The Lallantop
Advertisement

इस तस्वीर में NDTV के प्रणय रॉय के साथ सुप्रीम कोर्ट के कितने जज दिख रहे हैं? हम बताते हैं!

एक तस्वीर वायरल है जिसमें NDTV के सह-संस्थापक प्रणय रॉय कुछ लोगों के साथ दिख रहे हैं. दावा है कि उनमें सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस पारदीवाला भी हैं, जिन्होंने नूपुर शर्मा को फटकारा था.

Advertisement
nupur-sharma-pranay-roy-ndtv
वायरल दावे के साथ मौजूद तस्वीर.
7 जुलाई 2022 (Updated: 7 जुलाई 2022, 18:39 IST)
Updated: 7 जुलाई 2022 18:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा

नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) विवाद के बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल है. तस्वीर के आधार पर दावा है कि

सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस पारदीवाला एनडीटीवी के प्रणय रॉय, राधिका रॉय और वृंदा करात के साथ खाने की टेबल पर साथ दिखे.

फेसबुक यूज़र सतीश शर्मा ने वायरल तस्वीर को शेयर कर लिखा,

अगर सरकार उनकी है, तो हकीकत में सिस्टम हमारा है. SC जज सूर्यकांत और पारदीवाला नक्सली गैंग के साथ भोजन कर रहे हैं- प्रणब रॉय, एन राम, राधिका रॉय, वृंदा करात. अब आप नुपुर शर्मा पर टिप्पणी का विश्लेषण करें !!!!

फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट.


कई और सोशल मीडिया यूज़र्स ने ऐसे ही दावे शेयर किए हैं.

पड़ताल

'दी लल्लनटॉप' ने वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए पड़ताल की. हमारी पड़ताल में तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत निकला है.

पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने तस्वीर में दिख रहे लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला. इस दौरान हमें द हिन्दू पब्लिशिंग ग्रुप के डायरेक्टर एन. राम के ट्विटर अकाउंट पर वायरल तस्वीर मिली. एन. राम ने वायरल तस्वीर का खंडन करते हुए 5 जुलाई, 2022 को ट्वीट किया था. इस ट्वीट में एन. राम ने अपने फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट लगाया है. फेसबुक पोस्ट अंग्रेजी में है, जिसका हिन्दी अनुवाद है- 

जिन दो व्यक्तियों को सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस पारदीवाला बताया जा रहा है, असल में उनमें से एक तमिलनाडु के वित्त मंत्री पी थियागा राजन हैं और दूसरे वो स्वयं (एन. राम) हैं. हमने ऊंटी के पास केट्टी में लंच किया था और उसी दौरान ये तस्वीर ली गई थी.

इसके बाद रिवर्स इमेज सर्च की मदद से हमें वायरल तस्वीर एक कम्युनिटी क्लब Mindescapes के ट्विटर अकाउंट पर मिली. 3 जुलाई, 2022 को किए गए ट्वीट में क्लब ने लोगों के नाम कुछ इस प्रकार बताए हैं,

तमिलनाडु के वित्त मंत्री पी थियागा राजन, डॉ. प्रणय रॉय, राधिका रॉय, वृंदा करात, प्रकाश करात , एन. राम और दीपाली सिकंद.

थोड़ा और अधिक सर्च करने पर हमें दीपाली सिकंद के LinkedIn अकाउंट पर वायरल तस्वीर मिली. दीपाली ने तस्वीर में दिख रहे लोगों के बारे में जानकारी देते हुए लिखा,

Dr. Thiagarajan, Mrs and Mr Prannoy Roy, Mrs and Mr N Ram, Mrs and Mr P Karat.

दीपाली सिकंद के पोस्ट का स्क्रीनशॉट.

यानी कुल सात लोगों के नाम दीपाली ने लिखे हैं और आठवीं वो खुद हैं. साथ ही दीपाली सिकंद ने अपनी LinkedIn प्रोफाइल में खुद को Mindescapes कैफे का फाउंडर बताया है.

नतीजा

साफ है वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है. तस्वीर में जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस पारदीवाला नहीं हैं. खुद एन. राम और जहां पर तस्वीर खींची गई है, उस कैफे की फाउंडर दीपाली सिकंद ने इस बात की पुष्टि की है.  

thumbnail

Advertisement

Advertisement