The Lallantop
Advertisement

मोदी और जर्मन चांसलर की मुलाकात के बीच नेहरू की तस्वीर कहां से आई?

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ हुई मुलाकात की तस्वीर वायरल हो रही है. वायरल तस्वीर में दोनों नेता बातचीत करते नज़र आ रहे हैं और पीछे दीवार पर पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का पोर्ट्रेट दिख रहा है.

Advertisement
modi nehru congress
वायरल तस्वीर का स्क्रीनशॉट.
font-size
Small
Medium
Large
17 मई 2022 (Updated: 6 मई 2022, 14:22 IST)
Updated: 6 मई 2022 14:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा

बीते दिनों प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी साल 2022 के पहले विदेश दौरे पर गए थे. यात्रा के पहले चरण में उन्होंने जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ द्विपक्षीय वार्ता में हिस्सा लिया था. इसके बाद मोदी डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो से भी मिले थे.

अब सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ हुई मुलाकात की तस्वीर वायरल हो रही है. वायरल तस्वीर में दोनों नेता बातचीत करते नज़र आ रहे हैं और पीछे दीवार पर पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का पोर्ट्रेट दिख रहा है.

दरअसल मोदी अक्सर अपने भाषणों में जवाहरलाल नेहरू की नीतियों पर सवाल उठाते आए हैं इसलिए नेहरू की तस्वीर का दावा सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है.

वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए यूज़र्स ने दावा किया कि - (आर्काइव)

विदेश में भी मोदी नेहरू से पीछा नहीं छुड़ा सकते.

कई और सोशल मीडिया यूज़र्स ने वायरल दावे के साथ कटाक्ष करते हुए लिखा कि नेहरू अब जर्मनी में मोदी को काम करने से रोक रहे हैं. (आर्काइव)

fb post modi

वायरल तस्वीर.

कांग्रेस के उत्तर प्रदेश सेवादल ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस तस्वीर को ट्वीट किया. (आर्काइव)

पड़ताल

'दी लल्लनटॉप' की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला. वायरल तस्वीर से छेड़छाड़ करके नेहरू का पोर्ट्रेट लगाया गया है. असल मुलाकात की तस्वीर में नेहरू या अन्य किसी भी नेता की तस्वीर मौजूद नहीं है.

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने शेयर हो रही तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च की मदद से खोजा तो हमे India Today की वेबसाइट पर 2 मई, 2022 को पोस्ट किए गए एक आर्टिकल में यही तस्वीर मिली. दरअसल वायरल तस्वीर पीएम मोदी की जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ बर्लिन में हुई मुलाकात की है. (आर्काइव)

It Proof

India Today की वेबसाइट पर मिले आर्टिकल का स्क्रीनशॉट.

आर्टिकल के टाइटल का हिंदी अनुवाद इस प्रकार है -

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज से मिले पीएम मोदी; क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर चर्चा की.

आर्टिकल में मौजूद मोदी और शोल्ज की तस्वीर के बैकग्राउंड में नेहरू का कोई भी पोर्ट्रेट नहीं लगा है.

आर्टिकल में मिली जानकारी से मिलते-जुलते कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें प्रधानमंत्री ऑफिस के आधिकारिक ट्विटर एकाउंट @PMOIndia से 2 मई, 2022 को किया गया ट्वीट मिला. इस ट्वीट में वायरल हो रही तस्वीर मौजूद है. (आर्काइव)

ट्वीट के कैप्शन का हिंदी अनुवाद इस प्रकार है -

भारत-जर्मनी सहयोग का विस्तार. पीएम नरेंद्र मोदी और चांसलर शोल्ज बर्लिन में मिले.

की-वर्ड्स की ही मदद से खोजने पर हमें Wion News के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर पीएम मोदी की जर्मन चांसलर से हुई मुलाकात पर एक न्यूज़ रिपोर्ट का वीडियो मिला. ये वीडियो शेयर हो रही तस्वीर का पूरा वर्ज़न है. इस न्यूज़ रिपोर्ट में कहीं पर भी नेहरू की तस्वीर नहीं दिख रही है. (आर्काइव)

नतीजा

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ. वायरल तस्वीर पीएम मोदी की जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ बर्लिन में हुई मुलाकात की है. वायरल तस्वीर से छेड़छाड़ करके नेहरू के पोर्ट्रेट को लगाया गया है. असल मुलाकात की तस्वीर में नेहरू या अन्य किसी भी नेता की तस्वीर मौजूद नहीं है.

टेलीग्राम पर हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

पड़ताल: शाहरुख खान को अमेरिका के एयरपोर्ट पर रोकने का दावा वायरल

thumbnail

Advertisement

Advertisement