The Lallantop
Advertisement

बुर्ज खलीफा पर भगवान राम की तस्वीर दिखाई गई? फोटो वायरल लेकिन सच्चाई ये निकली!

भगवान राम की तस्वीर के ऊपर 'जय श्री राम' भी लिखा है.

Advertisement
lord-ram-burj-khalifa-viral-picture
सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर.
4 अप्रैल 2023 (Updated: 4 अप्रैल 2023, 15:47 IST)
Updated: 4 अप्रैल 2023 15:47 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा

सोशल मीडिया पर दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा की एक फोटो वायरल है. फोटो में बुर्ज खलीफा के ऊपर भगवान राम को दिखाया गया है. दावा है कि रामनवमी के मौके पर बुर्ज खलीफा पर भगवान राम की तस्वीर दिखाई गई है.

ट्विटर यूजर विष्णु मिश्रा ने वायरल तस्वीर ट्वीट कर लिखा, (आर्काइव)

घोषित इस्लामिक राष्ट्र सऊदी में बुर्ज खलीफा पर रामनवमी पर श्री राम की तस्वीर बनाई गई है और छेदी लाल से सुराख़ खान बने लोग जुलूस पर पत्थर बरसा रहे हैं.

फेसबुक यूजर्स भी वायरल तस्वीर को ऐसे ही मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं.

फेसबुक पर वायरल तस्वीर.
पड़ताल

 'दी लल्लनटॉप' ने जब वायरल दावे की पड़ताल की तो दावा गलत निकला. असल में वायरल फोटो एडिटेड है और रामनवमी के मौके पर बुर्ज खलीफा के ऊपर भगवान राम की तस्वीर नहीं दिखाई गई थी.

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले बुर्ज खलीफा के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला. इस दौरान हमें बुर्ज खलीफा के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर हाल-फिलहाल का ऐसा कोई पोस्ट नहीं मिला जो वायरल दावे के सच होने की पुष्टि करता हो. 
इसके बाद हमने वायरल फोटो को रिवर्स इमेज सर्च की मदद से इंटरनेट पर खोजा. सर्च से हमें स्टॉक इमेजेस वेबसाइट 'iStock' पर वायरल फोटो मिली. फोटो के कैप्शन के मुताबिक,

फोटो में दुबई में मौजूद बुर्ज खलीफा टॉवर का नाइट व्यू दिख रहा है और इसे 28 दिसंबर, 2015 को कैमरे में कैद किया गया था. साथ ही फोटोग्राफर का नाम Leonid Andronov बताया गया है.

वायरल तस्वीर और असल तस्वीर की तुलना करने पर साफ तौर पर देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर को एडिट कर इसमें भगवान राम की फोटो लगाई गई है.

दोनों तस्वीरों की तुलना. 

इसके अलावा हमने वायरल दावे से जुड़ीं मीडिया रिपोर्ट्स को भी इंटरनेट पर खोजा. सर्च से हमें इंटरनेट पर एक भी ऐसी विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जो वायरल दावे के सही होने की पुष्टि करती हो.

नतीजा

कुल मिलाकर बुर्ज खलीफा पर भगवान राम की तस्वीर वाला दावा गलत है. वायरल तस्वीर एडिटेड है और असल में रामनवमी पर बुर्ज खलीफा पर ऐसी कोई तस्वीर नहीं दिखाई गई है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें. 

वीडियो: बिहार के सासाराम में लल्लनटॉप को रामनवमी की हिंसा में पिटे शख्स ने आंखों देखी बताई

thumbnail

Advertisement