.
फिल्म हाइवे की शूटिंग के दौरान आलिया भट्ट. ‘राज़ी’ की कुछ लोकेशंस भी ऐसी ही होंगी.

इस स्पाय मूवी में आलिया भट्ट और विकी कौशल (मसान, रमन राघव 2.0) लीड रोल में नजर आएंगे. दोनों पहली बार साथ काम करने जा रहे हैं. कुछ महीने पहले फिल्म की घोषणा की गई. करण जौहर और जंगली पिक्चर्स मिलकर इसे प्रोड्यूस कर रहे हैं. बतौर डायरेक्टर मेघना की पिछली फिल्म ‘तलवार’ थी और अब ये प्रोजेक्ट.

‘राज़ी’ एक कश्मीरी लड़की की कहानी है जो एक पाकिस्तानी आर्मी ऑफिसर से प्यार करती है और उससे शादी कर लेती है. फिर वो पाकिस्तान में जासूसी करती है और भारतीय सेना और अन्य गुप्तचर एजेंसियों को अति-महत्वपूर्ण जानकारियां देती है. खासकर 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान. ये फिल्म हरिंदर सिक्का के 2008 में प्रकाशित नॉवेल ‘कॉलिंग सहमत’ पर आधारित है जिसमें लीड कैरेक्टर का नाम सहमत होता है. फिल्म का नाम ‘राज़ी’ है जिसका अर्थ भी यही होता है. सिक्का का नॉवेल एक असल भारतीय जासूस महिला की कहानी है. हालांकि इसमें इतने बदलाव किए गए हैं ताकि उन जासूस और उनके परिवार की पहचान न जाहिर हो.

स्क्रिप्ट की फोटो जो आलिया ने शेयर की.
स्क्रिप्ट की फोटो जो आलिया ने शेयर की.

ये जासूस एक कश्मीरी मुस्लिम युवती थीं जिनके पिता एक रईस कश्मीरी थे. लेकिन देश के लिए उन्होंने पाकिस्तान जाकर गृहस्थी बसाई और जान को खतरे में डालकर देश को भारी महत्व की जानकारियां देती रहीं. उन्हीं की वजह से 71 के युद्ध के दौरान बहुत से भारतीय सैनिकों की जान बची. उनकी दी सबसे जरूरी जानकारी थी कि पाकिस्तान ने भारतीय युद्धपोत आईएनएस विराट को डुबोने के लिए एक प्लान बनाया था. भारत सरकार इस युद्धपोत को उनकी दी जानकारी की वजह से बचा पाई. बाद में वे अपने बेटे के साथ भारत लौट आईं. उनका बेटा फिर भारतीय सेना में शामिल हुआ. वो आज भी सेना में सेवारत है लेकिन वे अब जिंदा नहीं हैं. ‘राज़ी’ की कहानी भी संभवतः उसी सीन से शुरू होगी जहां उन जासूस की मृत्यु हो चुकी है और उनके शव पर तिरंगा लिपटा हुआ है.

जुलाई से ‘राज़ी’ की शूटिंग शुरू हुई जो एक ही शेड्यूल में पूरी कर ली गई. पंजाब और कश्मीर में मुख्य रूप से सारी शूटिंग हुई, कुछ हिस्सा मुंबई में भी फिल्माया गया. फिल्म में 70 के दशक की लोकेशंस, लोग, परिधान और एक्सेंट फिर से जिंदा किया गया है. भवानी अय्यर और मेघना गुलज़ार ने इसकी स्क्रिप्ट को एडेप्ट किया है.

#6. रैंबो

डायरेक्टरः सिद्धार्थ आनंद

ओरिजिनल रैंब सीरीज में सिलवेस्टर और उसकी हिंदी रीमेक के पहले पोस्टर में टाइगर श्रॉफ.
ओरिजिनल रैंबो फिल्म सीरीज में सिलवेस्टर और उसकी हिंदी रीमेक के पहले पोस्टर में टाइगर श्रॉफ.

सिलवेस्टर स्टेलॉन की मशहूर फिल्म फ्रैंचाइज़ ‘रैंबो’ की चार फिल्में आ चुकी हैं. उन्हीं में से 1982 में रिलीज हई पहली फिल्म ‘फर्स्ट ब्लड’ की हिंदी रीमेक बनाई जा रही है. इसमें लीड रोल टाइगर श्रॉफ करेंगे. उनका फर्स्ट लुक भी आ चुका है. खुद स्टेलॉन ने टाइगर का ये लुक इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए उन्हें शुभकामना दी.

ये कहानी भारतीय सेना की एलीट कोवर्ट यूनिट के आखिरी बचे मेंबर की है जो युद्ध में हिस्सा लेकर घर लौटता है तो देखता है कि वहां भी एक तरह का युद्ध उसका इंतजार कर रहा है. उसे न चाहते हुए भी फिर लड़ना पड़ता है, उन लोगों से जो ये नहीं जानते कि वो अपनी मौत को बुला रहे हैं. रैंबो खतरनाक जंगलों और हिमालय के पहाड़ों पर उनका मुकाबला करता है और कयामत बरसाता है. उसे रोक पाना किसी के बस का नहीं.

इस फिल्म के डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद ने इससे पहले भी एक हॉलीवुड रीमेक बनाई थी. ऋतिक रोशन के साथ उनकी एक्शन एडवेंचर फिल्म ‘बैंग बैंग’ हॉलीवुड फिल्म ‘नाइट एंड डे’ की रीमेक थी जो बॉक्स ऑफिस पर नहीं चली.

‘रैंबो’ के हिंदी राइट्स उन्होंने बहुत महंगे में खरीदे हैं इसलिए इस फिल्म के निर्माताओं की संख्या बहुत ज्यादा है. इसकी शूटिंग हालांकि अगले साल फरवरी में शुरू कर दी जाएगी और 2018 के आखिर तक इसे रिलीज करने की योजना है.

#7. सूबेदार जोगिंदर सिंह

डायरेक्टरः सिमरजीत सिंह

सूबेदार जोगिंदर सिंह; फिल्म में उनका रोल करने जा रहे गिप्पी ग्रेवाल.
सूबेदार जोगिंदर सिंह; फिल्म में उनका रोल करने जा रहे गिप्पी ग्रेवाल.

1962 में जब चीन ने भारत पर हमला कर दिया था तब बमला, तवांग पर उसकी लहर को रोकने वाले थे पंजाब के वीर सूबेदार जोगिंदर सिंह और उनके चंद साथी. इस भिड़ंत में उन्हें गोलियां लग गईं और चीनी सेना का बंदी रहते हुए ही उनकी मृत्यु हो गई. भारत सरकार ने जोगिंदर सिंह को मरणोपरांत युद्ध काल के सबसे ऊंचे सम्मान परमवीर चक्र से नवाजा. वीरता से भरी इसी कहानी पर पंजाबी फिल्म ‘सूबेदार जोगिंदर सिंह’ बन रही है.

इसमें जोगिंदर सिंह का रोल पंजाबी सिंगर और एक्टर गिप्पी ग्रेवाल ने किया है जो ‘मेल करादे रब्बा’, ‘कैरी ऑन जट्टा’, ‘जिने मेरा दिल लुटेया’ जैसी फिल्मों से जाने जाते हैं. फिल्म में फीमेल लीड अदिति शर्मा हैं जो इससे पहले ‘सात उचक्के’, ‘लेडीज़ वर्सेज़ रिकी बहल’ जैसी फिल्मों और टीवी सीरीज ‘गंगा’ में नजर आ चुकी हैं. फिल्म के डायरेक्टर सिमरजीत ‘अंगरेज़’ और ‘बाज़’ जैसी पंजाबी फिल्में बना चुके हैं. इससे पहले वे ‘प्यार तो होना ही था’ (1998), ‘राजू चाचा’ (2000) और ‘ज़मीन’ (2003) जैसी हिंदी फिल्मों में असिस्टेंट डायरेक्टर रहे हैं.

इस फिल्म की शूटिंग राजस्थान में शुरू हुई थी. इसका हिंदी डब्ड वर्जन भी प्रदर्शित किया जा सकता है. ‘सूबेदार जोगिंदर सिंह’ को अगले साल अप्रैल में रिलीज किया जाएगा.

यहां पढ़ें: परमवीर जोगिंदर सिंह की कहानी जिन्हें युद्धबंदी बनाने वाली चीनी फौज भी सम्मान से भर गई

#8. सैल्यूट

डायरेक्टरः महेश मथाई

एक फैन मेड चित्र जिसमें राकेश शर्मा के स्थान पर आमिर नजर आ रहे हैं. बाकी दोनों वे ही सोवियत नागरिक हैं जो राकेश के साथ अंतरिक्ष में गए थे.
एक फैन मेड चित्र जिसमें राकेश शर्मा के स्थान पर आमिर नजर आ रहे हैं. बाकी दोनों वे ही सोवियत नागरिक हैं जो राकेश के साथ अंतरिक्ष में गए थे.

ये फिल्म राकेश शर्मा के जीवन पर आधारित है जो भारतीय वायु सेना में स्क्वॉड्रन लीडर और पायलट थे. 1984 में वे अंतरिक्ष में गए थे और ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय थे. उन्हें शांति काल का सबसे ऊंचा वीरता पुरस्कार अशोक चक्र प्रदान किया गया था. सोवियत सरकार ने भी उनको अपना सबसे बड़ा अवॉर्ड हीरो ऑफ द सोवियत यूनियन दिया था. राकेश अभी 68 साल के हैं और परिवार के साथ कुन्नूर की पहाड़ियों पर रहते हैं.

‘सैल्यूट’ में उनका रोल आमिर खान निभाने वाले हैं. इस फिल्म के डायरेक्टर महेश मथाई इससे पहले विज्ञापन फिल्में बनाने का लंबा अनुभव रखते हैं. उन्होंने 1984 की भोपाल गैस त्रासदी पर भी एक फिल्म ‘भोपाल एक्सप्रेस’ डायरेक्ट की थी जो 1999 में रिलीज हुई. सैल्यूट एक बड़े बजट की फिल्म होगी जिसे आमिर खान, रॉनी स्क्रूवाला और सिद्धार्थ रॉय कपूर की कंपनियां मिलकर प्रोड्यूस करेंगी. इस फिल्म की प्लानिंग आठ साल से चल रही थी.

आमिर अभी यशराज की फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’ की शूटिंग कर रहे हैं. इसके खत्म होने के बाद वे ‘सैल्यूट’ में जुट सकते हैं और फिल्म 2018 के अंत में क्रिसमस पर रिलीज हो सकती है.

Also READ:
राज कुमार के 42 डायलॉगः जिन्हें सुनकर विरोधी बेइज्ज़ती से मर जाते थे!
नेहरू से लेकर नरेंद्र मोदी तकः इन 7 प्रधान मंत्रियों को आपने फिल्मों में नोटिस किया?
वो एक्टर, जिनकी फिल्मों की टिकट लेते 4-5 लोग तो भीड़ में दबकर मर जाते हैं
6 विवादित फिल्में जिनमें धाकड़ औरतें देख घबरा गया सेंसर बोर्ड
बाहुबली-2 से पहले साउथ की इन हिंदी फिल्मों ने की थी खूब कमाई
आपने किसे देखा था भीगी साड़ी में ज़ीनत अमान को या भगवान शिव को?
अजय देवगन की फिल्मों के 36 गाने जो ट्रक और टैंपो वाले बरसों से सुन रहे हैं
कुरोसावा की कही 16 बातें: फिल्में देखना और लिखना सीखने वालों के लिए विशेष
लैजेंडरी एक्टर ओम प्रकाश का इंटरव्यू: ऐसी कहानी सुपरस्टार लोगों की भी नहीं होती!
जिसे हमने एडल्ट कचरा समझा वो फिल्म कल्ट क्लासिक थी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

मूवी रिव्यू - अंतिम: द फाइनल ट्रुथ

मूवी रिव्यू - अंतिम: द फाइनल ट्रुथ

कायदे से ये सलमान खान फिल्म नहीं होनी चाहिए थी, लेकिन बन जाती है.

फिल्म रिव्यू- सत्यमेव जयते 2

फिल्म रिव्यू- सत्यमेव जयते 2

'सत्यमेव जयते 2' मसाला जॉनर का नाम खराब करने वाला कॉन्टेंट है.

वेब सीरीज़ रिव्यू: इल्लीगल सीज़न  2

वेब सीरीज़ रिव्यू: इल्लीगल सीज़न 2

नेहा शर्मा, पीयूष मिश्रा का ये शो 'सूट्स' तो नहीं, लेकिन बुरा भी नहीं.

फिल्म रिव्यू- ये मर्द बेचारा

फिल्म रिव्यू- ये मर्द बेचारा

फिल्म का मक़सद ये था कि टॉक्सिक मैस्क्यूलिनिटी और जेंडर स्टीरियो टाइप को तोड़ा जाए, मगर फिल्म ओवरबोर्ड चली जाती है.

ट्रेलर रिव्यू: 'इनसाइड एज-3'

ट्रेलर रिव्यू: 'इनसाइड एज-3'

कितने नए सस्पेंस हैं इस स्पोर्ट्स ड्रामा की तीसरी किस्त में?

फिल्म रिव्यू: धमाका

फिल्म रिव्यू: धमाका

कार्तिक आर्यन की फिल्म ने 'धमाका' किया या नहीं?

फिल्म रिव्यू- बंटी और बबली 2

फिल्म रिव्यू- बंटी और बबली 2

ये फिल्म अपने होने को जस्टिफाई नहीं कर पाती. यही इसकी सबसे बड़ी कमी है.

फिल्म रिव्यू: चुरुली

फिल्म रिव्यू: चुरुली

साइंस फिक्शन फिल्म, जो भगवान का शुक्रिया अदा करती है.

फ़िल्म रिव्यू :अंडमान

फ़िल्म रिव्यू :अंडमान

लॉकडाउन के दौर पर बनी रियलिस्टिक फिल्म, जिसकी राइटिंग कमाल की है.

क्या ख़ास है'अंडमान' फिल्म में, जो सिर्फ मेकर्स को नहीं आपको भी पैसे कमाकर देगी

क्या ख़ास है'अंडमान' फिल्म में, जो सिर्फ मेकर्स को नहीं आपको भी पैसे कमाकर देगी

कैसा है 'अंडमान' फिल्म का ट्रेलर, जिसमें संजय मिश्रा चप्पू चला रहे हैं?