Submit your post

Follow Us

'मुझमें इत्ते छेद हैं कि जहां से सांस लूंगा, वहीं से पादूंगा'

986
शेयर्स

घर की सफाई कैसे करते हो जी? झाड़ू या वैक्यूम क्लीनर से ना? लेकिन हम बोलें कि जरा समंदर की सफाई करनी है और ऐसी कि एकदम तल तक चमक जाए तो कैसे करेंगे?

दिमाग दौड़ते-दौड़ते थक गया है तो ठहरिए. रेस्ट इन फ्रंट ऑफ लल्लनटॉप स्क्रीन. क्योंकि हम समंदर के ऐसे सफाईकर्मी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो उम्र भर पूरे मन से समंदर की मैल साफ करता है. और जब अंतिम यात्रा पर होता है तो लो आपकी प्लेट का जायका बन जाता है. इस मेहनती और मजेदार जीव का नाम है ‘सी क्युकंबर’.

अगर सी क्युकंबर अपनी जगह से न हिले तो लगेगा समंदर ने शो पीस सजा रखा है. बताते हैं इसके बारे में 10 मजेदार फैक्ट्स:

1. साईंनाथ, इसके 2 हजार हाथ

हां जी बेटा. सी क्यूकंबर के करीब दो हजार से ज्यादा हाथ होते हैं. ये समंदर तल से चिपका बैठा रहता है. पर इसकी बिरादरी के कुछ सी क्यूकंबर समंदर तल से बढ़कर ऊपरी और निचली सतह पर भी आ जाते हैं. इसकी करीब 1250 प्रजातियां होती हैं.

2. पॉटी की जगह से सांस! छी!

सी क्यूकंबर का जो एनस एरिया होता है. उसमें होते हैं बहुत सारे होल. अब जगह की बचत कोई इससे सीखे. ये साहब जहां से सांस लेते हैं, वहीं से पॉटी भी करते हैं.  किफायती जीव. इन्हीं छेदों से वो पानी का ऑक्सीजन ऑब्जर्व कर लेता है.

3. भाईसाब 12 इंच का कैसा होगा!

सी क्यूकंबर की हाइट प्रजाति पर डिपेंड करती है. कुछ का साइज 0.12 इंच तो कुछ का साइज 3.3 फीट तक होता है. आम तौर पर इनकी ज्यादातर प्रजातियां 3.9 से 12 इंच लंबी होती हैं.

4. खतरा होने पर अंगदान

दुश्मनों से निपटना कोई सी क्यूकंबर से सीखे. खतरा होने पर ये अपने अंदरूनी अंगों को शिकारी की तरफ बाहर छोड़ देता है. जो ये छोड़े हुए अंग होते हैं, ये डेढ़ से पांच हफ्ते में अपने आप फिर निकल आते हैं.

5. माइंड इट!

भाई के दिमाग नहीं होता है. सारा कम्युनिकेशन और बाकी काम करता है नर्वस सिस्टम से. सेंस की काबिलियत बहुत अच्छी नहीं होती.

6. खाने में नहीं है चूजी

क्रेडिट: Reuters

खाने पीने के मामले में ज्यादा डिमांडिंग नहीं है. समंदर तल पर जो मिलता है, भाग्य का लिखा समझ खा लेता है. पानी में मिलती है एक छोटी चीज, प्लानक्टन. उसे भी खा लेता है. मछलियां और व्हेल भी प्लानक्टन खाती हैं.

7. फैमिली बढ़ाने के लिए नहीं चाहिए पार्टनर

फैमिली बढ़ाने के लिए इसे पार्टनर की जरूरत नहीं होती. सेल्फ री-प्रोडक्शन करता है, बोले तो खुद से ही सेक्स. सी क्यूकंबर खूब सारे अंडे और स्पर्म सेल्स पानी में छोड़ देता है. कई स्टेज से गुजरने के बाद एक अडल्ट सी क्यूकंबर तैयार होता है.

8. कई बार सेक्स चेंज

अच्छा है सी क्यूकंबर को कोई फॉर्म नहीं भरना होता है. क्योंकि जेंडर वाली जगह पर मेल या फीमेल नहीं लिख सकता. क्योंकि एक लाइफ में सी क्युकंबर अपना सेक्स कई बार बदल सकता है. मतलब फीमेल से मेल. या मेल से फीमेल.

9. वैक्यूम क्लीनर सी क्युकंबर

अब बात समंदर की सफाई की. समंदर में जो गंदगी होती है. सी क्युकंबर उसे खाते जाते हैं. कुछ तो ऐसे होते हैं जो साल में करीब 130 किलो से ज्यादा गाद और गंदगी खा जाते हैं.

10. 5 से 10 साल की जिंदगी

वैसे तो इनकी उम्र उनकी प्रजाति पर डिपेंड करती है. फिर भी ये माना जाता है कि ज्यादातर सी क्युकंबर 5 से 10 साल की जिंदगी जी लेते हैं. कुछ जगहों के लोग तो सी क्युकंबर को खा भी डालते हैं.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
10 things to know about sea cucumbers

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू: मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर

क्या हुआ, जब झोपड़पट्टी में रहने वाले एक लड़के ने प्रधानमंत्री को ख़त लिखा!

फिल्म रिव्यू: बदला

इस फिल्म का अपना फ्लो है, जो आप चाह कर भी खराब नहीं कर सकते. मगर आपने अगर कोई भी एक सीन मिस कर दिया, तो फिल्म से कैच अप नहीं पाएंगे.

फिल्म रिव्यू: लुका छुपी

कम से कोई तो ऐसी फिल्म है, जो एक ऐसे मुद्दे के बारे में बात कर रही है, जिसका नाम भी बहुत सारे लोग सही से नहीं ले पाते. जो हमें अनकंफर्टेबल करते हुए भी हंसने पर मजबूर कर रही है.

सोन चिड़िया : मूवी रिव्यू

"सरकारी गोली से कोई कभऊं मरे है. इनके तो वादन से मरे हैं सब. बहनों, भाइयों..."

टोटल धमाल: मूवी रिव्यू

माधुरी दीक्षित, अनिल कपूर, अजय देवगन, रितेश देशमुख, अरशद वारसी, जावेद ज़ाफ़री, बोमन ईरानी, संजय मिश्रा, महेश मांजरेकर, जॉनी लीवर, सोनाक्षी सिन्हा और जैकी श्रॉफ की आवाज़.

Fact Check: पुलवामा हमले में शहीद के अंतिम संस्कार को ऊंची जाति वालों ने रोका?

उत्तर प्रदेश में शहीद को दलित होने की सजा देने की खबर वायरल है.

गली बॉय देखने वाले और नहीं देखने वाले, दोनों के लिए फिल्म की जरूरी बातें

'गली बॉय' डेस्परेट फिल्म है, वो बहुत कुछ कहना चाहती है. कहने की कोशिश करती है. सफल होती है. और खत्म हो जाती है

फिल्म रिव्यू: गली बॉय

इन सबका टाइम आ गया है.

मुगले-आजम आज बनती तो Hike पर पिंग करके मर जाता सलीम

आज मधुबाला का बड्डे है

क्या कमाल अमरोही से शादी करने के लिए मीना कुमारी को हलाला से गुज़रना पड़ा था?

कहते हैं उनका निकाह ज़ीनत अमान के पिता से करवाया गया था.