Submit your post

Follow Us

साउथ की 10 धांसू फिल्में, जिनके रीमेक आने से पहले देख डालिए

साउथ में  बनने वाले सिनेमा की अपील पूरे देश में है. मेनस्ट्रीम हिंदी सिनेमा को भी गैर हिंदी सिनेमा में बनी बड़ी फिल्में हमेशा से ही लुभाती आई हैं. तभी तो कोई साउथ की फिल्म हिट हुई नहीं कि चार दिन बाद न्यूज़ आ जाती है. कि इस प्रॉडक्शन हाउस ने फिल्म के हिंदी राइट्स खरीद लिए हैं.

अब आप पूछेंगे कि जब इन फिल्मों को देश भर ने देख ही लिया, उनकी कहानी जान ही ली तो उन्हें फिर से हिंदी में बनाने से क्या लाभ भला. इसका जवाब है कि ये फिल्में सेफ ऑप्शन की तरह देखी जाती हैं. ऑडियंस उस कहानी से कनेक्ट कर ही चुकी होती है. हिंदीकरण करते वक्त किसी बड़े सुपरस्टार का नाम फिल्म से जोड़ देते हैं. प्रड्यूसर मानता है कि पॉपुलर कहानी और स्टार का कॉम्बिनेशन हिंदी रीमेक को हिट करवा ही देगा. ऐसा हुआ भी है. ‘अर्जुन रेड्डी’, ‘सेतु’, ‘पोकिरी’, ‘रेडी’, ‘बॉडीगार्ड’. कितने ही नाम हैं जो साउथ से आए और मेनस्ट्रीम हिंदी सिनेमा में बॉक्स ऑफिस तोड़ दिया.

ऐसा नहीं है कि सुपरहिट साउथ इंडियन फिल्मों के हिंदी रीमेक्स पर सिर्फ एस्टैब्लिश्ड सुपरस्टार्स का ही जन्मसिद्ध अधिकार है. लॉन्च होने वाले स्टार किड भी बड़े ब्रेकथ्रू के लिए रीमेक का रास्ता अपनाते हैं. ऐसा ही रास्ता अपनाया है सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी ने. जो सक्सेसफुल तेलुगु फिल्म ‘आर एक्स 100’ के हिंदी रीमेक से फिल्म इंडस्ट्री में अपना सफर शुरू करने जा रहे हैं. फिल्म के हिंदी वर्ज़न का टाइटल है ‘तड़प’. जो 03 दिसम्बर, 2021 को रिलीज़ होगी. आज बताएंगे उन बड़ी साउथ इंडियन फिल्मों के बारे में, जो जल्द ही हिंदी में बनकर रिलीज़ होने वाली हैं.

Bharat Talkies


#1. मास्टर

कोरोना महामारी की वजह से बेजान पड़ी थिएटर इंडस्ट्री में फिर से जान फूंकने वाली फिल्म. 2021 की पहली सबसे बड़ी रिलीज़. फिल्म का इंतज़ार लंबे वक्त से हो रहा था. तमिल सिनेमा के दो दिग्गज एक्टर्स जो पहले बार साथ आ रहे थे. विजय और विजय सेतुपति. विजय ने फिल्म में जेडी का किरदार निभाया. एक हीरो जिसकी हरकतें हीरो जैसी नहीं. कॉलेज में प्रोफेसर है. हमेशा शराब के नशे में धुत रहता है. दूसरी ओर विजय सेतुपति बने थे भवानी. वो विलन जिसकी हीरो जैसी ट्रैजिक बैक स्टोरी थी. फिल्म 13 जनवरी, 2021 को रिलीज़ हुई. फिल्म को लेकर जितना हाइप था, उसके अनुकूल ही रिस्पॉन्स मिला. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक फिल्म ने करीब 250 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया. वहीं, द न्यूज़ मिनट की एक रिपोर्ट ने दावा किया कि फिल्म ने 300 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया.

Jd 2
‘मास्टर’ ने बेजान पड़ी थिएटर इंडस्ट्री में जान फूंक दी थी.

फिल्म की बम्पर सक्सेस के बाद हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से खबर आई. बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट के मुताबिक सलमान खान ने ‘मास्टर’ के हिंदी राइट्स को खरीद लिया. जेडी के किरदार को देखकर उन्हें लगा कि ऑडियंस उसे पसंद करेगी. हालांकि, वो स्टोरी अपने ढंग से बदलना चाहते हैं. बताया जा रहा है कि ऐसा उन्होंने ‘राधे’ को मिले रिस्पॉन्स को देखकर किया है. यहां पर बता दें कि ‘राधे’ साउथ कोरियन फिल्म ‘द आउटलॉज़’ का रीमेक थी.


#2. यू टर्न

2016 में पवन कुमार ने एक कन्नड फिल्म बनाई. ‘यू टर्न’ के टाइटल से. आगे जाकर फिल्म को मलयालम, तमिल और तेलुगु में भी बनाया गया. तेलुगु वाले वर्ज़न को ओरिजिनल डायरेक्टर पवन कुमार ने ही डायरेक्ट किया था. फिल्म का प्लॉट सेट था एक फ्लाइओवर के इर्द-गिर्द. जहां कई एक्सीडेंट्स हो चुके हैं. अब एक जर्नलिस्ट इन हादसों के पीछे की वजह पता करना चाहती है. सच तक पहुंचना चाहती है. लेकिन जो सच सामने आएगा, क्या वो उसके लिए तैयार है? यह आपको फिल्म देखकर पता चलेगा. फिल्म के तेलुगु वर्ज़न में समांथा अकिनेनी ने उस जर्नलिस्ट का रोल निभाया है.

Alaya Furniturewala
रीमेक में समांथा वाला रोल अलाया एफ निभाएंगी.

05 जुलाई को एकता कपूर ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया. जहां उन्होंने बताया कि तमिल, तेलुगु और कन्नड में भरपूर कामयाबी इन्जॉय करने वाली ‘यू टर्न’ को वो अब हिंदी में बनाने जा रही हैं. जहां समांथा वाले रोल निभाएंगी ‘जवानी जानेमन’ फेम अलाया फर्निचरवाला. बालाजी मोशन पिक्चर्स के बैनर तले बन रही इस फिल्म को डायरेक्ट करेंगे आरिफ़ खान. वहीं फिल्म के डायलॉग्स लिखने का ज़िम्मा लिया है राधिका आनंद ने. जो इससे पहले हार्दिक मेहता की फिल्म ‘कामयाब’ के लिए भी डायलॉग्स लिख चुकी हैं. बताया जा रहा है कि ‘यू टर्न’ के हिंदी रीमेक को 2021 में ही रिलीज़ किया जाएगा.


#3. सूराराई पोट्रू

2020 में रिलीज़ हुई बेस्ट फिल्मों में से एक. लीड में थे तमिल सिनेमा के सुपरस्टार सूर्या. पहले फिल्म थिएटर पर रिलीज़ होनी थी. लेकिन कोरोना महामारी ने अड़चन डाल दी. जिसके बाद मेकर्स ने डायरेक्ट ओटीटी रिलीज़ का रास्ता अपनाया. फिल्म अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ हुई. और सबकी शिकायतें दूर हो गई. फिल्म की कहानी जी आर गोपीनाथ की बुक ‘सिम्पली फ्लाई’ पर बेस्ड थी. कि कैसे कैप्टन गोपीनाथ ने अपने लो कॉस्ट एयरलाइन के सपने को पूरा किया. और इस दौरान उन्हें क्या कुछ सहना पड़ा. अपने रोल के लिए सूर्या की तारीफ हुई. कहानी और निर्देशन के लिए सुधा कोंगरा को सराहा गया.

2
सूर्या की फिल्म ने ऑडियंस और क्रिटिक्स, दोनों से तारीफ़ें वसूली.

अब आबुंदन्तिया एंटरटेनमेंट ने फिल्म के हिंदी राइट्स ले लिए हैं. जिन लोगों को लगता है कि हिंदी रीमेक ओरिजिनल वाली के साथ न्याय नहीं कर पाते, उनके लिए भी एक न्यूज़ है. हिंदी वाले वर्ज़न को ओरिजिनल फिल्म की डायरेक्टर सुधा ही डायरेक्ट करेंगी. इसलिए फिल्म के साथ उनका विजन बना रहेगा. रही बात लीड की, तो अभी तक बताया नहीं गया है कि सूर्या वाला रोल कौन सा एक्टर निभाने वाला है.


#4. हेलन

एना बेन. मलयालम फिल्म एक्ट्रेस. अगर आप उनके काम से परिचित नहीं हैं तो ‘कुंबलंगी नाइट्स’ देख डालिए. उसके बाद उन्हें कभी नहीं भूल पाएंगे. 2020 में आई ‘कपेला’ में भी उन्होंने आला दर्जे का काम किया. ‘हेलन’ में उन्होंने लीड रोल निभाया. उनके अलावा बाकी सभी एक्टर्स सपोर्टिंग कास्ट का हिस्सा थे. कहानी थी एक फास्ट फूड जॉइंट में काम करने वाली एम्प्लोई की. एक दिन अचानक वो जॉइंट के कोल्ड स्टॉरेज में बंद हो जाती है. इस पॉइंट के बाद फिल्म का पूरा भार एना के कंधों पर आ जाता है. और एना उसे ज़िम्मेदारी से निभाती भी हैं. रिलीज़ के बाद फिल्म एक कमर्शियल और क्रिटिकल सक्सेस साबित हुई. दो नैशनल अवॉर्ड्स अपने नाम किए.

5
एना बेन ने पूरी फिल्म को खुद कैरी किया, और क्या बखूबी ढंग से किया.

प्रड्यूसर बोनी कपूर ने मलयालम फिल्म के हिंदी राइट्स ले लिए हैं. बताया जा रहा है कि इसे ‘मिली’ के टाइटल से बनाया जाएगा. एना वाला रोल निभाएंगी जान्हवी कपूर. बोनी ने स्पॉटबॉय को दिए एक इंटरव्यू में ये न्यूज़ कंफर्म करते हुए कहा कि अगर जान्हवी अपने किरदार पर मेहनत नहीं करेंगी, तो ऑडियंस को उनकी फिल्म रिजेक्ट करते देर नहीं लगेगी.


#5. रतसासन

एक साइकोलॉजिकल क्राइम थ्रिलर फिल्म. कहानी थी एक एस्पायरिंग फिल्म डायरेक्टर की. जो अपना सपना पूरा नहीं कर पाता. और मजबूरीवश एक पुलिस वाला बन जाता है. अब उसके सामने एक सीरियल किलर को ढूंढने का टास्क आता है. फिल्म की आगे की कहानी इसी इनवेस्टिगेशन पर चलती है. फिल्म में विष्णु विशाल ने पुलिस वाले का रोल किया था. फिल्म को इतना तगड़ा रिस्पॉन्स मिला था कि उसके सीक्वल पर भी काम शुरु कर दिया गया है. लेकिन उससे पहले फिल्म का हिंदी रीमेक आने वाला है. जहां विष्णु वाला रोल निभाएंगे अक्षय कुमार.

Ratsasan Poster
इस थ्रिलर फिल्म को आप यूट्यूब पर भी देख सकते हैं.

‘रतसासन’ को हिंदी में ‘मिशन सिंड्रेला’ के टाइटल से बनाए जाएगा. पूजा एंटरटेनमेंट ने फिल्म के हिंदी राइट्स ले लिए हैं. उन्होंने ही अक्षय की फिल्म ‘बेल बॉटम’ भी प्रड्यूस की थी. वहीं, ‘बेल बॉटम’ के डायरेक्टर रंजीत तिवारी ही फिल्म के रीमेक को डायरेक्ट करने वाले हैं. अक्षय अभी रंजीत के साथ इंग्लैंड में एक फिल्म की शूटिंग पर काम कर रहे हैं. जिसे पूजा एंटरटेनमेंट प्रड्यूस कर रही है. इस प्रोजेक्ट को अभी अनटाइटल्ड रखा गया है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में दावे किए जा रहे हैं कि ये अनटाइटल्ड प्रोजेक्ट ही ‘रतसासन’ का हिंदी रीमेक है.


#6. अयप्पनम कोशियम

जगन शक्ति ने अक्षय कुमार, विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा और तापसी पन्नू को लेकर एक फिल्म बनाई थी. ‘मिशन मंगल’. फिल्म को भले ही उसके लॉजिक्स की वजह से ट्रोल किया गया. फिर भी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया. अब वही जगन शक्ति अपनी अगली फिल्म लेकर आ रहे हैं. मलयालम फिल्म ‘अयप्पनम कोशियम’ का हिन्दी रीमेक. ओरिजिनल फिल्म कहानी थी दो आदमियों की. कि कैसे उनके रास्ते टकराते हैं और आगे दोनों बस अपनी ईगो को सैटिस्फाई करने में लग जाते हैं. लीड में थे पृथ्वीराज सुकुमारन और बीजू मेनन. फिल्म को आप अमेज़न प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम कर सकते हैं.

3
रीमेक के लिए जॉन अब्राहम और अर्जुन कपूर का नाम सामने आया है.

पिंकविला की एक रिपोर्ट के मुताबिक हिन्दी रीमेक में जॉन अब्राहम बीजू मेनन वाला किरदार निभाएंगे. वहीं बताया जा रहा है कि पृथ्वीराज वाला रोल अर्जुन कपूर निभाएंगे. पहले अर्जुन वाले रोल के लिए अभिषेक बच्चन को फाइनल किया गया था.


#7. नांदी

अजय देवगन ने 25 जून को एक ट्वीट किया,

समय आ गया है आप सभी के साथ एक इम्पॉर्टेंट स्टोरी शेयर करने का. दिल राजू प्रॉडक्शन्स और अजय देवगन फिल्म्स तेलुगु हिट फिल्म ‘नांदी’ के हिन्दी रीमेक को प्रड्यूस करने के लिए तैयार हैं.

Ajay Devgn Tweet
अजय देवगन का ट्वीट.

‘नांदी’ इसी साल 19 फ़रवरी को रिलीज़ हुई थी. कहानी थी सूर्या नाम के लड़के की. जिसे एक हाई प्रोफाइल मर्डर केस में फंसा दिया जाता है. आद्या नाम की एक लॉयर उसका केस लड़ती है और सच्चाई सामने लाने की कोशिश करती है. बेसिकली ये कहानी थी सिस्टम में मौजूद लूपहोल्स की और कैसे उनका फायदा उठाकर कुछ लोग औरों को दबाते रहते हैं. रिलीज़ के बाद फिल्म को क्रिटिकल और कमर्शियल, दोनों ही फ्रंट्स पर अच्छा रिस्पॉन्स मिला.

फिल्म के हिन्दी रीमेक को लेकर अभी कास्ट और डायरेक्टर का नाम अनाउंस नहीं किया गया है.


#8. कोमाली

एक दिन रवि का एक्सीडेंट हो जाता है. जिस वजह से वो 16 साल के लिए कोमा में चला जाता है. आंख खुलने पर खोए हुए वक्त की अहमियत समझ आती है. लेकिन रवि की प्रॉब्लम सिर्फ वो वक्त नहीं जो उसने गवां दिया. उसे प्रॉब्लम है अपने आसपास की दुनिया से. जो अब पूरी तरह टेक्नोलॉजी पर निर्भर हो चुकी है. ये प्लॉट था 2019 में आई तमिल फिल्म ‘कोमाली’ का. लीड में जयम रवि और काजल अग्रवाल जैसे एक्टर्स थे. फिल्म एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई. और उस साल की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्मों में से एक बनी.

2 (1)
कोमा से जागने के बाद रवि का कप्तान अमरीका टाइप हाल हो जाता है.

2019 में ही बोनी कपूर ने इस तमिल कहानी को मुंबई लाने की सोची. और फिल्म के हिन्दी राइट्स ले लिए. लव रंजन के प्रॉडक्शन हाउस के साथ मिलकार कहानी पर काम शुरू हो गया. बताया गया कि एक्टिंग फ्रंट पर फिल्म के हिन्दी रीमेक को अर्जुन कपूर लीड करेंगे. हालांकि, उस समय किसी कारण से इस प्रोजेक्ट पर काम रोक दिया गया. जिसके बाद अब 2021 में इस पर फिर से काम शुरू कर दिया गया है. लीड में अभी भी अर्जुन कपूर ही हैं. और अगर सब कुछ सही रहा तो अक्टूबर में फिल्म फ्लोर पर आ जाएगी.


#9. मानागरम

लोकेश कनगराज. तमिल डायरेक्टर हैं. ‘कैथी’ और ‘मास्टर’ जैसी कमाल की फिल्में बना चुके हैं. लोकेश ने ही 2017 में एक और फिल्म बनाई थी. ‘मानागरम’ के टाइटल से. चार लोगों की कहानी जिनकी लाइफ के इवेंट्स आपस में जुड़ जाते हैं. फिल्म में किसी भी पॉइंट पर मेन कैरक्टर्स का नाम नहीं बताया गया. क्योंकि यहां चेन्नई को एक प्राइमेरी किरदार की तरह पेश किया गया. फिल्म के हिन्दी रीमेक का टाइटल है ‘मुंबईकर’. जहां मुंबई शहर अपने आप में एक किरदार के रूप में दिखेगा. दो वजह से ‘मुंबईकर’ से उम्मीद बंध जाती हैं. पहली है इसके डायरेक्टर संतोष सिवन. जो ‘रोजा’, ‘इरुवर’, ‘दिल से’ और ‘अशोका’ जैसी फिल्मों पर बतौर सिनेमैटोग्राफर काम कर चुके हैं. दूसरी वजह है इसकी तगड़ी कास्ट. फिल्म की कास्ट में विजय सेतुपति, विक्रांत मैसी, संजय मिश्रा, रणवीर शोरी और तान्या मानिकताला जैसे एक्टर्स के नाम शामिल हैं. ‘लाल सिंह चड्ढा’ से अपना बॉलीवुड डेब्यू न कर पाने वाले विजय सेतुपति अपनी वो कसर ‘मुंबईकर’ से निकालेंगे.

Mumbaikar Poster
फिल्म ‘मुंबईकर’ का पोस्टर.

#10. धुरुवंगल पदीनारु

ऑडियंस के हर ग्रुप को थिएटर तक खींच लाने का क्या फॉर्मूला है. एक बढ़िया सी थ्रिलर फिल्म बना डालो. जो जवाब से ज़्यादा सवाल छोड़ जाए. बस फिल्म अपने आप लोगों को पसंद आ जाएगी. ऐसी ही थ्रिलर फिल्म थी 2016 में आई ‘धुरुवंगल पदीनारु’. जहां एक कपल की रहस्यमयी ढंग से मौत हो जाती है. एक पुलिस ऑफिसर इस घटना की जांच में जुट जाता है. लेकिन किसी हादसे की वजह से अपना एक पैर खो देता है. कार्तिक नरेन की इस डेब्यू फिल्म को काफी पसंद किया गया था.

3 (1)
एक एंगेजिंग कोर्टरूम ड्रामा.

साजिद नादियादवाला ने इस तमिल फिल्म के हिन्दी राइट्स ले लिए हैं. हिन्दी रीमेक में पुलिस ऑफिसर वाला रोल निभाएंगे वरुण धवन. फिल्म को ‘सनकी’ के टाइटल से बनाया जाएगा. जिन लोगों को लगता है कि वरुण सिर्फ ‘जुड़वा 2’ या ‘कूली नंबर 1’ जैसी ही फिल्में कर सकते हैं, उन्हें ‘ऑक्टोबर’ और ‘बदलापुर’ ज़रूर देखनी चाहिए. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो फिल्म की शूटिंग इसी साल शुरू होने वाली है.


वीडियो: वो 10 फिल्में जो जातीय भेदभाव पर बनीं और खुद से बाहर झांकने पर मजबूर करेंगी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

'भारत-विरोधी' कविता पर बवाल, वीर दास का जवाब आया

'भारत-विरोधी' कविता पर बवाल, वीर दास का जवाब आया

वीर ने अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी में अपना ये शो किया था.

कंटेस्टेंट से 'चाइनीज़' में बात करने वाले हंगामे पर राघव का जवाब आया

कंटेस्टेंट से 'चाइनीज़' में बात करने वाले हंगामे पर राघव का जवाब आया

राघव ने अपनी सफाई में लंबा-चौड़ा वीडियो बनाया है.

राजकुमार राव-पत्रलेखा की हुई शादी, देखिए शादी की 8 खूबसूरत फ़ोटोज़

राजकुमार राव-पत्रलेखा की हुई शादी, देखिए शादी की 8 खूबसूरत फ़ोटोज़

11 साल डेटिंग के बाद दोनों ने की शादी.

'सूर्यवंशी' में मुस्लिम विलेन वाले बवाल पर रोहित शेट्टी का जवाब आया

'सूर्यवंशी' में मुस्लिम विलेन वाले बवाल पर रोहित शेट्टी का जवाब आया

बुरे मुसलमान वाले नेरेटिव को लेकर कई लोग फिल्म के खिलाफ बोल रहे हैं.

अक्षय की 'सूर्यवंशी' से अलग वो फिल्मी पुलिसवाले, जिन्होंने बताया कि पुलिस कैसी होनी चाहिए

अक्षय की 'सूर्यवंशी' से अलग वो फिल्मी पुलिसवाले, जिन्होंने बताया कि पुलिस कैसी होनी चाहिए

सिनेमा का स्टुडेंट होने के नाते, हमने उन फिल्मों को ढूंढा, जिसमें पुलिस को वैसा दिखाया गया है, जैसे उन्हें होना चाहिए.

जाति व्यवस्था पर बात करने वाली वो 5 हिंदी फिल्में, जिन्हें देखकर दिमाग की नसें खुल जाएंगी

जाति व्यवस्था पर बात करने वाली वो 5 हिंदी फिल्में, जिन्हें देखकर दिमाग की नसें खुल जाएंगी

इन फिल्मों को देखकर आपको गुस्सा भी आएगा और शर्म भी.

सूर्या की 'जय भीम' में हिंदी बोलने पर थप्पड़ मारने पर इतना विवाद क्यों हो रहा है?

सूर्या की 'जय भीम' में हिंदी बोलने पर थप्पड़ मारने पर इतना विवाद क्यों हो रहा है?

इस तमिल फिल्म के एक सीन में प्रकाश राज हिंदी बोलने वाले शख्स को थप्पड़ मार देते हैं. मगर इस हंगामे के पीछे की वजह क्या है?

मैग्ज़ीन कवर पर कटरीना कैफ को देखकर लोग ट्रोल क्यों कर रहे हैं?

मैग्ज़ीन कवर पर कटरीना कैफ को देखकर लोग ट्रोल क्यों कर रहे हैं?

लोग सोशल मीडिया पर उनके बारे में भद्दी-भद्दी बातें लिख रहे हैं.

किस बात पर टीवी स्टार तेजस्वी प्रकाश पर भड़क पड़े सलमान खान?

किस बात पर टीवी स्टार तेजस्वी प्रकाश पर भड़क पड़े सलमान खान?

'मैडम मेरे साथ ये सब मत करिए!'

वर्ल्ड कप के बाकी बचे मैचेज़ की जगह नवंबर में आने वाली ये 14 फिल्में/सीरीज़ देख सकते हैं

वर्ल्ड कप के बाकी बचे मैचेज़ की जगह नवंबर में आने वाली ये 14 फिल्में/सीरीज़ देख सकते हैं

इनमें से कई फिल्में-सीरीज़ तो आपकी वॉचलिस्ट पर होनी चाहिए.