The Lallantop
Advertisement

महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिखते थे चाणक्य? 'बिहार में वैज्ञानिकों के बनाए' 3D मॉडल की कहानी क्या है?

Dhoni की शक्ल से मिलती-जुलती एक 3D डिजाइन वाली तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. लोगों का कहना है कि बिहार की मगध यूनिवर्सिटी से जुड़े वैज्ञानिकों ने चाणक्य का 3D मॉडल बनाया है जो दिखने में धोनी की तरह लग रहा है. सच क्या है?

Advertisement
magadh university 3D chanakya image claimed as ms dhoni
क्या मगध यूनिवर्सिटी ने चाणक्य का 3D मॉडल तैयार किया है. (तस्वीरें: सोशल मीडिया)
13 मार्च 2024
Updated: 13 मार्च 2024 20:36 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान माने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की शक्ल की सोशल मीडिया पर चर्चा है. वजह ये कि महेंद्र सिंह धोनी की शक्ल से मिलती-जुलती एक 3D डिजाइन वाली तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. कुछ लोगों का कहना है कि बिहार की मगध यूनिवर्सिटी से जुड़े वैज्ञानिकों ने चाणक्य का 3D मॉडल बनाया है जो दिखने में धोनी की तरह लग रहा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर Jerxn नाम के एक यूजर ने वायरल तस्वीर को शेयर किया है जिस पर अभी तक 10 लाख से अधिक व्यूज आ चुके हैं. पोस्ट के कैप्शन का हिंदी तर्जुमा है, “मगध डीएस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक 3डी मॉडल के जरिए बताया है कि अर्थशास्त्र के लेखक चाणक्य कैसे दिखते रहे होंगे.”

कई यूजर ने इस ट्वीट पर कोट ट्वीट करके लिखा है कि यह मॉडल देखने में महेंद्र सिंह धोनी की तरह लग रहा है.

इसी तरह के दावे फेसबुक पर भी किए गए हैं जिसे आप यहां देख सकते हैं.

फेसबुक पर वायरल 3D मॉडल जिसे धोनी का बताया जा रह है. 
पड़ताल

क्या मगध यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने चाणक्य का 3D मॉडल बनाया? इस दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स सर्च की मदद से खोजा. इस दौरान हमें कई वेबसाइट मिलीं, जिनमें वायरल तस्वीर से मिलते-जुलते 3D मॉडल से बनीं तस्वीरें मौजूद हैं. इन्हीं में से एक वेबसाइट है ‘ArtStation’ जहां पर हमें वायरल तस्वीर मिली. यहां धोनी की 3D डिजाइन वाली कई तस्वीरें हैं. दी गई जानकारी के अनुसार, इन तस्वीरों को अंकुर खत्री ने बनाया है और इन्हें इस वेबसाइट पर 6 साल पहले पोस्ट किया गया था.  

Artstation की वेबसाइट पर बनाया गया धोनी का 3D डिजाइन.

हमें थोड़ी खोजबीन करने पर इंस्टाग्राम पर अंकुर खत्री  (Ankur Khatri) का अकाउंट भी मिला. अपने बायो में आर्टिस्ट लिखने वाले अंकुर खत्री 3D डिजाइनिंग और गेमिंग से जुड़े मॉडल बनाते हैं. ये उनके इंस्टाग्राम पर उपलब्ध पोस्ट से भी पता चलता है. उन्होंने अपने अकाउंट पर अगस्त, 2020 में एक वीडियो भी पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने बताया है कि धोनी के 3D मॉडल को उन्होंने किस तरह बनाया है.

अंकुर खत्री ने चार साल पहले अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट करके बता दिया था कि धोनी का यह डिजाइन कैसे बनाया. 

हमने अधिक जानकारी के लिए अंकुर खत्री से भी संपर्क किया है. उनका जवाब आने पर लेख अपडेट किया जाएगा.

हालांकि इतना तो साफ हो ही गया है कि जिस 3D डिजाइन को मगध यूनिवर्सिटी और चाणक्य से जोड़कर शेयर किया जा रहा है वो असल में 6 साल से इंटरनेट पर मौजूद है. जोकि 3D मॉडल से जुड़े काम करने वाली वेबसाइट पर अपलोड किया गया है. 

मगध यूनिवर्सिटी इस तरह का कोई डिज़ाइन बना रही या नहीं, इसे जानने के लिए हमने यूनिवर्सिटी के मीडिया कन्वेनर डॉ. गोपाल सिंह से संपर्क किया. उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी ने ऐसा कोई डिज़ाइन नहीं बनाया है. गोपाल सिंह ने कहा, “विश्वविद्यालय की तरफ से ऐसा कोई 3D मॉडल तैयार किए जाने का दावा बेबुनियाद है.”

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, मगध यूनिवर्सिटी ने वायरल हो रहे चाणक्य के कथित 3D मॉडल को नहीं बनाया है. वायरल तस्वीर 6 साल पहले से इंटरनेट पर है जिसे 3D आर्टिस्ट अंकुर खत्री ने बनाया है.  

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें. 

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement